सेना में सप्लाई होंगी झाँसी में बनी चादर

लोगो : जागरण प्लैटफॉर्म ::: 0 डिफेंस कॉरिडोर से जुड़ी पहली इकाई की बुनियाद रखी गई 0 मऊरानीपुर म

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 06:07 AM (IST)
सेना में सप्लाई होंगी झाँसी में बनी चादर
सेना में सप्लाई होंगी झाँसी में बनी चादर

लोगो : जागरण प्लैटफॉर्म

:::

0 डिफेंस कॉरिडोर से जुड़ी पहली इकाई की बुनियाद रखी गई

0 मऊरानीपुर में फैक्ट्रि का काम शुरू

0 उद्योग विभाग ने साइन किया एमओयू

झाँसी : डिफेंस कॉरिडार के लिए ़जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हो पाई है, लेकिन मऊरानीपुर में ऐसी एक फैक्ट्रि की बुनियाद रख दी गई है, जो सेना के लिए धागा व चादर बनाएगी। उद्योग विभाग ने कम्पनि से एमओयू साइन कर लिया है। डिफेंस कॉरिडोर से जुड़ती यह पहली इकाई है, जिसका निर्माण कार्य शुरू हो गया है।

भारत सरकार द्वारा बुन्देलखण्ड को डिफेंस कॉरिडार की सौगात देकर औद्योगिक विकास की उम्मीदों को पंख दे दिए हैं। गरौठा के आधा दर्जन गाँव में लगभग 2500 एकड़ ़जमीन पर डिफेंस कॉरिडोर आकार लेगा, जिसके लिए ़जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया लगभग अन्तिम चरण में है। दावे पर य़कीन करें तो डिफेंस कॉरिडोर स्थापित होने के बाद बुन्देलखण्ड के माथे पर लगा ़गरीबी का दाग भी धुल जाएगा। यहाँ बड़ी-बड़ी कम्पनि आएंगी, जिससे ह़जारों लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रो़जगार मिलेगा। हाल ही में चिरगाँव के मुराटा गाँव में पेयजल योजना का शुभारम्भ करने आए मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने भी अपने सम्बोधन में स्पष्ट किया कि बुन्देलखण्ड में तोप के गोले बनाए जाएंगे, जो सीमा पर गरजकर दुश्मनों के दाँत खट्टे करेगी। मुख्यमन्त्री के इस बयान ने भी सा़फ कर दिया कि डिफेंस कॉरिडार बुन्देलखण्ड में परिवर्तन की बुनियाद रखेगा। डिफेंस कॉरिडोर के लिए चिह्नित ़जमीन पर अभी इकाई लगने में समय लगेगा, लेकिन इससे जुड़ी एक इकाई की बुनियाद मऊरानीपुर के औद्योगिक क्षेत्र झाँकरी में रख दी गई है। 10 करोड़ रुपए की लागत से खड़ी होने वाली इस फैक्ट्रि में धागा व चादर बनाई जाएगी। उद्योग विभाग व कम्पनि के बीच एमओयू (मेमोरेण्डम ऑफ अण्डरस्टैण्डिंग) साइन किया गया है। यहाँ बनने वाली चादरें सेना में सप्लाई की जाएंगी।

बीच में बॉक्स

:::

वर्ष 2017 को लखनऊ में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने बुन्देलखण्ड को डिफेंस कॉरिडार की सौगात देने की घोषणा की थी। इसके लिए गरौठा के एरच, गेन्दाकबूला, कठर्री, झबरा व नैकेरा गाँव में ़जमीन चिह्नित की गई। प्रथम चरण में 2500 एकड़ ़जमीन अधिगृहीत करने का खाका खींचा गया। अपर ़िजलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) राम अक्षयवर ने बताया कि अब तक 2,200 एकड़ ़जमीन ख़्ारीदी जा चुकी है और किसानों को मुआवजे के रूप में 352 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। शेष 300 एकड़ भूमि के अधिग्रहण की कार्यवाही भी ते़जी से चल रही है।

बीच में बॉक्स

:::

इन्होंने कहा

'डिफेंस कॉरिडोर के लिए गरौठा में ़जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया ते़जी से चल रही है। कई कम्पनि यहाँ कारोबार शुरू करने के लिए तैयार हैं, जो उद्योग विभाग के सम्पर्क में हैं। इससे सम्बन्धित एक कम्पनि ने मऊरानीपुर के झाँकरी में फैक्ट्रि निर्माण का कार्य प्रारम्भ कर दिया है। यहाँ धागा व चादर बनाई जाएंगी, जिसकी आपूर्ति सेना में की जाएगी। 10 करोड़ की लागत से कारोबार करने वाली इस कम्पनि ने उद्योग विभाग से एमओयू साइन किया है।'

0 सुधीर कुमार श्रीवास्तव, उपायुक्त उद्योग

फाइल : राजेश शर्मा

4 जुलाई 2020

समय : 5 बजे

chat bot
आपका साथी