अब सितम्बर में होगा नए फुटओवर ब्रिज का लोकार्पण

0 प्लैटफॉर्म नम्बर 2/3 पर रैम्प के साथ लिफ्ट की सुविधा मिलेगी 0 1 करोड़ रुपए की लागत से हो रहा निर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 01:00 AM (IST)
अब सितम्बर में होगा नए फुटओवर ब्रिज का लोकार्पण
अब सितम्बर में होगा नए फुटओवर ब्रिज का लोकार्पण

0 प्लैटफॉर्म नम्बर 2/3 पर रैम्प के साथ लिफ्ट की सुविधा मिलेगी

0 1 करोड़ रुपए की लागत से हो रहा निर्माण कार्य

0 पिछले साल दिसम्बर में होना था लोकार्पण

झाँसी : रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन द्वारा स्टेशन के प्लैटफॉर्म क्रमांक 2/3 पर नए फुटओवर ब्रिज का निर्माण कराया जा रहा है। रेल अधिकारियों ने दावा किया था कि दिसम्बर 2019 में इसे यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा, लेकिन ऐसा हो न सका, क्योंकि निर्माण कम्पनि द्वारा फुटओवर ब्रिज का निर्माण कार्य तो लगभग पूरा कर लिया गया है, पर इसके साथ ही स्थापित की जाने वाली लिफ्ट का कार्य लॉकडाउन के चलते रोकना पड़ गया था। इस माह शेष निर्माण शुरू किया जा रहा है। इससे उम्मीद की जा रही है कि सितम्बर तक निर्माण कार्य पूरा होने के बाद इसे यात्रियों के सुपुर्द कर दिया जाएगा। रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन सैकड़ों यात्री आवागमन करते हैं। झाँसी सहित आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले यात्री दिल्ली, मुम्बई, भोपाल, राजस्थान आदि शहरों के लिए आते-जाते रहते हैं, लेकिन सुविधाओं के मानक के अनुसार उन्हें यहाँ आवागमन को लेकर काफी असुविधा होती है। रेलवे स्टेशन के प्लैटफॉर्म नम्बर 1 के बाद अब 2/3 पर यात्रियों की सुविधाओं के मद्देऩजर रैम्प का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इसके अलावा यहाँ करीब 25 लाख रुपए की लागत से लिफ्ट भी लगायी जा रही है, ताकि बुजुर्ग व दिव्यांग यात्रियों को आने-जाने में असुविधा न हो। रेल विभाग के अनुसार इससे पहले प्लैटफॉर्म नम्बर 1 पर रैम्प व लिफ्ट का निर्माण कराया गया था। इससे यात्रियों को प्लैटफॉर्म नम्बर 2 व 3 पर आने- जाने में सुविधा हो गई है। इसी तरह प्लैटफॉर्म नम्बर 2 व 3 पर रैम्प व लिफ्ट बनाने का कार्य प्रारम्भ करा दिया गया है। इस रैम्प की खासियत यह होगी कि यहाँ दिव्यांग यात्री ट्राइसिकिल द्वारा आसानी से पहुँच सकेंगे।

इन्होंने कहा

फोटो :::

यात्रियों की सुविधा को देखते हुए मण्डल द्वारा लगातार विकास कार्य कराए जा रहे हैं। इन्हीं विकास कार्यो का एक हिस्सा नया फुट ओवरब्रिज भी है। हालाँकि निर्माण कार्य में देरी ़जरूर हुई है, लेकिन कोशिश है कि अब यह कार्य जल्द पूरा कराकर इसे यात्रियों के लिए सौंप दिया जाए।

- मनोज कुमार सिंह, जनसम्पर्क अधिकारी, मण्डल रेलवे (झाँसी)

मरी़जों को भी देर से मिलेगी लिफ्ट की सुविधा

रेलकर्मियों के लिए एक अच्छी खबर है। रेलवे चिकित्सालय में मरी़जों को लिफ्ट की सुविधा प्रदान करने हेतु विभाग द्वारा लिफ्ट की स्थापना कराई जा रही है, लेकिन रेल कर्मियों और मरी़जों को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए अभी और इन्त़जार करना होगा, क्योंकि अभी लिफ्ट चालू होने में करीब 3 माह का समय लग सकता है। रेल प्रशासन चिकित्सालय में लिफ्ट की स्थापना कराई जा रही है। 2 फ्लोर वाले चिकित्सालय की बिल्डिंग में मरी़ज और उनके तीमारदारों को चढ़ने- उतरने में काफी असुविधा होती है। खास तौर पर उन बुजुर्ग लोगों को जो चलने-फिरने में असमर्थ हैं। रेल अधिकारियों के अनुसार चिकित्सालय में पहले से ही लिफ्ट स्थापित है, लेकिन वर्तमान समय में लिफ्ट खराब पड़ी हुई है। इससे मरीज और उनके तीमारदारों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। इसी असुविधा को देखते हुए अब पुरानी लिफ्ट हटाकर उसके स्थान पर नई लिफ्ट लगाई जा रही है। लिफ्ट का ढाँचा बनकर तैयार है, सिर्फ इस ढाँचे में लिफ्ट इन्स्टॉल करने की देरी है। पहले दिसम्बर माह में लिफ्ट का संचालन शुरू होना था। सूत्रों की मानें तो लिफ्ट संचालन होने में अभी 3 माह का और समय लगेगा।

नरेन्द्र प्रताप सिंह

समय 6.35

दिनांक 7 जुलाई 2020

chat bot
आपका साथी