अब रेल टिकिट पर बनेगी यात्री की कुण्डली

0 ट्रेन में स़फर को लेकर रेलवे ने बदले नियम 0 कोविड-19 के चलते रेल मन्त्रालय ने लिया निर्णय झाँ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Jun 2020 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2020 01:00 AM (IST)
अब रेल टिकिट पर बनेगी यात्री की कुण्डली
अब रेल टिकिट पर बनेगी यात्री की कुण्डली

0 ट्रेन में स़फर को लेकर रेलवे ने बदले नियम

0 कोविड-19 के चलते रेल मन्त्रालय ने लिया निर्णय

झाँसी : कोरोना वायरस कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को लेकर रेलवे ने यात्रियों को सुरक्षित उनके गन्तव्य तक पहुँचाने के लिए रेल यात्रा में कुछ अहम बदलाव कर दिए हैं। अब रेल टिकिट पर यात्री को यात्रा से सम्बन्धित सम्पूर्ण विवरण दर्ज कराना होगा, तब जाकर उन्हें यात्रा करने की अनुमति मिलेगी। इस नई व्यवस्था के बाद अब रेलवे के पास यात्री से सम्बन्धित पूरा डेटा उपलब्ध रहेगा, ताकि किसी भी आपातकालीन स्थिति में यात्री की ट्रैवल हिस्ट्री का आसानी से पता लगाया जा सके।

यात्रियों को अब ट्रेन में स़फर करने से पहले विदेश यात्रा की तर्ज पर भारतीय रेल द्वारा जारी फॉर्म में यात्रा से सम्बन्धित सम्पूर्ण विवरण दर्शाना होगा। इसमें यात्री को वहाँ का पूरा विवरण देना होगा, जहाँ वे जा रहे हैं। यह भी बताना होगा कि कहाँ ठहरेंगे। रेल मन्त्रालय द्वारा लिया गया यह फैसला भविष्य में भी जारी रहेगा। अभी तक यात्रियों को रिजर्वेशन फॉर्म में केवल अपने पते की जानकारी देनी होती थी। नई व्यवस्था के बाद अब यात्रा से सम्बन्धित सम्पूर्ण विवरण फॉर्म पर अंकित करना होगा।

देश में कोरोना महामारी को देखते हुए 25 मार्च से यात्री ट्रेन का संचालन बन्द कर दिया गया था। करीब एक माह गुजर जाने के बाद प्रवासी श्रमिकों के लिए रेल प्रशासन द्वारा श्रमिक स्पेशल ट्रेन का संचालन कराया गया। लॉकडाउन-4 में रेल मन्त्रालय द्वारा 15 जोड़ी स्पेशल एसी ट्रेन के संचालन की अनुमति दी। यह ट्रेन दिल्ली और मुम्बई से चलाई गई और इसके बाद 100 जोड़ी स्पेशल यात्री ट्रेन के संचालन को भी हरी झण्डी मिल गई। यह ट्रेन 1 जून से चलने लगी हैं। वर्तमान में झाँसी स्टेशन से 28 स्पेशल यात्री ट्रेन गु़जर रही हैं। इसको लेकर रेलवे स्टेशन पर चाक-चौबन्द व्यवस्था की गई है। यात्री आइआरसीटीसी और आरक्षण कार्यालय से टिकिट बुक कराकर इन स्पेशल ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं। इन ट्रेन में सिर्फ कन्फर्म टिकिट वाले यात्रियों को ही प्रवेश दिया जा रहा है। देश में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को लेकर रेलवे के सामने नई चुनौतियाँ आन खड़ी हुई हैं। कोरोना संक्रमित यात्रियों का पता लगाने और उनके साथ यात्रा कर रहे अन्य यात्रियों की भी पहचान करने के लिए अब रेल यात्रा को लेकर रेल मन्त्रालय ने यात्रा को लेकर कुछ नियमों में बदलाव कर दिया है। रेलवे ने ट्रेन में स़फर करने वाले यात्रियों की संख्या को भी निर्धारित कर दिया है। यात्रियों के जनरल टिकिट बनाए नहीं जा रहे हैं और एक-दो स्पेशल ट्रेन छोड़ दें तो सभी ट्रेन में से पैण्ट्रिकार को भी हटा दिया गया है। रेलवे बोर्ड के अनुसार यह नई व्यवस्था तब तक जारी रहेगी, जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते और ट्रेन संचालन भी व्यवस्थित रूप से पटरी पर नहीं आ जाता है। मण्डल के जनसम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने कहा कि रेल मन्त्रालय की नई गाइडलाइन के तहत मण्डल के सभी स्टेशनों पर भी नई सुविधा लागू कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान कन्फर्म टिकिट वाले यात्री में कोविड-19 से सम्बन्धित किसी प्रकार के लक्षण पाए जाते हैं तो उसे स़फर की इजाजत नहीं दी जा रही है साथ ही उसके टिकिट का पैसा रिफण्ड किया जा रहा है। रेलवे स्टेशन पर भी सतर्कता बरती जा रही है, ताकि यात्रियों के बीच किसी भी तरह का संक्रमण फैलने का खतरा न रहे।

नरेन्द्र प्रताप सिंह

समय 7.10

दिनांक 6 जून 2020

chat bot
आपका साथी