मुख्य सचिव तक पहुँचा टहरौली को नगर बनाने का मामला

0 सांसद अनुराग शर्मा ने दिया ज्ञापन 0 डीएम द्वारा की जा चुकी है नगर पंचायत बनाने की संस्तुति झाँ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Feb 2020 01:00 AM (IST) Updated:Thu, 27 Feb 2020 06:05 AM (IST)
मुख्य सचिव तक पहुँचा टहरौली को नगर बनाने का मामला
मुख्य सचिव तक पहुँचा टहरौली को नगर बनाने का मामला

0 सांसद अनुराग शर्मा ने दिया ज्ञापन

0 डीएम द्वारा की जा चुकी है नगर पंचायत बनाने की संस्तुति

झाँसी : तहसील मुख्यालय होने के बावजूद ग्राम पंचायत का दंश झेल रहे टहरौली को नगर पंचायत का दर्जा दिलाने की कोशिशें फिर तेज हो गई हैं। झाँसी-ललितपुर सांसद ने मुख्य सचिव को ज्ञापन देकर माँग उठाई। उन्होंने टहरौली की भौगोलिक स्थिति के साथ ग्रामीणों को होने वाली परेशानी से अवगत भी कराया। इससे पहले तत्कालीन ़िजलाधिकारी द्वारा भी इसे नगर बनाने की संस्तुति कर शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है।

ग्रामीण क्षेत्र में विकास का खाका विकास खण्डों में खींचा जाता है, जबकि टहरौली तहसील के सभी गाँवों अलग-अलग विकास खण्डों में बँटे हैं। तहसील बनने के बाद भी गुरसराँय, मऊरानीपुर, चिरगाँव, मोंठ में विभाजित इन ग्रामीणों की समस्याएँ जस की तस रहीं। कुटुम्ब रजिस्टर की ऩकल हो या आय-जाति प्रमाण पत्र अथवा कृषि, सहकारिता, लघु सिंचाई व अन्य शासकीय विभागों के कार्यो के लिए इन्हें ब्लॉक कार्यालयों में जाना पड़ता है, जिसके लिए लम्बी दूरी तय करनी पड़ती है। समस्या सिर्फ यही नहीं है, बल्कि टहरौली तहसील मुख्यालय भी अजीब स्थिति में फँसा है। लगभग 150 गाँव का केन्द्र बिन्दु होने के बावजूद अब तक टहरौली का दर्जा ग्राम पंचायत का है। राज्यमन्त्री हरगोविन्द कुशवाहा, टहरौली जन जागृति समिति के प्रबन्धक आशीष उपाध्याय द्वारा लम्बे समय से टहरौली को नगर पंचायत बनाने की माँग की जा रही है। शासन को प्रस्ताव भी भेजा गया, जिसमें तहसील मुख्यालय के टहरौली खास, टहरौली किला व इससे सटे बमनुआ गाँवों को मिलाकर नगर पंचायत बनाने का सुझाव दिया गया। इसके लिए आवश्यक मानक की गणित भी बताई गई। प्रस्ताव में बताया गया कि इन गाँवों की आबादी 20 ह़जार से अधिक है, जो नगर पंचायत के तय मानक को पूरा कर रही है। इसके साथ ही तहसील मुख्यालय होने के कारण यहाँ जन सुविधाओं का भी बहुत अधिक अभाव नहीं है। मानकों पर खरा उतरने के बाद तत्कालीन ़िजलाधिकारी ने नगर पंचायत के लिए संस्तुति कर दी। इसके बाद माना जा रहा था कि सरकार द्वारा जल्द कोई निर्णय लिया जा सकता है, लेकिन 2 साल का लम्बा अरसा बीतने के बावजूद कोई सुध नहीं ली गई। झाँसी-ललितपुर क्षेत्र के सांसद अनुराग शर्मा ने एक बार फिर इस मामले को उठाया है। सांसद ने मुख्य सचिव को ज्ञापन देकर टहरौली को नगर पंचायत का दर्जा दिलाने की माँग की है। उन्होंने बताया कि तहसील मुख्यालय होने के बावजूद ग्राम पंचायत का दर्जा होने से यहाँ का विकास नहीं हो पा रहा है। सांसद ने झाँसी-ग्वालियर रोड स्थित रेलवे क्रॉसिंग पर ओवर ब्रिज बनाने, केन-बेतवा लिंक परियोजना पर सकारात्मक विचार करने तथा प्रधानमन्त्री ग्राम सड़क योजना के लिए धनराशि आवण्टित कराने की माँग भी की है।

23 साल पहले बनी थी तहसील

झाँसी जनपद में पहले सदर, मोंठ, मऊरानीपुर व गरौठा तहसील थीं, जिससे नदी के दूसरी तरफ आबाद गाँवों के ह़जारों लोगों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता था। ग्रामीणों की परेशानी को देखते हुए 1978 में जनता पार्टी के तत्कालीन ़िजला महासचिव हरगोविन्द कुशवाहा ने टहरौली को तहसील बनाने के लिए संघर्ष शुरू किया, जिसे मुकाम मिला 1997 में मायावती की सरकार में। तब गरौठा, मऊरानीपुर, मोंठ तहसील के 151 गाँवों को मिलाकर टहरौली तहसील का गठन कर दिया गया।

ये है सर्वे रिपोर्ट

0 टहरौली किला, टहरौली खास व बमनुआ की आबादी 20 ह़जार।

0 प्रस्तावित क्षेत्र की औसत वार्षिक आय 30 ह़जार रुपए।

0 75 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या कृषि के अलावा कृषि जन अन्य व्यवसाय पर निर्भर है।

0 मऊरानीपुर, मोंठ, टोड़ीफतेहपुर, चिरगाँव ब्लॉक को जोड़ने वाली पक्की सड़कें।

0 पंजाब नैशनल बैंक, सर्व यूपी ग्रामीण बैंक, भारतीय स्टेट बैंक की शाखाएँ।

फाइल : राजेश शर्मा

26 फरवरी 2020

समय : 6.20 बजे

chat bot
आपका साथी