top menutop menutop menu

अब मढ़ागाँव में मिला कोरोना मरी़ज

फोटो

:::

0 परीक्षण उपरान्त पत्नी को पैरा मेडिकल में कराया गया क्वॉरण्टीन

0 गरौठा तहसील का ग्राम मढ़ागाँव हुआ हॉट स्पॉट में तब्दील

गरौठा : तहसील के ग्राम जलालपुरा गाँव में 7 मई को पहला कोरोना संक्रमित मामला मिलने के बाद गाँव को हॉट-स्पॉट घोषित करते हुए यहाँ पुलिस का सख़्त पहरा बैठा दिया गया था। इसके बाद 10 मई को द्वारिकापुरी में लगभग 25 वर्षीय महिला कोरोना संक्रमित मिलने के बाद कस्बे में अफरा-तफरी मच गई थी, लेकिन दोनों ही संक्रमित रोगियों की दूसरी और तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद प्रशासन के साथ ही ग्रामीणों ने राहत की साँस ली थी। बुधवार को लगभग 42 वर्षीय युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉ़िजटिव आने के बाद क्षेत्र में एक बार फिर पहले जैसे हालात हो गए।

गरौठा तहसील के ग्राम मढ़ागाँव में लगभग 42 वर्षीय युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉ़िजटिव आने के बाद गाँव में अफरा-तफरी मच गई है। प्रशासनिक अधिकारियों की निगरानी में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने युवक को कोविड चिकित्सालय में भर्ती कराया तो उसकी पत्‍‌नी को पैरा मेडिकल कॉलिज में क्वॉरण्टीन कर दिया है। यहाँ उसका सैम्पल लेकर जाँच हेतु भेज दिया गया है। बताया जाता है कि यह युवक नशे का आदी था, जिस कारण वह काफी दिनों से बीमार चल रहा था। सोमवार की सुबह उसे साँस लेने में तकलीफ हुई और तबीयत बिगड़ गई। यह देख परिजन उसे मेडिकल कॉलिज लेकर आये। यहाँ चिकित्सकों ने पहले उसका कोविड-19 का नमूना लेकर जाँच के लिए भेजा और उसे भर्ती कर लिया। बुधवार को उसकी कोरोना रिपोर्ट पॉ़िजटिव आने के बाद चिकित्सकों ने उसे आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती कराया, तो उसकी पत्‍‌नी को पैरा मेडिकल कॉलिज में क्वॉरण्टीन कर दिया। गुरुवार की सुबह ग्राम मढ़ागाँव पहुँचे उप ़िजलाधिकारी (गरौठा) अशोक कुमार सिंह ने गाँव का भ्रमण करते हुए पूरे गाँव को सैनिटाइ़ज कराया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोरोना संक्रमित रोगी के आसपास निवास करने वाले 66 लोगों स्वास्थ्य परीक्षण किया और सैम्पल लेकर जाँच हेतु भेज दिया है। इस दौरान पुलिस ग्राम विकास अधिकारी सुनील तिवारी, लेखपाल निरंजीत प्रजापति, जितेन्द्र सिंह यादव, भोलेन्द्र प्रताप सिंह क्षेत्राधिकारी मनीष चन्द्र सोनकर, प्रभारी निरीक्षक सभाजीत मिश्रा, रामेन्द्र सिंह आदि उपस्थित रहे।

चचेरे भाई और उसकी पत्‍‌नी को किया होम क्वॉरण्टीन

उप ़िजलाधिकारी ने कोरोना संक्रमित युवक के चचेरे भाई उसकी पत्‍‌नी और बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया और सैम्पल लेकर जाँच के लिए भेज दिया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से उनके आवास के बाहर एक पोस्टर चस्पा कर दिया गया है। इसमें ग्रामीणों को सख़्त निर्देश दिए गए हैं कि वे इस घर के सदस्यों से अगले 14 दिन तक किसी प्रकार का मेल-मिलाप न करें। घर के सदस्यों को भी सख्त हिदायत दी गई है कि वह घर न निकलें, उनके राशन की सुविधा प्रशासन द्वारा कराई जाएगी, ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

212 परिवार आए रडार पर

कोरोना संक्रमित रोगी मिलने के बाद गाँव के 212 परिवार प्रशासन की रडार पर हैं। इन परिवारों में रहने वाले 1181 परिजनों की जाँच के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 5 टीम का गठन किया है। यह टीम प्रत्येक घर जाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण और सैम्पल लेंगी।

हॉटस्पॉट क्षेत्र में न हो राशन की किल्लत

उप ़िजलाधिकारी (गरौठा) अशोक कुमार सिंह ने टीम को निर्देश दिए हैं कि हॉट-स्पॉट वाले क्षेत्र में रहने वाले परिवारों को दवा, सब़्जी, फल, राशन, दूध आदि की ख़्ारीदारी करने में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े, इसलिए ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

मढ़ागाँव में पुलिस का सख़्त पहरा

गाँव में कोरोना संक्रमित मामला मिलने के बाद ़िजला प्रशासन ने सख़्ती अपनाते हुए 1 किलोमीटर के क्षेत्र को हॉट-स्पॉट घोषित कर दिया है। जगह-जगह बैरिकेड लगा दिये हैं। पूरे क्षेत्र को सैनिटाइ़ज कराने के बाद यहाँ पुलिस का सख़्त पहरा बैठा दिया गया है। प्रशासनिक अधिकारियों ने भी ग्रामीणों से अपील की है कि वह बेवजह अपने घरों से न निकलें, बच्चों और बुजुर्गो का विशेष ख़्याल रखें। यदि किसी को बुखार, खाँसी आदि से सम्बन्धित कोई शिकायत है, तो तुरन्त चिकित्सक से सम्पर्क करें।

नरेन्द्र प्रताप सिंह

समय 8.30

दिनांक 4 जून 2020

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.