अपग्रेड होकर दौड़ी झाँसी-कोलकाता एक्सप्रेस

फोटो :::::::: 0 उत्कर्ष योजना के तहत हुआ सुन्दरीकरण 0 स्टेशन से मास्टर क्राफ्ट मैन ने झण्डी द

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Dec 2019 01:33 AM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 01:33 AM (IST)
अपग्रेड होकर दौड़ी झाँसी-कोलकाता एक्सप्रेस
अपग्रेड होकर दौड़ी झाँसी-कोलकाता एक्सप्रेस

फोटो

::::::::

0 उत्कर्ष योजना के तहत हुआ सुन्दरीकरण

0 स्टेशन से मास्टर क्राफ्ट मैन ने झण्डी दिखाकर किया रवाना

झाँसी : संगीत और कला के शहर कोलकाता से वीरांगना लक्ष्मीबाई की कर्मभूमि झाँसी को जोड़ने वाली प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम झाँसी-कोलकाता एक्सप्रेस शुक्रवार को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होकर कोलकाता के लिए रवाना हुई। शुक्रवार (6 दिसम्बर) को स्टेशन से रात्रि 9 बजे रेलवे के वरिष्ठ कर्मचारी, मास्टर क्राफ्ट मैन दयाराम ने ट्रेन को झण्डी दिखाकर रवाना किया। इससे पहले डीआरएम सन्दीप माथुर ने ट्रेन का निरीक्षण कर यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं को परखा।

जनसम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि मण्डल द्वारा इस ट्रेन को अपग्रेडेशन के लिए चुना गया था। ट्रेन को नया लुक देने के लिए सजावट के साथ-साथ कोच की रंगाई-पुताई भी कराई गई। मुख्यालय के निर्देशानुसार मण्डल द्वारा इस बार किसी एक ट्रेन का उच्चीकरण किया जाना था, जिस पर विभाग ने मण्डल से शुरू होने वाली ट्रेन में से झाँसी-कोलकात्ता एक्सप्रेस (11106/05) का चयन किया था। झाँसी से बैरकपुर (कोलकाता) जाने वाली यह ट्रेन 1318 किलोमीटर का स़फर पूरा करने के लिए अभी 24 घण्टे 55 मिनट का समय लेती है। इसकी औसत गति 53 किलोमीटर प्रति घण्टा है। यह ट्रेन मोंठ, उरई, कानपुर, प्रयागराज, बक्सर, पटना, मधुपुर, चितरंजन, आसनसोल, आदि स्टेशन से होती हुई बैरकपुर (कोलकाता) पहुँचती है। यही कारण है कि रेलवे ने इस ट्रेन को अपग्रेड करने का ़फैसला किया था। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक इस ट्रेन को उत्कर्ष योजना के तहत विकसित किया गया है। इस अवसर पर अपर मण्डल रेल प्रबन्धक अमित सेंगर आदि उपस्थित रहे।

ये सुविधायें मिलेंगी

झाँसी-कोलकाता एक्सप्रेस के अपग्रेड होने के बाद इसके वातानुकूलित व स्लीपर कोच में सीनरी, अच्छे काँच, वेलकम बोर्ड आदि लगाये गए हैं। वॉश बेसिन, टॉयलेट में आधुनिक सामान लगाया गया है। कोच के दरवा़जों के बाहरी हिस्से को भी पेण्टिंग से सुसज्जित किया गया है।

ग्रामीणों ने की ओवरब्रिज की माँग

झाँसी : ग्राम चिरूला में रहने वाले दर्जनों लोगों ने आज डीआरएम को ज्ञापन देकर ग्राम चिरूला गेट क्रमांक 376 के पास ओवरब्रिज बनाए जाने की माँग की है। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम चिरूला से अनेक ग्राम सभाओं के लिए रास्ता है। इन गाँव में रहने वाले लोग गेट क्रमांक 376 का उपयोग करते हैं। इस गेट के उत्तर की ओर अंगूरी बैराज है, जिसका पानी सीपेज होता है। दक्षिण की ओर नाला है, उस नाले का पानी गेट क्रमांक 376 के पास आ जाता है। इस कारण यहाँ 12 महीने पानी भरा रहता है। रेलवे द्वारा यहाँ पुलिया का निर्माण कराया जा रहा है। ग्रामीणों ने डीआरएम से यहाँ पुलिया न बनवाकर ओवरब्रिज का निर्माण कराने की माँग की। ज्ञापन देने वालों में सरपंच गीता देवी, रामकुमार मिश्रा, हरचरन दुबे, राजेन्द्र तिवारी, दशरथ दुबे, कमलेश, गोविन्ददास, विनोद तिवारी, कमलेश आदि उपस्थित रहे।

फोटो 6 बीकेएस 101

आम आदमी पार्टी ने की प्याज सस्ता करने की माँग

झाँसी : शुक्रवार को आम आदमी पार्टी की ़िजला इकाई द्वारा प्याज की बढ़ी हुई कीमतों के विरोध में ़िजला सचिव भवजीत सिंह सरना के नेतृत्व में ़िजलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा गया। उन्होंने प्याज की बढ़ी हुई कीमतों को कम कर आम आदमी को राहत प्रदान करने की माँग की। ज्ञापन देने वालों में कोषाध्यक्ष रामनिवास शुक्ला, नगर अध्यक्ष इरशाद खान, नगर सचिव कैलाश कुशवाहा, संजय जोफरी राजीव द्विवेदी, किशोर कुमार, सुनील कुमार, महेश रायकवार, मनी आर्य, राजेश ओझा, कृष्ण परिहार आदि उपस्थित रहे।

नरेन्द्र प्रताप सिंह

समय 8.10

दिनांक 6 दिसम्बर 19

chat bot
आपका साथी