विवि : अभियन्त्रण कार्य से विरत रहेंगे सहायक अभियन्ता

0 विजिलन्स जाँच में हस्तक्षेप के आरोप पर लेखा विभाग के कम्प्यूटर ऑपरेटर का भी पटल बदला झाँसी : बु

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 01:00 AM (IST) Updated:Tue, 10 Dec 2019 01:00 AM (IST)
विवि : अभियन्त्रण कार्य से विरत रहेंगे सहायक अभियन्ता
विवि : अभियन्त्रण कार्य से विरत रहेंगे सहायक अभियन्ता

0 विजिलन्स जाँच में हस्तक्षेप के आरोप पर लेखा विभाग के कम्प्यूटर ऑपरेटर का भी पटल बदला

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में लगभग दो वर्ष पहले निर्माण व अन्य कार्यो में वर्क ऑडर व भुगतान के अन्तर व अन्य गड़बड़ियों को लेकर की गयी शिकायत पर विजिलन्स जाँच चल रही थी। इस जाँच को प्रभावित करने की शिकायत पर शासन ने गम्भीरता से लिया है। शासन के निर्देश पर कुलपति प्रो. जेवी वैशम्पायन ने कार्यवाही की है। उन्होंने शासन के 26 नवम्बर 2019 को दिए गए पत्र पर अमल करते हुये विश्वविद्यालय के सहायक अभियन्ता रतन कुमार सिंह को विश्वविद्यालय के अभियन्त्रण अनुभाग के कार्य से हटा दिया है। सहायक अभियन्ता को कुलसचिव कार्यालय में उपस्थिति दर्ज कराने को कहा गया है। इसके अलावा लेखा विभाग में कार्यरत कम्प्यूटर ऑपरेटर विनय कुमार वाष्र्णेय को भी वित्त विभाग के कार्य से मुक्त करते हुए प्रशासनिक विभाग में तैनात किया गया है। शासन ने इन दोनों को विजिलन्स की जाँच पूरी होने तक अपने मूल पदों से अलग रहने के आदेश दिए हैं।

फोटो : 9 बीकेएस 109

----

हवा प्रदूषित करने वाले स्थलों की सूची बनेगी

0 जनपद में हार्वेस्टर पर लगेगा प्रतिबन्ध, डीलर मशीन से होगी कटाई

0 प्रदेश के मुख्य सचिव ने निर्माण कार्यो को ढँकने के दिए निर्देश

झाँसी : प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कहा कि जनपद में डीलर मशीन की जानकारी किसानों को दी जाए, ताकि मशीन द्वारा पराली की कटाई हो व उसे रोल करते हुए एकत्र किया जा सके। इससे पराली जलाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि जनपदों में हार्वेस्टर को प्रतिबन्धित किया जाए। जनपद स्तर पर हवा प्रदूषण करने वाले हॉटस्पॉट चिन्हित कर कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये।

मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फरेन्सिंग के माध्यम से मण्डलायुक्त व जि़लाधिकारी समेत अन्य अधिकारियों से वार्ता की। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने प्रत्येक जनपद में प्रदूषित हवा और इसके सुधार के प्रयास के उपायों पर रिपोर्ट माँगी है। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य के दौरान पूरे क्षेत्र को ढाँक कर कार्य किया जाए, ताकि हवा प्रदूषित न हो। साथ ही नगर व कस्बा में प्रदूषित हवा के हॉटस्पॉट चिन्हित करते हुए प्रदूषण मुक्त करने की कार्यवाही की जाए।

मुख्य सचिव ने पराली जलाने वालों पर प्राथमिकी दर्ज करने व जुर्माना वसूलने की समीक्षा करते हुए कहा कि अब तक जुर्माना लगाने के सापेक्ष वसूली कम हुई है। इसे बढ़ाया जाए।

मुख्य सचिव ने लखनऊ में 12 से 16 जनवरी तक होने वाले युवा महोत्सव में प्रत्येक जनपद से किसी भी क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले युवाओं को प्रतिभाग कराने के निर्देश दिए। इससे यूथ आइकॉन युवा महोत्सव में शामिल हों। उन्होंने प्रत्येक जनपद से इसकी सूची देने को कहा। इस अवसर पर कलेक्टरेट स्थित एनआईसी कक्ष में मण्डलायुक्त सुभाष चन्द शर्मा, जि़लाधिकारी शिवसहाय अवस्थी, सीडीओ निखिल फुण्डे, अपर आयुक्त सर्वेश कुमार दीक्षित आदि उपस्थित रहे।

स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन

0 26 दिसम्बर तक आपत्तियाँ व दावे तलब

झाँसी : इलाहाबाद-झाँसी खण्ड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/ मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने बताया कि निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण नियम-1960 के तहत उत्तर प्रदेश विधान परिषद इलाहाबाद-झाँसी खण्ड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावली का प्रारूप तैयार हो गया है और इसका प्रकाशन भी कर दिया गया है। आलेख्य प्रकाशन की प्रति उनके कार्यालय (आयुक्त कार्यालय) तथा सभी सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/ पदाविहित अधिकारी (प्रथम अनुसूची) के कार्यालय में देखने के लिए उपलब्ध है। निर्वाचक नामावली 1 नवम्बर 2019 की अर्हता तिथि के आधार पर तैयार की गयी है। उन्होंने बताया कि निर्वाचक नामावली के प्रारूप के आधार पर दावे व आपत्ति 26 दिसम्बर 2019 तक या उससे पहले प्रारूप 18 में दिये जा सकते हैं।

फाइल-रघुवीर शर्मा

समय-7.20

9 दिसम्बर 10

chat bot
आपका साथी