आँधी के साथ बूँदा-बाँदी

फोटो : 28 एसएचवाइ 12 ::: 0 गर्मी से कुछ देर मिली राहत झाँसी : मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 May 2020 01:03 AM (IST) Updated:Fri, 29 May 2020 01:03 AM (IST)
आँधी के साथ बूँदा-बाँदी
आँधी के साथ बूँदा-बाँदी

फोटो : 28 एसएचवाइ 12

:::

0 गर्मी से कुछ देर मिली राहत

झाँसी : मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित हुई। सुबह से आग उगल रहे सूरज की तपिश दोपहर बाद बादलों से कम हो गई। आँधी व हल्की बूँदा-बाँदी से कुछ देर राहत मिली, लेकिन फिर मौसम सामान्य हो गया और गर्मी ने सितम ढाना शुरू कर दिया।

बुन्देलखण्ड में पारा उफान पर है। आसमान से आग बरस रही है। सुबह से ही गर्मी कहर बरपाने लगती है। गुरुवार को भी दिन की शुरूआत गर्मी के सितम से हुई, लेकिन अपराह्न लगभग 3 बजे मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया। आसमान में बादल छा गए तो हवाओं ने गति पकड़ ली। देखते-देखते हवाओं ने आँधी का रूप ले लिया और गरज के साथ हल्की बूँदा-बाँदी होने लगी, लेकिन महज 15 मिनट में ही मौसम शान्त हो गया और बादलों की ओट में छिपा सूरज फिर आग बरसाने लगा। मौसम वैज्ञानिक डॉ. मुकेश चन्द ने बताया कि अगले एक-दो दिन हल्के बादल के साथ बूँदा-बाँदी व ते़ज हवाएं चल सकती हैं।

मान्यता पर मँडराए ख़्ातरे के बादल

0 हल्के बादल छाए, बूँदा-बाँदी भी हुई

0 नौतपा में बारिश होने से सूखा पड़ने की मान्यता

0 वैज्ञानिकों का मत अलग

झाँसी : बुन्देलखण्ड में मान्यता है कि धरती को आग की तरह दहकाने वाले 9 दिन यानी, नौतपा में होने वाली बारिश मॉनसून में सूखे का सन्देश देती है। मौसम के बदले तेवर ने इस मान्यता पर पानी फेरने के संकेत दे दिए हैं। आज बूँदा-बाँदी हुई, और आगामी 2 दिन भी हल्की बारिश की सम्भावना है। हालाँकि वैज्ञानिक मत इस मान्यता को सिरे से खारिज करता है।

सूरज की ते़जी के साथ पारा आसमान पर पहुँच गया है। हालत यह हो गए हैं कि सुबह 10 बजे के बाद घर से निकलना मुश्किल हो गया है। गर्म हवा शरीर को झुलसा रही है। 4 दिन पहले नौतपा लगने के बाद तो सूरज की तपिश जानलेवा हो गई है। सड़क पर निकलना मुश्किल हो गया है, लेकिन आज मौसम में आए आंशिक परिवर्तन ने कुछ देर के लिए राहत दी। दोपहर बाद आँधी के साथ बूँदा-बाँदी होने से पारा में गिरावट हुई, लेकिन इस परिवर्तन से नौतपा को लेकर पुरानी मान्यता पर ख़्ातरा मँडराने लगा है। हालाँकि ़िजला धर्माचार्य विष्णुदत्त स्वामी ने आज हुई बूँदा-बाँदी से मान्यता के टूटने से इन्कार किया। उन्होंने बताया कि नौतपा में जब ते़ज बारिश होती है तभी सूखे के संकेत माने जाते हैं। उन्होंने बताया कि इस बार अच्छा मॉनसून आने की सम्भावना है। उधर, मौसम वैज्ञानिक डॉ. मुकेश चन्द्र ने बताया कि अब जलवायु परिवर्तन तेजी से हो रहा है। पहले जैसी स्थितियाँ भी नहीं रही हैं। पर्यावरण प्रदूषण काफी बढ़ गया है तो आबादी भी कई गुना हो चुकी है। ऐसी परिस्थिति में मान्यताएं वैज्ञानिक रूप से सार्थक नहीं रह गई हैं। दोनों मतों से हटकर अगर वास्तविकता देखें तो ऐसा कई बार हो चुका है, जब नौतपा में बारिश होने के बाद मॉनसून झूमकर आया है।

बीच में बॉक्स

:::

दूसरे दिन भी बाँदा व झाँसी प्रदेश में सबसे गर्म

झाँसी : बुन्देलखण्ड में गर्मी का सितम आज भी जारी रहा। बादल छाए रहने व हल्की बूँदा-बाँदी से पारे में आंशिक गिरावट दर्ज की गई, लेकिन प्रदेश में सबसे गर्म जनपदों में आज भी बाँदा व झाँसी शिखर पर रहे। बाँदा का अधिकतम तापमान आज 44.6 डिग्री रहा, जबकि झाँसी में 44.2 डिग्री दर्ज किया गया।

फीचर फोटो : 28 एसएचवाइ 11

:::

गर्मी से गिद्ध भी आ गया 'बाज'

झाँसी : आसमान में ऊँची उड़ान भरने वाले बाज के भी सूरज ने कसबल ढीले कर दिए हैं। आग उगल रही गर्मी को सहन नहीं कर पाया एक बाज ़जमीन पर उतरकर हाँफने लगा। ़िजला अस्पताल की बाउण्ड्री के किनारे बैठे इस बाज को जब लोगों ने देखा तो उसकी मनोदशा को समझते देर नहीं लगी। लोगों ने उसे कप में पानी दिया, जिसे बाज ने पलक झपकते ही गटक लिया।

शोक समाचार

झाँसी : बाहर खण्डेराव गेट निवासी पूर्व श्रम प्रवर्तन अधिकारी अशोक यादव व पूर्व एडीजीसी श्याम यादव की माँ एवं आइपीएस अधिकारी अभिषेक यादव, फ्लाइंग ऑफिसर भारतीय वायुसेना पार्थ यादव की दादी जगरानी यादव का लगभग 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अन्तिम संस्कार कर दिया गया।

फाइल : राजेश शर्मा

28 मई 2020

समय : 8.20 बजे

chat bot
आपका साथी