ग्वालियर आउट : ़फरीदाबाद व दिल्ली लड़ाई में, मेरठ ने की बम्पर आतिशबाजी

लोगो : जागरण प्रीमियर लीग ::: - ़फरीदाबाद ने दिल्ली को 6 विकेट से हराकर ग्वालियर को प्रतियोगिता

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Oct 2019 09:16 PM (IST) Updated:Thu, 17 Oct 2019 09:16 PM (IST)
ग्वालियर आउट : ़फरीदाबाद व दिल्ली लड़ाई में, मेरठ ने की बम्पर आतिशबाजी
ग्वालियर आउट : ़फरीदाबाद व दिल्ली लड़ाई में, मेरठ ने की बम्पर आतिशबाजी

लोगो : जागरण प्रीमियर लीग

:::

- ़फरीदाबाद ने दिल्ली को 6 विकेट से हराकर ग्वालियर को प्रतियोगिता से बाहर किया

- पूल-बी के पहले मैच में मेरठ ने भोपाल को 120 रन से हराया

जागरण प्रीमियर लीग-2019 के तीसरे दिन ़फरीदाबाद के लिए करो या मरो की स्थिति थी। मुकाबला मजबूत दिल्ली से था। हारते तो सीधे घर वापस जाना पड़ता, पर ़फरीदाबाद ने शानदार गेन्दबाजी के बलबूते दिल्ली को न सिर्फ पहली हार का स्वाद चखाया, बल्कि पूल-ए की टॉप टीम भी बन गयी। ़फरीदाबाद, दिल्ली व ग्वायिलर तीनों टीम 3 मुकाबले खेलकर 4 अंक प्राप्त करने में कामयाब रहीं, पर नेट रन रेट के आधार पर ग्वालियर प्रतियोगिता से बाहर हो गया। अब पूल-बी की टॉप-2 टीम से इनका मुकाबला सेमिफाइनल के लिए होगा। इधर, पूल-बी के मुकाबले आज से शुरू हुए, तो जमकर धमाल हुआ। मेरठ के बल्लेबाजों ने चौकों व छक्कों से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया, तो मेरठ के गेन्दबाजों ने भोपाल के बल्लेबाजों को नतमस्तक कर दिया। मेरठ ने 120 रन के बड़े अन्तर से पहली जीत हासिल की। इस मुकाबले के बाद मेरठ का नेट रन रेट 6 पर पहुँच गया है। यदि पूल-ए के मुकाबलों जैसी स्थिति बनी, तो यह नेट रन रेट मेरठ के लिए संजीवनी का काम करेगा। आज के पहले मुकाबले का शुभारम्भ मुख्य अतिथि शालिगराम ने खिलाड़ियों ने परिचय प्राप्त कर कराया। दूसरे मुकाबले में मुख्य अतिथि के तौर पर बसेरा बिल्डर्स के संचालक वीरेन्द्र राय व विशाल राय उपस्थित रहे। उन्होंने मैच का भरपूर आनन्द उठाया व जागरण प्रीमियर लीग आयोजन की भरसक प्रशंसा की। कार्यक्रम में वरिष्ठ खिलाड़ी संजय साहनी, मनोज श्रीवास्तव, परवेज करीम, शरीफ अहमद, घनश्याम दास वर्मा आदि उपस्थित रहे।

:::

ते़ज गेन्दबाजों के आगे ढेर हुई दिल्ली

- ़फरीदाबाद ने 6 विकेट से पटखनी दी

- दोनों टीम मुकाबले में बनी रहेंगी

झाँसी : ग्वालियर से पहला मुकाबला हारने के बाद ़फरीदाबाद के खिलाड़ियों ने शानदार वापसी की। झाँसी को दूसरे मैच में हराकर टीम ने प्रतियोगिता में बने रहने की उम्मीदें ़िजन्दा रखीं, पर आज उनके लिए मुकाबला करो या मरो का था। सामने थी दो मैच में अजेय रही दिल्ली। पूल-ए के समीकरण इसी मुकाबले से सा़फ होने थे कि कौन-सी टीम टॉप-2 में स्थान बना पाएंगी। दिल्ली ने आज टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी चुनी। पिछले 2 मुकाबलों में दिल्ली को सधी शुरूआत दिलाने वाले सलामी बल्लेबाज प्रवीण व तारुश कथूरिया ने आज भी सँभलकर खेलना शुरू कर दिया। स्कोर अभी 16 रन पर ही पहुँचा था, कि मानिक सिरोही ने तारुश को राहुल डागर के हाथों कैच आउट करा दिया। पहला झटका जल्दी लगने से दिल्ली की उम्मीदें पिछले मैच के हीरो प्रवीण व अक्षत साढू पर टिक गयीं, पर 12 रन की छोटी साझेदारी के बाद ही प्रवीण सूरज कुण्डू की एक शानदार गेन्द पर बोल्ड हो गए। 13 रन के निजी स्कोर पर अक्षत साढू भी रन आउट हो गए। तुरन्त बाद ही सौरभ नागपाल (3) भी चलते बने। 9वें ओवर की चौथी गेन्द तक टीम का स्कोर मात्र 40 रन था और टीम के 4 टॉप बल्लेबाज पविलियन वापस जा चुके थे। हर्षल पाल भी 3 रन बनाकर रन आउट होने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। इसके बाद कैफ अहमद (21) व शाकिब आलम (30) ने टीम को स्कोर सम्मानजनक स्थिति तक पहुँचाने में मदद की। शाकिब ने ते़जी से रन बनाते हुए 17 गेन्दों पर 2 चौके व 3 छक्कों की मदद से 30 रन बनाए। पुछल्ले बल्लेबाज के पास भी ़फरीदाबाद की गेन्दबाजी का कोई जवाब नहीं था। इस प्रकार पूरे 20 ओवर खेलकर दिल्ली की टीम महज 115 रन ही बना सकी। ़फरीदाबाद की ओर से ते़ज गेन्दबाजों की तिकड़ी फैजान खान, मानिक सिरोही व सूरज कुण्डू ने 2-2 विकेट चटकाए, साथ ही बेहद किफायती गेन्दबाजी की।

गेन्दबाज ़फरीदाबाद को आधी लड़ाई जिता चुके थे, अब बारी बल्लेबाजों की थी। राजेश बघेल व पिछले मैच के हीरो राहुल यादव इस लक्ष्य को पार करने के उद्देश्य से उतरे, पर मैच की दूसरी ही गेन्द पर अविनाश ने राजेश को बिना खाता खोले ही प्रवीण के हाथों कैच आउट करा दिया। इसके बाद ़फरीदाबाद के बल्लेबाज रक्षात्मक शैली अपनाने पर मजबूर हो गए। तीसरे ओवर में जब टीम का स्कोर 10 रन था, तभी अवनीश ने राहुल को चलता कर दिया। स्कोर बोर्ड पर अभी 10 रन ही लगे थे और दोनों सलामी बल्लेबाज मैदान से बाहर जा चुके थे। इसके बाद गौरव चौहान ने राहुल डागर के साथ 42 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी कर टीम को संकट से उबारा। नौवें ओवर की पहली गेन्द पर राहुल डागर (10) अंश चौधरी का शिकार बने। गौरव ने 6 चौकों की मदद से 37 रन बनाए और वह शाकिब आलम की गेन्द पर एलबीडब्लू हुए। इसके बाद अनुभव आहूजा (नाबाद 38) व दीपक चन्दीला (नाबाद 25) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 17वें ओवर की पहली गेन्द पर ही टीम को 6 विकेट की आसान जीत दिला दी। दिल्ली की ओर से अवनीश सबसे सफल गेन्दबाज रहे। उन्होंने 18 रन देकर 2 विकेट झटके। इस जीत के साथ ़फरीदाबाद के भी 4 अंक हो गए। पूल-ए में ग्वालियर, दिल्ली व ़फरीदाबाद तीनों के 4 अंक थे, पर नेगेटिव नेट रन रेट होने के कारण ग्वालियर टॉप-2 में स्थान नहीं बना सकी। 25 रन की महत्वपूर्ण पारी व 1 विकेट झटकने के लिए दीपक चन्दीला को मैन ऑफ दि मैच चुना गया।

:::

मेरठ के बल्लेबाजों की आँधी में उड़ गया भोपाल

- 21 चौके व 16 छक्के लगाकर मेरठ ने बना दिया प्रतियोगिता का सर्वश्रेष्ठ स्कोर

- 120 रन के बड़े अन्तर से भोपाल को हराया

- भोपाल ने आखिरी 30 रन बनाने में गँवाए 7 विकेट

झाँसी : पूल-ए में टॉप-2 की स्थिति तो आज पहले मैच से स्पष्ट हो गयी, पर दूसरे मैच से शुरूआत होनी थी पूल-बी के मैच की। ऐसी शुरूआत की उम्मीद तो किसी को नहीं थी, जैसी मेरठ ने की। मेरठ ने बल्लेबाजों ने भोपाल के गेन्दबाजों की धज्जियाँ उड़ाकर रखी दीं। शुरूआती 3 बल्लेबाजों की शानदार व आतिशी पारियों की बदौलत मेरठ ने प्रतियोगिता का सर्वश्रेष्ठ स्कोर (247) बना डाला। जवाब में भोपाल की टीम दबाव में बिखर गयी और उसे 120 रन की करारी शिकस्त झेलनी पड़ी।

मैच से पहले टॉस भी मेरठ के पक्ष में गया और उनके कप्तान शिवम चौधरी ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। कप्तान खुद प्रशान्त चौधरी के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे। मैच की पहली गेन्द पर ही प्रशान्त ने चौका जड़कर तेवर दिखा दिये। तीसरी बॉल पर फिर चौका लगा। इसके बाद दूसरे ओवर में प्रशान्त चार चौके लगाए। चौथे और पाँचवें ओवर में भी 2-2 चौके लगे। इसके बाद छठे ओवर में गेन्दबाजी करने आए गौतम रघुवंशी को दोनों बल्लेबाजों ने निशाना बनाया। ओवर की पहली गेन्द पर शिवम का कैच छूटा और गेन्द 4 रन के लिए चली गयी। इसी कैच के साथ शायद यहीं भोपाल के लिए मैच भी छूट गया था। इसके बाद शिवम ने लगातार तीन छक्के लगाकर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। ओवर की पाँचवीं गेन्द पर एक रन आया। आखिरी गेन्द पर प्रशान्त ने भी गगनचुम्बी छक्का जड़ दिया। गौतम के इस ओवर में 29 रन बने। दोनों बल्लेबाज यहीं नहीं रुके और मैदान के हर ओर चौके-छक्कों की झड़ी लगा दी। 9 ओवर के बाद टीम का स्कोर बिना विकेट खोए 110 रन हो गया था। तब 10वें ओवर की पहली गेन्द पर आदित्य गौर ने प्रशान्त को बोल्ड कर दिया। भोपाल के गेन्दबाजों को एक पल के लिए तो राहत मिली, पर प्रशान्त के बाद आए अंकुर मलिक (नाबाद 47 रन, 2 चौके व 4 छक्के) ने भोपाल की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। 12वें ओवर की अन्तिम गेन्द पर शिवम (61 रन, 3 चौके, 6 छक्के) आदित्य की गेन्द पर कैच आउट हुए। समीर चौधरी पहली गेन्द पर बिना खाता खोले चलते बने। उन्हें अभिषेक शर्मा ने अपना निशाना बनाया। इसके बाद बादल सिंह (25 गेन्द पर 47 रन, 5 चौके, 3 छक्के) ने शुरूआती बल्लेबाजों के सुर में सुर मिलाकर विशाल स्कोर खड़ा करने में अहम योगदान दिया। आखिरी में माधव प्रताप ने 4 गेन्दों पर 1 चौका व 1 छक्के की मदद से ते़ज 12 रन बनाकर पारी का अन्त भी बेहतरीन किया। भोपाल की ओर से आदित्य गौर एकमात्र गेन्दबाज रहे, जो मेरठ के बल्लेबाजों के ़कहर का शिकार नहीं बने। उन्होंने 4 ओवर में 27 रन देकर 2 विकेट झटके। गौतम रघुवंशी सबसे महँगे साबित हुए, उन्होंने 3 ओवर में 56 रन लुटाए। बहुत बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी भोपाल के सलामी बल्लेबाज जय देवनानी (19 गेन्द पर 37 रन, 7 चौके व 1 छक्का) व अभिषेक सिंह (37 रन, 6 चौके व 1 छक्का) ने टीम को शानदार शुरूआत दी। एक समय लग रहा था कि ये दोनों मैच टक्कर का बना देंगे, पर 7वें ओवर की आखिरी गेन्द पर जय देवनानी अंकुश नागर की गेन्द पर कैच आउट हो गए। टीम के खाते में 1 रन और जुड़ने के बाद अभिषेक भी माधव प्रताप की गेन्द पर क्लीन बोल्ड हो गए। गौतम रघुवंशी (14) व अभिषेक चन्देल (17) भी कुछ खास नहीं कर सके। 97 रन पर अभिषेक चन्देल के रूप में भोपाल का तीसरा विकेट गिरा। यहीं से टीम दबाव में आ गयी और टीम के आखिरी 7 बल्लेबाज सिर्फ 30 रन ही जोड़ पाए। टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पायी और 127 रन पर ऑल आउट हो गयी। मेरठ की ओर से माधव प्रताप सिंह ने 4 ओवर में 38 रन देकर 3 विकेट लिए। प्रशान्त चौधरी, अंकुर चौहान व शिवम चौधरी ने 2-2 विकेट हासिल किए। प्रशान्त चौधरी को हरफनमौला प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ दि मैच चुना गया।

बीच में बॉक्स

:::

नहीं थी ऐसी पिच व तैयारियों की उम्मीद : प्रशान्त

झाँसी : मैन ऑफ दि मैच चुने गये प्रशान्त चौधरी (मेरठ) जब पुरस्कार लेने आए, तो उन्होंने कहा कि झाँसी में इस स्तर के प्रतियोगिता की उन्हें ही उम्मीद नहीं थी। कहा कि इससे पहले भी वह झाँसी आकर खेल चुके हैं, पर इस तरह की पिच व तैयारियाँ देखकर दंग रह गये हैं। पिच बेहतरीन है, दर्शकों का उत्साह लाजवाब है। उन्होंने जागरण प्रीमियर लीग के आयोजकों की सराहना की। गौरतलब है कि प्रशान्त यूपी की अण्डर-19 व अण्डर-23 टीम का हिस्सा रह चुके हैं। उनके अलावा मेरठ की टीम के कप्तान शिवम चौधरी भारत की अण्डर-23 टीम में खेल चुके हैं। उन्होंने कहा कि वह कई राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं खेल चुके हैं। झाँसी में इतना अच्छा आयोजन वाकई सराहनीय है।

:::

संक्षिप्त स्कोर

दिल्ली बनाम ़फरीदाबाद

दिल्ली : शाकिब आलम 30, कैफ अहमद 21 रन। कुल योग-115/9

़फरीदाबाद : फैजान खान 29/2, मानिक सिरोही 18/2, सूरज कुण्डू 31/2, दीपक 8/1

़फरीदाबाद : अनुभव आहूजा नाबाद 38, गौरव चौहान 37, दीपक चन्दीला 25 रन। कुल योग 16.1 ओवर में 117/4

दिल्ली : अवनीश 18/2

मैन ऑफ दि मैच : दीपक चन्दीला

मेरठ बनाम भोपाल

मेरठ : प्रशान्त चौधरी 61, शिवम चौधरी 61, बादल सिंह 47 रन। कुल योग 247/4

भोपाल : आदित्य गौर- 27/2

भोपाल : जय देवनानी 37, अभिषेक सिंह 37 रन। कुल योग 18.5 ओवर में 127/10

मेरठ : माधव प्रताप सिंह 38/3, प्रशान्त चौधरी 21/2

मैन ऑफ दि मैच : प्रशान्त चौधरी

बीच में बॉक्स

:::

आज के मैच

पहला मैच : भोपाल बनाम बिलासपुर सुबह 8.30 बजे से।

दूसरा मैच : नागपुर बनाम मेरठ दोपहर 12.30 बजे से।

फाइल : हिमांशु वर्मा

समय : 8.50 बजे

17 अक्टूबर 2019

chat bot
आपका साथी