इस साल तीसरी बार झाँसी आ रहे हैं मुख्यमन्त्री

फाइल फोटो

:::

0 मुख्यमन्त्री बनने के बाद यह छठा दौरा

0 झाँसी से ही की थी अधिकृत दौरे की शुरूआत

0 बुन्देलखण्ड में सियासी किला म़जबूत करने पर है फोकस

झाँसी : मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को अपराह्न 2 बजे झाँसी आ रहे हैं। इन दो दिनों में सीएम योजनाओं की समीक्षा व लोकार्पण करेंगे, तो स्थलीय भी निरीक्षण करेंगे। इस साल मुख्यमन्त्री का यह तीसरा झाँसी दौरा है। इससे पहले वह फरवरी माह में एक सप्ताह के अन्तराल में 2 बार आए थे।

बुन्देलखण्ड के राजनैतिक अतीत में झाँकें, तो यहाँ हमेशा से ही समाजवादी पार्टी व बहुजन समाज पार्टी का सिक्का चलता रहा है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव ने इस भू-भाग के सियासी परिदृश्य को ही बदल दिया। बुन्देलखण्ड की चारों लोकसभा सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया। इसके बाद वर्ष 2017 में विधानसभा चुनाव हुए, जिसमें बुन्देलखण्ड की सभी 19 सीट पर कमल खिला, तो इसी वर्ष हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा ने फिर सभी सीट जीत लीं। बुन्देलखण्ड में मिले इस अपार समर्थन के बाद भाजपा ने इस उजड़े भू-भाग पर फोकस कर लिया। अन्दा़जा इसी से लगाया जा सकता है कि सूबे की सत्ता सँभालने के बाद मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने झाँसी से ही अपने अधिकृत भ्रमण की शुरूआत की। 20 अप्रैल 2017 को उनका झाँसी आगमन हुआ। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने टाँकोरी गाँव का भ्रमण किया तथा प्राथमिक पाठशाला के बच्चों से बात की थी। पैरामेडिकल कॉलिज सभागार में बैठक आयोजित कर भविष्य की योजनाओं पर प्रकाश डाला, तो कार्यकर्ताओं में जोश भी भरा। इसके बाद मुख्यमन्त्री 24 नवम्बर 2017 को झाँसी आए, लेकिन यह उनका चुनावी दौरा था। नगर निगम चुनाव के दौरान में वह महापौर प्रत्याशी रामतीर्थ सिंघल के समर्थन में मुक्ताकाशी मंच पर आयोजित जनसभा को सम्बोधित करने आए थे। यानी, सत्ता सँभालने के पहले ही साल में वो 2 बार झाँसी आए। 16 अप्रैल 2018 को मुख्यमन्त्री का तीसरी बार झाँसी आगमन हुआ। तब वह डिफेंस कॉरिडोर की रणनीति बनाने को हुई अहम बैठक में शामिल हुए थे। झाँसी होटल में हुई इस बैठक में तत्कालीन रक्षामन्त्री निर्मला सीतारमण के साथ ही रक्षा उत्पाद से जुड़े उद्यमी भी शामिल हुए थे। बाद में क्राफ्ट मेला मैदान पर जनसभा भी आयोजित की गई थी। इसके बाद मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ लोकसभा चुनाव से पहले झाँसी आए। इस साल फरवरी माह में एक सप्ताह के अन्तराल में मुख्यमन्त्री 2 बार झाँसी आए। दरअसल, 15 फरवरी 2019 को प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी का झाँसी आगमन होना था। भोजला मण्डी में प्रधानमन्त्री की जनसभा आयोजित की जानी थी। इसकी तैयारियों को परखने के लिए मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ 9 फरवरी 2019 को झाँसी आए। यहाँ अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी। इस दौरान उनका दौरा सिर्फ भोजला मण्डी तक ही सीमित रहा। 15 फरवरी 2019 को प्रधानमन्त्री के साथ ही मुख्यमन्त्री झाँसी आए। यह दौरा भी भोजला मण्डी तक सीमित रहा। अब 7 दिसम्बर को मुख्यमन्त्री झाँसी आ रहे हैं। वह 8 दिसम्बर को भी झाँसी में रहेंगे, जिससे इस वर्ष में यह सीएम का तीसरा झाँसी दौरा होगा।

फाइल : राजेश शर्मा

6 दिसम्बर 2019

समय : 7 बजे

1952 से 2020 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.