मण्डलायुक्त व ़िजलाधिकारी ने देखीं बूथ की व्यवस्थाएं

फोटो : 26 बीकेएस 6 ::: 0 ग्रामीणों से निष्पक्ष व स्वतन्त्र चुनाव में सहयोग का आह्वान झाँसी :

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Mar 2019 10:09 PM (IST) Updated:Tue, 26 Mar 2019 10:09 PM (IST)
मण्डलायुक्त व ़िजलाधिकारी ने देखीं बूथ की व्यवस्थाएं
मण्डलायुक्त व ़िजलाधिकारी ने देखीं बूथ की व्यवस्थाएं

फोटो : 26 बीकेएस 6

:::

0 ग्रामीणों से निष्पक्ष व स्वतन्त्र चुनाव में सहयोग का आह्वान

झाँसी : भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के तहत मतदेय स्थल पर आवश्यक सुविधाओं को उपलब्ध कराने तथा बूथ का भौतिक सत्यापन करने के लिए मण्डलायुक्त व ़िजलाधिकारी ने ग्रामीण क्षेत्र के मतदेय स्थलों का निरीक्षण किया। चौपाल लगाकर ग्रामीणों से निष्पक्ष व स्वतन्त्र चुनाव में सहयोग करने का आह्वान किया गया।

मण्डलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव ने विधानसभा बबीना के ग्राम बड़ागाँव में में विभिन्न मतदेय स्थलों का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदाता को मतदान के लिए किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। बूथ पर रैम्प, व्हीलचेयर के साथ ही नेत्रहीन मतदाताओं के लिए ब्रेललिपि में वोटर पर्ची भी उपलब्ध करायी जाए। समस्त मतदेय स्थलों पर वोटर हेल्प डेस्क भी बनायी जाए। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने दिव्याग मतदाताओं को मतदेय स्थल तक हर-हाल में मतदान केन्द्र तक लाने को कहा है, ताकि वह मतदान कर सकें। मण्डलायुक्त ने उपस्थित गामीणों से भी मतदान करने की अपील की।

इधर, ़िजलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने आज बड़ागाँव इण्टर कॉलिज बड़ागाँव में बने मतदेय स्थलों का निरीक्षण किया। उन्होंने बीएलओ का नाम, मोबाइल फोन नम्बर व अन्य अधिकारियों के नम्बर एकरूपता से लिखे जाने के निर्देश एसडीएम को दिए। उन्होंने बीएलओ से फॉर्म-6 की जानकारी लेते हुए कहा कि फोटो पहचान पत्र प्राप्त कर उनका वितरण सुनिश्चित करें। लोगों को मतदान हेतु 11 विकल्पों की भी जानकारी दी जाए, ताकि वह अपने मताधिकार का प्रयोग करें। इस मौके पर अपर आयुक्त त्रिभुवन विश्वकर्मा, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या संजय श्रीवास्तव, उप ़िजलाधिकारी गुलाबचन्द्र राम, नायब तहसीलदार लक्ष्मी नारायण गुप्ता सहित सम्बन्धित बीएलओ उपस्थित रहे।

माध्यमिक शिक्षकों के चुनाव ड्यूटि पर उठे सवाल

झाँसी : सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों के मतदान ड्यूटि कराए जाने को लेकर सवाल उठ रहे हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ (चेतनारायण गुट) की स्थानीय इकाई ने माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों को चुनाव कार्य कराने से निष्पक्ष मतदान प्रभावित होने की आशंका जतायी है। ़िजलाध्यक्ष संजीव वर्मा व ़िजला मन्त्री ममता श्रीवास ने एक बयान में कहा कि सहायता प्राप्त अ‌र्द्धशासकीय माध्यमिक शिक्षकों को चुनावी कार्यो में लगाया जाना निष्पक्ष मतदान को प्रभावित करने वाला है, क्योंकि यह शिक्षक राजकीय श्रेणी में नहीं आते हैं और इसी वजह से सहायता प्राप्त शिक्षक राजनैतिक दलों से जुड़े रहते हैं। अप्रैल से शुरू हो रहे शैक्षणिक सत्र में नामांकन बढ़ाने की जिम्मेदारी भी इन्हीं शिक्षकों पर हैं। इसीलिए चुनाव कार्य में राजकीय कर्मचारी व शिक्षक ही लगाए जाएं।

उल्लेखनीय है कि शिक्षक विधायक के चुनाव में कई राजनैतिक दल खुलकर समर्थन करते हैं और सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक राजनैतिक दलों के साथ मिलकर शिक्षक विधायक के चुनाव में काम करते हैं। इससे समाज में भी इन शिक्षकों की राजनैतिक छवि बन जाती है। कई सहायता प्राप्त माध्यमिक शिक्षक राजनैतिक दलों के मंच पर भी देखे जाते हैं।

़कानून-व्यवस्था बनाने के लिए ताबड़तोड़ कार्यवाही

0 जनपद में 16 ह़जार से अधिक पाबन्द, 46 अवैध अस्लिहा बरामद

0 अवैध शराब के अड्डों से अब तक 238 आरोपी गिरफ्तार

झाँसी : आदर्श आचार संहिता के मद्देऩजर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. ओपी सिंह के निर्देश पर जनपद के विभिन्न थाना क्षेत्रों में ताबड़तोड़ कार्यवाही की जा रही हैं। इसके साथ ही अ‌र्द्धसैनिक बल व सीआरपीएफ के जवानों के साथ पुलिस अधिकारी सम्वेदन व अति सम्वेदनशील ग्रामों में भ्रमण कर रहे हैं।

पुलिस अधीक्षक (देहात)/नोडल अधिकारी राहुल मिठास ने बताया कि नगर क्षेत्र में मंगलवार को सीआरपीएफ व मऊरानीपुर थाना क्षेत्र में उनके नेतृत्व में अ‌र्द्धसैनिक बल ने भ्रमण किया। सम्वेदन व अति सम्वेदनशील क्षेत्र में क्षेत्राधिकारियों ने ग्रामीणों के साथ चौपाल लगाकर समस्याओं की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि अभी तक 16,743 लोगों को पाबन्द किया गया है। अस्लिहा बनाने की 1 फैक्ट्रि पकड़ी और 46 अवैध अस्लिहे बरामद किये गए। 15,627 लिटर अवैध शराब बरामद की, 10043 कुन्तल लहन नष्ट किया। डेढ़ सौ लिटर अंग्रे़जी शराब बरामद करने के साथ ही 22 भट्टियाँ नष्ट कर 238 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। पीआरओ सेल द्वारा सोशल मीडिया पर विशेष ऩजर रखी जा रही है।

फाइल : रघुवीर, दिनेश

समय : 9.10

26 मार्च 19

chat bot
आपका साथी