82 दिन बाद खुलेंगे रामराजा सरकार मन्दिर के कपाट

फाइल फोटो ::: - सख़्त नियमों के साथ सोमवार से मन्दिर में प्रवेश कर सकेंगे श्रद्धालु - वेबसाइट

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Jun 2020 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2020 06:11 AM (IST)
82 दिन बाद खुलेंगे रामराजा सरकार मन्दिर के कपाट
82 दिन बाद खुलेंगे रामराजा सरकार मन्दिर के कपाट

फाइल फोटो

:::

- सख़्त नियमों के साथ सोमवार से मन्दिर में प्रवेश कर सकेंगे श्रद्धालु

- वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर भी मिलेंगे प्रभु के दर्शन

झाँसी : लॉकडाउन से पहले ही बन्द हो चुके ओरछा (निवाड़ी-मध्य प्रदेश) स्थित रामराजा सरकार मन्दिर के कपाट सोमवार से खुल जाएंगे, लेकिन दर्शन वही श्रद्धालुओं को कर पाएंगे, जो वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करेंगे। मन्दिर में प्रवेश के नियमों को भी सख़्त किया गया है। श्रद्धालु खुला प्रसाद लेकर नहीं जा पाएंगे और न मन्दिर में खुला दान दे पाएंगे। दान पेटी में ही चढ़ावा डालना होगा।

रामनगरी ओरछा में विराजे भगवान राम में लोगों की अपार आस्था है। बुन्देलखण्ड के ह़जारों श्रद्धालु यहाँ दर्शन करने आते हैं तो देश के अलग-अलग हिस्सों से भी श्रद्धालुओं का आगमन होता है। कोरोना वायरस का आक्रमण होते ही सरकार ने देश के तमाम धार्मिक स्थलों को बन्द करने के निर्देश दिए, जिसके बाद ओरछा रामराजा मन्दिर के कपाट भी गिरा दिए गए। 17 मार्च से आम जनमानस के लिए मन्दिर में प्रवेश पर पाबन्दी लगा दी गई। लगभग 82 दिन बाद सरकार ने अब 8 जून से मन्दिरों को खोलने की अनुमति दे दी है, लेकिन कई नियम भी लागू किए गए हैं। निवाड़ी (मध्य प्रदेश) के कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने मन्दिर प्रागण के पास बैठक कर मन्दिर खोलने को लेकर की जा रहीं तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर ने बताया कि वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही मन्दिर में प्रवेश मिल सकेगा। मन्दिर द्वार पर प्रवेश पर्ची अथवा मोबाइल फोन पर एसएमएस दिखाना होगा। रजिस्ट्रेशन नि:शुल्क होगा।

200 श्रद्धालुओं को ही प्रतिदिन मिलेगा प्रवेश

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने बताया कि फिलहाल 200 लोगों को ही मन्दिर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, जिसमें 100 दर्शनार्थी दिन में व 100 लोगों को शाम को प्रवेश मिल सकेगा। यह व्यवस्था फिलहाल 13 जून तक चलेगी। इसके बाद दर्शनार्थियों की भीड़ को देखते हुए व्यवस्था में परिवर्तन का निर्णय लिया जाएगा।

न भोग चढ़ेगा, न चरणामृत मिलेगा

कलेक्टर ने बताया कि मन्दिर में जाने वाले श्रद्धालु प्रसाद तो ले जा सकेंगे, लेकिन भगवान को अर्पण नहीं कर पाएंगे। दूर से ही भगवान को दिखाकर प्रसाद ग्रहण करेंगे। वहीं मन्दिर के पुजारी भी चरणामृत नहीं देंगे। राजभोग तथा महाप्रसाद आदि भी नहीं लगेगा। कलेक्टर ने प्रसाद विक्रेताओं को पैक्ड प्रसाद बेचने को कहा। तहसीलदार रोहित वर्मा को व्यवस्थाएं दुरुस्त कराने के निर्देश भी दिए।

प्रवेश द्वार पर लगेगी सैनिटाइ़ज मशीन

ओरछा मन्दिर में प्रवेश करने से पहले श्रद्धालुओं को पूरी तरह से सैनिटाइ़ज किया जाएगा। इसके लिए ऑटोमैटिक सैनिटाइ़ज मशीन लगाई जा रही है। श्रद्धालुओं को मास्क पहनकर ही अन्दर जाने दिया जाएगा तो शारीरिक दूरी का पालन भी करना होगा। मन्दिर के बाहर साबुन व पानी की व्यवस्था भी की जाएगी, ताकि श्रद्धालु हाथ धोकर ही प्रवेश करें। मन्दिर परिसर में बैरिकेड लगाकर व्यवस्था की गई है।

मन्दिर खुलने व बन्द होने का समय

रामराजा मन्दिर दिन में 2 बार खुलेगा। प्रात: 8 बजे मन्दिर के कपाट खुलेंगे व अपराह्न 12.30 बजे बन्द होंगे। इसके बाद रात को 8 बजे एक बार फिर मन्दिर खुलेगा व यह रात्रि 10.30 बजे बन्द हो जाएगा।

बीच में बॉक्स

:::

ऐसे होंगे भगवान के दर्शन

0 श्रद्धालुओं को वेबसाइट .. पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

0 मास्क पहनकर ही मन्दिर में प्रवेश की अनुमति मिलेगी।

0 मोबाइल फोन, बेल्ट, कैमरा, पर्स, बैग आदि सामान मन्दिर में नहीं ले जा सकेंगे और इसे रखने की भी कोई व्यवस्था मन्दिर प्रशासन द्वारा नहीं की जाएगी।

0 मन्दिर के मुख्य चौराहा पर जूता-चप्पल उतरवाए जाएंगे।

0 मन्दिर में शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

0 मन्दिर के प्रवेश द्वार पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

0 चौराहे से मन्दिर तक निश्चित दूरी पर गोले बनाये गए हैं, जिसके माध्यम से ही श्रद्धालु मन्दिर में प्रवेश कर सकेंगे।

फाइल : राजेश शर्मा

6 जून 2020

समय : 9.15 बजे

chat bot
आपका साथी