110 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार से रोरा स्टेशन पार करेंगी ट्रेन

फोटो :: 7 बीकेएस 108 0 इलेक्ट्रॉनिक इण्टरलॉकिंग कार्य हुआ पूरा झाँसी : मण्डल के रोरा स्टेशन पर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 01:00 AM (IST)
110 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार से रोरा स्टेशन पार करेंगी ट्रेन
110 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार से रोरा स्टेशन पार करेंगी ट्रेन

फोटो :: 7 बीकेएस 108

0 इलेक्ट्रॉनिक इण्टरलॉकिंग कार्य हुआ पूरा

झाँसी : मण्डल के रोरा स्टेशन पर इलेक्ट्रॉनिक इण्टरलॉकिंग कार्य पूरा कर लिया गया है। इस अत्याधुनिक सुविधा के बाद अब स्टेशन से 110 किलोमीटर प्रति घण्टा की रफ्तार से ट्रेन गुजर सकेंगी।

मण्डल रेल प्रबन्धक सन्दीप माथुर के निर्देशन में मंगलवार को रोरा स्टेशन पर इलेक्ट्रॉनिक इण्टरलॉकिंग कार्य पूर्ण किया गया। यह संस्थापन कार्य होने से ट्रेन का संचालन अब 110 किमी प्रति घण्टा से किया जा सकेगा। पूर्व में यह गति 15 किमी प्रति घण्टा ही थी, उक्त प्रणाली का संस्थापन आरडीएसओ के नए स्वीकृत डायग्राम के तहत हुआ है। अब झाँसी से प्रयागराज के मध्य बहुत पुराने गोला टोकन एक्सचेंज प्रथा का उन्मूलन हो गया है। पूर्व में गोला टोकन एक्सचेंज करने हेतु गाड़ियों की गति को सुविधा हेतु अधिकतम 15 किमी प्रति घण्टा ही रखा जाता था।

यह कार्य वरिष्ठ मण्डल सिग्नल एवं दूरसंचार अधिकारी हरिशकर आर्य, मण्डल सिग्नल एवं दूरसंचार अधिकारी नेहा चौधरी, वरिष्ठ मण्डल सिग्नल एवं दूरसंचार अधिकारी ब्रान्च लाइन आशीष कुमार सैनी एवं एसके गुप्ता के नेतृत्व में सम्पन्न हुआ।

मण्डल ने की रिकॉर्ड बचत

झाँसी : मण्डल रेल प्रबन्धक सन्दीप माथुर के निर्देशन में झाँसी मण्डल द्वारा विगत माह मई 2020 में 2.35 करोड़ रुपए की बिजली व्यय में बचत की गयी है। यह बचत खुले बा़जार से बिजली ख़्ारीद से सम्भव हुई है। इससे पूर्व में मण्डल द्वारा चुनिन्दा माध्यम से ही ली जाती थी, जिसके फलस्वरूप रेलवे को उनकी तय की गयी दरों के अनुसार ही भुगतान करना पड़ता था।

उत्तर प्रदेश क्षेत्र के अन्तर्गत वर्तमान में इन 10 ट्रैक्शन सब-स्टेशन ललितपुर, मुस्तरा, मोंठ, सरसोकी, लालपुर, रागौल, घाटमपुर, उदयपुर एवं डिंगवाही के माध्यम से 139 करोड़ रुपए तथा मध्य प्रदेश क्षेत्र के दतिया, हेतमपुर, ग्वालियर एवं बसई सब स्टेशन के माध्यम से 95.07 लाख रुपए के राजस्व की बचत की गयी है। इसी प्रकार माह जून 2020 में डी़जल खपत में भी रिकॉर्ड बचत करते हुए 16 करोड़ रुपए के रेल राजस्व की अभूतपूर्व बचत की गयी। माह जून 2019 में मण्डल द्वारा 3.20 लाख किलो लिटर डी़जल की खपत की गयी थी, जो माह जून 2020 में सीमित होकर 63 ह़जार 530 किलो लिटर ही रही। उक्त बचत डी़जल के स्थान पर बिजली के अधिकतम उपयोग से सम्भव हो सकी है। वर्तमान में मण्डल के अधिकांश खण्ड विद्युतीकृत हैं और खुले बा़जार से बिजली ख़्ारीद करने पर सस्ती बिजली उपलब्ध होने से यह राजस्व की बचत सम्भव हो सकी है।

फोटो ::::

पदाधिकारी

झाँसी : अखिल भारतीय कायस्थ महासभा में चित्रांश आनन्द कुमार सक्सेना को ़िजलाध्यक्ष नियुक्त किया है।

नरेन्द्र प्रताप सिंह

समय 8.15

दिनांक 7 जुलाई 2020

chat bot
आपका साथी