जानलेवा हमला करने पर 3 को 7 साल की ़कैद

झाँसी : अपर ़िजला एवं सत्र न्यायाधीश नितेन्द्र कुमार के न्यायालय में एक व्यक्ति पर जानलेवा हमला करने

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Feb 2020 01:00 AM (IST) Updated:Thu, 27 Feb 2020 01:00 AM (IST)
जानलेवा हमला करने पर 3 को 7 साल की ़कैद
जानलेवा हमला करने पर 3 को 7 साल की ़कैद

झाँसी : अपर ़िजला एवं सत्र न्यायाधीश नितेन्द्र कुमार के न्यायालय में एक व्यक्ति पर जानलेवा हमला करने के आरोप साबित होने पर अभियुक्त मिनिस्टर सिंह उर्फ रघुनाथ सिंह, नरेन्द्रपाल सिंह व गुडडू सिंह उर्फ विश्वनाथ सिंह को धारा 307 सपठित धारा -34 में प्रत्येक को 7-7 साल के सश्रम कारावास तथा 10-10 ह़जार रुपये अर्थदण्ड, धारा 504 में प्रत्येक अभियुक्त को 1-1 वर्ष के साधारण कारावास तथा 500 -500 रुपये, धारा 506 में 1-1 वर्ष का साधारण व प्रत्येक पर 1-1 ह़जार रुपये अर्थदण्ड से दण्डित किया गया। अर्थदण्ड की अदायगी न करने पर अभियुक्तों को क्रमश: 6- 1 -1 माह का अतिरिक्त कारावास भुगतना होगा। कोर्ट ने अर्थदण्ड में आधी राशि चोटिल खूब सिंह को प्रतिकर के रूप में देने का आदेश दिया। साथ ही अभियुक्तों द्वारा जेल में बितायी गयी अवधि को स़जा में समायोजित करने का आदेश दिया।

अभियोजन की ओर से पैरवी कर रहे सहायक ़िजला शासकीय अधिवक्ता (फौजदारी) अतुलेश सक्सेना ने बताया कि पिछले दिनों थाना लहचूरा में आरोपियों के विरुद्ध मु़कदमा दर्ज कराया गया था। पुलिस ने विवेचना के उपरान्त आरोपियों के विरुद्ध कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल किया। कोर्ट ने अभियोजन की ओर से प्रस्तुत साक्ष्य को विश्वसनीय मानते हुए अभियुक्तों को उक्त स़जा से दण्डित किया।

युवक के साथ मारपीट, 2 के विरुद्ध मु़कदमा

झाँसी : देवलाल चौबे का अखाड़ा निवासी संजय खटीक ने कोतवाली पुलिस को बताया कि गत दिवस रानी महल के पास 2 लोगों ने उसकी मारपीट कर दी, जिससे वह घायल हो गया। पुलिस ने रानी महल के पास निवासी जिलेदार व पंकज के विरुद्ध मु़कदमा दर्ज कर लिया।

छूटे हुए लाभार्थियों के बनाए जाएंगे गोल्डन कार्ड

- 100 सब सेण्टर का होगा कायाकल्प

- 1 से 31 मार्च तक चलेगा जनपद में विशेष संचारी अभियान

झाँसी : जनपद में स्वास्थ्य सुविधाओं के बेहतर क्रियान्वयन को ़िजला स्वास्थ्य समिति की बैठक कलेक्टरेट के सभागार में मुख्य विकास अधिकारी निखिल फुण्डे की अध्यक्षता में हुयी। इसमें मौसम में बदलाव आते ही संक्रामक रोगों के फैलने के खतरे से बचाव के लिए शुरू होने वाले संचारी रोग अभियान के बारे में चर्चा की गयी।

बैठक को सम्बोधित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि मुख्यमन्त्री आयुष्मान योजना के अन्तर्गत छूटे लाभार्थियों के अधिक से अधिक गोल्डन कार्ड बनाने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में पंचायती दिवस मनाया जाना है, जिसमें शिक्षा और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना है। इसके अन्तर्गत 100 सब सेण्टर का कायाकल्प करना है।

संचारी रोग नोडल अधिकारी डॉ. राजकिशोर ने बताया कि बदलते मौसम में संक्रामक रोग तेजी से फैलते हैं। इनकी रोकथाम के लिए मार्च में विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान की शुरूआत की जाएगी। इस अभियान को सफल बनाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियाँ पूर्ण कर ली हैं। 1 से 31 मार्च तक विशेष संचारी अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत आशा बहू और आँगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर देखेंगे कि कोई बीमार तो नहीं है। खासकर 15 वर्ष के किशोर व किशोरियों पर विशेष नजर रखी जाएगी। अभियान के दौरान स्कूल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। बैठक में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सम्बन्धी कार्यक्रम, आयुष्मान योजना, आरोग्य मेले पर भी चर्चा की गयी।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एके त्रिपाठी ने बताया कि 2 मार्च से सघन मिशन इन्द्रधुनष का तीसरा चरण शुरू होगा। इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. जीके निगम, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. महेन्द्र कुमार, डॉ. नरेश अग्रवाल, ़िजला कार्यक्रम अधिकारी नरेश सिंह, ़िजला चिकित्सालय की मण्डलीय प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रजनी जसौरिया, ़िजला महिला चिकित्सालय की सीएमएस डॉ. वसुधा अग्रवाल, डीपीएम ऋषिराज, डॉ. विजयश्री आदि उपस्थित रहे।

फाइल : राकेश यादव

समय : 7.25 बजे।

दिनाँक : 26 फरवरी 2020

chat bot
आपका साथी