कहीं रही हलचल, कहीं पसरा सन्नाटा

फोटो : 0 बा़जार में बढ़ती भीड़ को देखकर पुलिस ने भाँजी लाठियाँ, बन्द करायीं दुकानें 0 अधिकारिय

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 01:00 AM (IST)
कहीं रही हलचल, कहीं पसरा सन्नाटा
कहीं रही हलचल, कहीं पसरा सन्नाटा

फोटो :

0 बा़जार में बढ़ती भीड़ को देखकर पुलिस ने भाँजी लाठियाँ, बन्द करायीं दुकानें

0 अधिकारियों की देख-रेख में पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

0 चौराहा-तिराहा व मुख्य मार्गो पर तैनात किया फोर्स, वाहन चेकिंग शुरू

झाँसी : कोरोना के बढ़ते प्रकोप ने लोगों के दिलों की धड़कन बढ़ा दी है। ़िजला प्रशासन ने संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने पर बीती रात महानगर के 3 क्षेत्रों को बफर ़जोन घोषित कर दिया था। बावजूद इसके बा़जार में बड़ी संख्या में दुकानें खुलीं और एकाएक भीड़ बढ़ी गयी। अधिकांश लोग मास्क नहीं लगाये थे, शारीरिक दूरी का उल्लघंन कर रहे थे। बिगड़ती स्थिति की सूचना मिलते ही पुलिस बा़जार में पहुँच गयी। भीड़ को भगाने के लिए पुलिस को लाठियाँ भी भाँजनी पड़ीं। दुकानदारों को स्थिति की गम्भीरता बताते हुये दुकानें बन्द करायीं। दोपहर में पुलिस की गाडि़यों पर लाउडस्पीकर लगाकर लोगों को सचेत किया गया। बा़जार में फ्लैग मार्च निकाला गया। दोपहर के बा़जार में अघोषित लॉकडाउन हो गया। शाम के समय कहीं हलचल तो कहीं सन्नाटा पसरा हुआ था।

़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कोतवाली, सीपरी बा़जार व नवाबाद क्षेत्र को बफर ़जोन घोषित कर दिया है। यह निर्णय कोविड के मरीजों बड़ी संख्या में मिलने पर लिया गया था। चित्रा चौराहा से लेकर मुबारक मार्केट, नवाबाद का तालपुरा व खुशीपुरा एवं कोतवाली का सम्पूर्ण क्षेत्र को बफर ़जोन में रखा गया है। इस क्षेत्र में लोगों को बहुत की आवश्यक कार्य में बाहर निकलने, दुकानें व प्रतिष्ठान बन्द रखने के निर्देश दिये हैं। मंगलवार की सुबह दुकानें खुलना शुरू हो गयीं, मानिक चौक, सुभाष गंज, बिसाती बा़जार, मालिन चौराहा, गोविन्द चौराहा, सीपरी बा़जार के रसबहार तिराहा से सुभाष मार्केट, टण्डन रोड, आर्य कन्या चौराहा आदि स्थानों पर भीड़ लगने लगी। बा़जार के अन्दर कोरोना वायरस का भय दिखाई नहीं दे रहा था। इस बात की सूचना मिलते ही बा़जार में पहुँची पुलिस ने सख्ती से दुकानें बन्द कराना शुरू कर दीं। दोपहर के समय शाम तक बा़जार में सन्नाटा छा गया। सीपरी बा़जार में चित्रा चौराहा से लेकर मुबारक मार्केट तक का बा़जार बन्द रहा, जबकि टण्डन रोड, सुभाष मार्केट, आर्य कन्या चौराहा 2 घण्टे खुलने के बाद फिर से बा़जार खुल गया।

0 लॉकडाउन की आशंका पर जमकर हुई ख़्ारीदारी

लॉकडाउन की आशंका के चलते सुबह ही लोग दुकानों पर पहुँच गये। वह किराना का सामान स्टोर करने लगे। गुटखा के शौकीन बड़ी मात्रा में गुटखा लेकर रखने लगे। इस स्थिति को देखकर दुकानदार भी पीछे नहीं रहे, उन्होंने भी गुटखा रोकना शुरू कर दिया। उन्हें लगा कि लॉकडाउन हो गया तो वह बढ़े हुये दामों पर बिक्री करेंगे। जबकि बा़जार में इतना माल है कि किसी भी व्यक्ति को सामान की कोई कमी नहीं पहुँचेगी। ़िजला प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि जमाखोरी करने वाले दुकानदारों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही होगी।

0 छावनी व्यापार मण्डल की सदर बा़जार बन्द रखने की घोषणा

कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुये छावनी व्यापार मण्डल ने एक आपात बैठक की। इसमें निर्णय लिया कि 8 जुलाई से 12 जुलाई तक सभी दुकानें बन्द रखी जायेंगी। खाने-पीने के ठेले बन्द रहेंगे। दूध, फल-सब्जी की दुकानें दोपहर 11 बजे तक ही खुलेंगी। इस अवधि में दवाओं की दुकानें सायं 5 बजे तक खुलेंगी। बा़जार के प्रवेश मार्ग पर सघन चेकिंग होगी। बिना उचित कारण के लोगों को सदर बा़जार की ओर प्रवेश नहीं दिया जायेगा। इस बात की जानकारी उन्होंने पत्र के माध्यम से पुलिस को भी दे दी है।

0 जमकर हुई शराब की बिक्री

बा़जार को अनलॉक हुये काफी दिन हो गये। अभी तक शराब की दुकानों पर इतनी भीड़ दिखाई नहीं दी। मंगलवार की शाम एकाएक शराब के शौकीन दुकानों पर पहुँच गये। लॉकडाउन की आशंका के चलते उन्होंने क्वॉर्टर के स्थान पर बोतलें ख़्ारीदीं। दुकान बन्द होने के समय तक लोग शराब ख़्ारीदते दिखाई दिये।

0 अधिकारियों के साथ व्यापारियों ने पैदल मार्च किया

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूक करने के लिए मंगलवार को नगर मैजिस्ट्रेट सलिल पटेल, सिटी मैजिस्ट्रेट संग्राम सिंह के नेतृत्व में बड़ी संख्या में व्यापारियों ने बा़जार एवं कोतवाली क्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान 200 से अधिक पुलिसकर्मी पैदल मार्च कर रहे थे। अधिकारी लोगों को कोरोना वायरस से बचने के लिए सुझाव दे रहे थे। इस मौके पर सुभाष गंज व्यापार मण्डल अध्यक्ष अजय खुराना, सर्राफा व्यापार मण्डल मुकेश अग्रवाल, अतुल किलपन आदि शामिल रहे।

0 सब्जी मण्डी में भीड़ से दहशत फैली

मंगलवार की सुबह सब्जी व फल मण्डी में बहुत भीड़ थी। दुकानदार, पल्लेदार, वाहन चालक, ग्राहकों की संख्या को जोड़ा जाये तो 8 ह़जार से अधिक लोग मण्डी में मौजूद थे। इनमें अधिकांश लोग मास्क नहीं लगाये थे। शारीरिक दूरी की तो धज्जियाँ ही उड़ाई जा रही थीं। मण्डी में अगर जल्द ही शारीरिक दूरी का पालन नहीं कराया तो बड़ी संख्या में लोगों के संक्रमित होने का खतरा बढ़ जायेगा।

फाइल : दिनेश परिहार

समय : 6:30

7 जुलाई 2020

chat bot
आपका साथी