कोरोना की ऱफ्तार बढ़ने पर मानिक चौक में लॉकडाउन सम्भव

फोटो : 4 बीकेएस 13 ::: 0 कोरोना संक्रमण के बढ़ते ख़्ातरे से व्यापारी हुये सावधान 0 फिलहाल 10 स

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 06:07 AM (IST)
कोरोना की ऱफ्तार बढ़ने पर मानिक चौक में लॉकडाउन सम्भव
कोरोना की ऱफ्तार बढ़ने पर मानिक चौक में लॉकडाउन सम्भव

फोटो : 4 बीकेएस 13

:::

0 कोरोना संक्रमण के बढ़ते ख़्ातरे से व्यापारी हुये सावधान

0 फिलहाल 10 से शाम 6 बजे तक ही कारोबार करने का निर्णय लिया

0 अन्य व्यापार मण्डल भी समय बदलने को तैयार

झाँसी : कोरोना संक्रमण के बढ़ते ख़्ातरे से निपटने के लिए अब व्यापारियों ने ही पहल शुरू कर दी है। मानिक चौक व्यापार मण्डल ने फिलहाल बा़जार खुलने-बन्द होने का समय बदल दिया है। एक सप्ताह में अगर कोरोना की रफ्तार नहीं थमी, तो पुन: लॉकडाउन का निर्णय भी ले लिया गया है। उधर, समय को लेकर अन्य बा़जारों के व्यापारी भी सतर्कता बरतने के पक्ष में आ गए हैं।

कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने 25 मार्च को लॉकडाउन घोषित कर दिया था। इससे संक्रमण के बिखराव पर रोक लगी, लेकिन आर्थिक मन्दी छा गई। इस दौरान पाबन्दियों के साथ आवश्यक वस्तुओं की ही बिक्री की गई, लेकिन शारीरिक दूरी का गम्भीरता से पालन किया गया। आर्थिक हालात को देखते हुए सरकार ने बा़जार खोलने की अनुमति दे दी तो लोगों ने कोरोना के भय को मन से निकाल दिया। बा़जारों में शारीरिक दूरी का नियम तार-तार होने लगा, जिसका परिणाम यह हुआ कि कोरोना संक्रमण ने तेजी से पाँव पसारना शुरू कर दिये और महानगर में 200 से अधिक लोग महामारी की चपेट में आ गए। प्रशासन ने उपचार में ताकत तो लगाई, लेकिन ऐसा कोई ठोस उपाय नहीं किया, जिससे संक्रमण को काबू में किया जा सके। हालात बिगड़ते देख अब व्यापारी संगठनों ने ही ़कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है। शनिवार को मानिक चौक व्यापार मण्डल की बैठक अतुल जैन की अध्यक्षता में हुई, जिसमें कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रात: 9 से रात 9 की जगह प्रात: 10 से शाम 6 बजे तक बा़जार खोलने का निर्णय लिया गया। यह भी तय हुआ कि एक सप्ताह में अगर कोरोना का संक्रमण नियन्त्रित नहीं हुआ तो मानिक चौक में लॉकडाउन करने पर विचार किया जाएगा। उधर, अन्य बा़जारों को लेकर भी व्यापारी मन्थन में जुट गए हैं।

बॉक्स..

कपड़ा बा़जार, सर्राफा बा़जार व टाइल्स दुकानदारों ने भी लिया निर्णय

कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल के आह्वान पर झाँसी थोक वस्त्र व्यापार मण्डल के साथ टाइल्स विक्रेताओं ने भी प्रात: 10 से शाम 6 बजे तक ही बा़जार खोलने का निर्णय लिया है। उधर सर्राफा व्यापार कमिटि की बैठक अध्यक्ष मुकेश अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई। बैठक में कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रात: 10 से शाम 6 बजे तक बा़जार खोलने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही सप्ताह में दो दिन शनिवार व रविवार को सर्राफा बा़जार बन्द किया जाएगा। बैठक में महेश सर्राफ, मोहन लाल, प्रकाश अग्रवाल, नन्दकिशोर, महेन्द्र चौधरी, आनन्द अग्रवाल, दीपक विसो, मीनू गन्धी, राजीव अग्रवाल, आशीष विसो, अभिषेक, संजय कमरया, पप्पू सेठ, अतुल किलपन आदि उपस्थित रहे।

यह बोले व्यापारी

'कोरोना का ख़्ातरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसे देखते हुए मानिक चौक व्यापार मण्डल द्वारा फिलहाल बा़जार खुलने व बन्द होने के समय में परिवर्तन करने का निर्णय लिया गया है। अगर एक सप्ताह में कोरोना के मामले नहीं थमे, तो मानिक चौक में लॉकडाउन करने पर विचार किया जा रहा है।'

0 अतुल जैन

- अध्यक्ष, मानिक चौक व्यापार मण्डल

::

'कोरोना का संक्रमण रोकने का एकमात्र उपाय शारीरिक दूरी का पालन करना ही है। इसके लिए सीपरी बा़जार के व्यापारियों की बैठक कर प्रात: 10 से शाम 6 बजे तक बा़जार खोलने पर चर्चा की जाएगी। सप्ताह में दो दिन बा़जार बन्द करने को लेकर भी व्यापारियों से सलाह ली जाएगी।'

0 पंकज शुक्ला

- व्यापारी नेता, सीपरी बा़जार

::

'नगरा में थोक दुकानें नहीं हैं। यहाँ का बा़जार शाम को ही चलता है, लेकिन व्यापारी सतर्कता बरतते हैं। दुकानों पर भीड़ नहीं रहती है, इसलिए समय में परिवर्तन की आवश्यकता नहीं है।'

विकास अग्रवाल

- व्यापारी, नगरा

::::

फोटो : 4 बीकेएस 10, 14, 12

:::

:::थोक किराना बा़जार बन्द, फुटकर खुला

0 सुभाष गंज व्यापार मण्डल ने किया था दो दिन बा़जार बन्द करने का आह्वान

झाँसी : कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सुभाष गंज व्यापार मण्डल के आह्वान पर मण्डी में चल रहा थोक किराना बा़जार बन्द कर दिया गया, जबकि सुभाष गंज का फुटकर बा़जार 75 प्रतिशत खुला रहा।

झाँसी में कोरोना की चाल लगातार तेज होती जा रही है। प्रतिदिन मरी़जों की संख्या बढ़ रही है, जिसे लेकर अब व्यापारी भी गम्भीर हो गए हैं। गत दिवस सुभाष गंज व्यापार मण्डल के अध्यक्ष अजय खुराना की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें थोक व फुटकर किराना बा़जार सप्ताह में दो दिन शनिवार व रविवार को बन्द रखने का निर्णय लिया गया। व्यापारियों को निर्णय से अवगत करा दिया गया, लेकिन शनिवार को इसका मिला-जुला असर देखने को मिला। मण्डी में संचालित थोक किराना बा़जार के व्यापारियों ने शनिवार को बा़जार पूरी तरह से बन्द कर दिया, जबकि सुभाष गंज में कारोबार कर रहे फुटकर कारोबारियों में से 75 फीसदी ने दुकानें बन्द नहीं कीं। दरअसल, फुटकर व्यापारियों का तर्क है कि लॉकडाउन के दौरान लम्बे समय तक कारोबार बन्द रहने से काफी आर्थिक क्षति हुई है।

इन्होंने कहा

'कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। दो दिन बा़जार बन्द रखने का निर्णय इसलिए लिया गया है, ताकि शारीरिक दूरी का अधिक पालन हो और वायरस का अटैक कम किया जा सके। थोक व्यापारी निर्णय से सहमत हैं, जबकि कुछ फुटकर व्यापारियों ने आज दुकानें खोली हैं। बैठक कर व्यापारियों को समझाया जाएगा तथा दो दिन बा़जार बन्द कराया जाएगा। सप्ताह में दो दिन बा़जार बन्द रहने से कारोबार पर कोई असर नहीं पड़ेगा।'

0 अजय खुराना

- अध्यक्ष, सुभाष गंज व्यापार मण्डल

फोटो :

एक दिन छोड़कर खोला जाए बा़जार

झाँसी : उप्र युवा उद्योग व्यापार मण्डल एवं सर्राफा बा़जार दीक्षित बाग व्यापार मण्डल के संयुक्त तत्वावधान में प्रदेश महामन्त्री जितेन्द्र सोनी के नेतृत्व में सदर विधायक को ज्ञापन दिया गया। ज्ञापन में बताया गया कि शहर क्षेत्र में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में पूर्व की तरह एक दिन छोड़कर बा़जार खुलवाने की व्यवस्था लागू की जाए। इसके साथ ही शाम 6 बजे तक ही बा़जार खुलवाया जाए, ताकि बीमारी को फैलने से रोका जा सके। इस अवसर पर मुकेश सोनी, प्रदीप त्रिपाठी, अनुज मुड़िया, रमाकान्त सोनी, दीपू महोबिया आदि उपस्थित रहे।

बॉक्स.

बा़जार का समय पूर्ववत् रखने को ज्ञापन

झाँसी : आयकर अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष एड. विजय खन्ना व सचिव राजेश चन्द्र गुप्ता द्वारा ़िजलाधिकारी को ज्ञापन दिया गया। ज्ञापन में बताया कि महानगर में कोरोना तेजी से फैल रहा है, इसलिए बा़जार खुलने का समय प्रात: 9 से रात 9 की जगह शाम 5 बजे तक ही किया जाए, ताकि संक्रमण पर काबू पाया जा सके।

फाइल : राजेश शर्मा

4 जुलाई 2020

समय : 8.15 बजे

chat bot
आपका साथी