युवाओं के 'सारथी' बनने का रास्ता सा़फ

0 शिक्षार्थी लाइसन्स प्रक्रिया 6 जुलाई से होगी शुरू 0 ऑनलाइन आवेदन करना होगा, आवेदक को कार्यालय आन

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 06:07 AM (IST)
युवाओं के 'सारथी' बनने का रास्ता सा़फ
युवाओं के 'सारथी' बनने का रास्ता सा़फ

0 शिक्षार्थी लाइसन्स प्रक्रिया 6 जुलाई से होगी शुरू

0 ऑनलाइन आवेदन करना होगा, आवेदक को कार्यालय आने की तिथि व समय की सूचना एसएमएस से मिलेगी

झाँसी : 3 महीने से लर्निग लाइसन्स का इन्तजार कर रहे युवाओं को अब अधिक परेशान नहीं होना पड़ेगा। परिवहन आयुक्त के आदेश पर 6 जुलाई से लर्निग लाइसन्स बनने की प्रक्रिया पर जल्द ही कार्य शुरू हो जायेगा। आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उसे कार्यालय आने की तिथि व समय की सूचना एसएमएस से मिलेगी।

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के मद्देनजर 25 मार्च को देश में लॉकडाउन लागू हो गया था। तब से परिवहन कार्यालय में ड्राइविंग लाइसन्स सम्बन्धी कार्य बन्द हो गये थे। देश में अनलॉक व्यवस्था लागू हुई, तब परिवहन कार्यालय में टैक्स, स्थानान्तरण, फिटनेस समेत स्थाई लाइसन्स के कार्य आरम्भ हो गये, परन्तु लर्निग लाइसन्स बनाने का कार्य आरम्भ नहीं हो सका। बड़ी संख्या में युवक परिवहन कार्यालय के चक्कर लगाते रहे। मुख्यालय से दिशा-निर्देश न मिलने के कारण कार्यालय में कोई उत्तर नहीं दे पा रहा था। बीते दिवस परिवहन आयुक्त ने 6 जुलाई से लर्निग लाइसन्स सम्बन्धी कार्य करने के आदेश दिये हैं। सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) ओपी सिंह ने बताया कि लाइसन्स प्राधिकारी आवेदकों द्वारा बुक किये गये सभी अपॉइंटमेण्ट कैन्सिल करेगा। इसके बाद दोबारा अपॉइंटमेण्ट के लिए बुलायेगा, जिसकी सूचना एसएमएस से भेजेगा। उन्होंने बताया कि इन आवेदकों के प्रपत्रों को सेव कर निरस्त कर दिया जायेगा। इस तरह आवेदकों को दोबारा फीस जमा नहीं करनी होगी। आवेदकों की सुविधा तथा कोविड-19 से सुरक्षा एवं एक साथ अधिक भीड़-भीड़ से बचाव के मद्देनजर प्रतिदिन आवेदकों को 3 पाली में प्रात: 10 बजे से 12 बजे, दोपहर 12:30 से 2:30 बजे, 3 बजे से सायं 5 बजे तक बुलाया जायेगा। प्रतिदिन अधिकतम 60 लोगों को ही बॉयोमेट्रिक के लिए बुलाया जायेगा। आवेदन करने के दौरान आवेदक को पता, जन्मतिथि का प्रमाण पत्र मोबाइल नम्बर व 2 फोटो देनी होगी। साक्षात्कार के लिए बुलाने पर उसे प्रमाण पत्रों की मूल प्रति जमा करनी होगी। बॉयोमेट्रिक प्रक्रिया के बाद आवेदक के दिये गये पते पर पंजीकृत डाक के माध्यम से लाइन्स पहुँच जायेगा।

फोटो : 4 बीकेएस 101

इनका कहना है :

सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) ओपी सिंह ने कहा कि साक्षात्कार के लिए बुलाने पर आवेदक को प्रमाण पत्रों की मूल प्रति व 2 फोटो के साथ आना होगा। इस दौरान उसे फिजिकल डिस्टेन्सिंग का पालन करना होगा। मास्क लगाने के साथ ही हाथों को सैनिटाइज करना होगा। आवेदक को एसएमएस से सूचना भेजी जा रही है। सूचना मिलने पर ही वे कार्यालय आयें। जिन आवेदकों की फीस जमा हो चुकी है, उन्हें दोबारा यह जमा नहीं करनी होगी।

फोटो : 4 बीकेएस 100

नये आरटीओ ने पदभार सँभाला

झाँसी : परिवहन मुख्यालय (लखनऊ) से आये सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) राजेश गंगवार ने आज कार्यालय में पदभार सँभाल लिया है। बताते चलें कि आरटीओ मुखलाल चौरसिया का उप परिवहन आयुक्त लखनऊ के लिए प्रमोशन हो गया है।

फाइल : दिनेश परिहार

समय : 6 बजे

4 जुलाई 2020

chat bot
आपका साथी