तीसरे चरण में ललितपुर-बिजरौठा तीसरी लाइन बनेगी

लोगो : गुड न्यू़ज ::: - झाँसी-बबीना, बबीना-बसई ट्रैक पर नयी लाइन लगभग तैयार - जुलाई में सीआरएस

JagranTue, 23 Jun 2020 07:56 PM (IST)
तीसरे चरण में ललितपुर-बिजरौठा तीसरी लाइन बनेगी

लोगो : गुड न्यू़ज

:::

- झाँसी-बबीना, बबीना-बसई ट्रैक पर नयी लाइन लगभग तैयार

- जुलाई में सीआरएस से निरीक्षण के लिए माँगा जाएगा समय

- 31 किलोमीटर लाइन पर ट्रेन संचालन करने की तैयारी

झाँसी : अनलॉक-1 के बाद रेल परियोजनाएँ भी दौड़ने लगी हैं। झाँसी-बीना तीसरी लाइन पर 2 चरणों में 31 किलोमीटर लम्बी रेल लाइन का निर्माण लगभग पूर्ण हो गया है। जल्द ही इसका तीसरा चरण ललितपुर से बिजरौठा के बीच शुरू होने जा रहा है। झाँसी-बीना टै्रक पर ओवरट्रैफिक होने के कारण इस परियोजना को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

वर्ष 2016 में झाँसी से बीना के बीच 152.57 किलोमीटर लम्बी तीसरी रेललाइन को मं़जूरी दी गयी थी। इस प्रोजेक्ट को पूर्ण करने में 2490 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इस योजना को 5 चरणों में पूर्ण किया जाना है। पहले चरण में रेलवे ने बसई से बबीना तक 13 किलोमीटर के पहले चरण पर काम शुरू किया। वर्ष 2018 के अन्त में पहले चरण का निर्माण पूर्ण कर लिया गया, पर फिनिशिंग कार्य चलता रहा। इस नयी लाइन के बीच 17 छोटे-बड़े पुल, 3 सब-वे व बुढ़पुरा, बबीना व बसई में नयी बिल्डिंग का निर्माण भी शामिल था। दूसरे चरण में झाँसी से बबीना तक 18 किलोमीटर लम्बी लाइन का निर्माण कार्य शुरू किया गया, जो लगभग पूर्ण हो गया है। इस लाइन पर सिर्फ फिनिशिंग कार्य होना था, जो लॉकडाउन के कारण थम गया था, अब इसमें ते़जी ला दी गयी है। माना जा रहा है कि अगले महीने इस लाइन की स्वीकृति के लिए मुख्य संरक्षा आयुक्त से समय माँग लिया जाएगा। सीआरएस (कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टि) के निरीक्षण में सब कुछ ठीक निकला तो झाँसी से बसई के बीच 31 किलोमीटर की तीसरी लाइन पर ट्रेन संचालन शुरू कर दिया जाएगा। रेलवे अधिकारियों का मानना है कि झाँसी-बीना लाइन पर 22 प्रतिशत ओवरट्रैफिक है, जिस कारण ट्रेन रोककर निकालनी पड़ती हैं। नई लाइन बन जाने से कई ट्रेन इसी से निकाली जाएंगी, जिससे ट्रेन संचालन बिना किसी विघ्न के हो सकेगा। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि मथुरा से झाँसी व झाँसी से बीना तक तीसरी लाइन बनने का व्यापक असर देखने को मिलेगा। इससे पैसिंजर ट्रेन व मालगाड़ियों का समयबद्ध संचालन होगा और लम्बे अरसे से चल रही लेटलतीफी की समस्या दूर होगी। वहीं, झाँसी से बीना के बीच चौथी लाइन का सर्वे भी पूर्ण हो चुका है और जल्द इसका निर्माण कार्य भी शुरू कराने की तैयारी है। चौथी लाइन से इस ट्रैक को फ्रेट कॉरिडोर के रूप में भी देखा जा रहा है, जिसमें पैसिंजर ट्रेन व मालगाड़ियों का ट्रैक बिल्कुल अलग हो जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक फ्रेट कॉरिडोर बनने से इस ट्रैक व झाँसी स्टेशन का महत्व और भी बढ़ जाएगा।

इन्होंने कहा

झाँसी-बबीना तीसरी लाइन पर फिनिशिंग कार्य शुरू करा दिया गया है, जल्द सीआरएस का निरीक्षण हो सकता है। रेलवे प्रशासन इस ट्रैक को खोलकर व्यस्त ट्रैक को ओवरलोडिंग से मुक्ति दिलाने की दिशा में तेजी से कार्य कर रहा है। लॉकडाउन में निर्माण कार्य बन्द हो गए थे, जो अब रफ्तार पकड़ चुके हैं।

- मनोज कुमार सिंह, जनसम्पर्क अधिकारी (मण्डल रेलवे, झाँसी)

फाइल : हिमांशु वर्मा

समय : 7.40 बजे

23 जून 2020

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.