राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 25 को

- बच्चों को खिलाई जाएगी दवा झाँसी : बोर्ड परीक्षा की वजह से स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस बार राष्ट्री

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 01:00 AM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 01:00 AM (IST)
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 25 को
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 25 को

- बच्चों को खिलाई जाएगी दवा

झाँसी : बोर्ड परीक्षा की वजह से स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस बार राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस झाँसी मण्डल में 25 फरवरी को मनाया जाएगा। इसके अन्तर्गत 1 से 19 वर्ष आयु तक के सभी बच्चों को कृमिनाशक गोली खिलाई जाएगी। चिकित्सक के अनुसार खून की कमी का मुख्य कारण पेट के कीड़े भी हैं, जिसकी वजह से बच्चा कुपोषण का शिकार हो जाता है। नोडल अधिकारी डॉ. एके त्रिपाठी ने बताया कि झाँसी मण्डल में पेट के कीड़े की दवा बच्चों को नि:शुल्क खिलाई जाएगी।

जलकर शिविर का आयोजन

झाँसी : जल संस्थान के कर अधीक्षक ने बताया कि जलकर शिविर सागर गेट पानी की टंकी के पास 19 व 20 फरवरी को सुबह 9.30 बजे से अपराह्न 2 बजे तक आयोजित किया जाएगा। इसमें अवैध जल संयोजनों का नियमित किया जाएगा। 28 फरवरी तक एक मुश्त जलकर व जलमूल्य जमा करने पर सरचार्ज में शत-प्रतिशत छूट प्रदान की जाएगी।

विद्युत खम्भा बदला जाए

झाँसी : खैरा नगरा में स्थित कृष्ण कॉलनि में सन्तोषी माता मन्दिर के पास लगा विद्युत खम्भा काफी पुराना हो चुका है और उसमें जंग लग गयी है। इससे किसी भी दिन कोई अप्रिय घटना घट सकती है। इस सम्बन्ध में अन्तर्राष्ट्रीय मानवाधिकार असोसिएशन के नगर अध्यक्ष अनिल कुमार ने विद्युत विभाग के अधिशासी अभियन्ता को ज्ञापन सौंपते हुए विद्युत खम्भा बदलवाने की माँग की है।

जमीन रंजिश को लेकर मारपीट

झाँसी : सीपरी थाना क्षेत्र में ़जमीन की रंजिश के चलते कुछ लोगों ने चमनगंज में रहने वाले लाल खाँ की मारपीट कर दी, जिससे वह घायल हो गए। पीड़ित पक्ष ने इसकी सूचना पुलिस को देकर आरोपियों के विरुद्ध कार्यवाही की माँग की है।

बाइक चोरी

झाँसी : नई बस्ती निवासी लक्ष्मी नारायण यादव ने कोतवाली पुलिस को सूचना री कि चाँद गेट के पास से उसकी बाइक (यूपी 93 ए डब्लू 0553) चोरी हो गयी।

लोगो : धर्म क्षेत्र

:::

हनुमानजी का श्रृंगार किया

झाँसी : आँतिया तालाब स्थित हनुमान मन्दिर में पुष्य नक्षत्र में हनुमान जी का श्रृंगार व सुन्दर काण्ड का पाठ किया गया। साकेत गुप्ता द्वारा महाआरती की गयी। दीपक दुबे ने पूजन कराया। रामबाबू सेन ने आभार व्यक्त किया।

संगीतमय श्रीराम कलेवा

सर्राफा बा़जार व बिसाती बा़जार में स्थित श्री दक्षिणमुखी हनुमान मन्दिर में संगीतमय श्रीराम कलेवा का आयोजन पुजारी कृष्णा की अध्यक्षता में किया गया।

बीएसएनएल कर्मियों हड़ताल शुरू

झाँसी : ऑल यूनियन/असोसियेशन ऑफ बीएसएनएल के आह्वान पर आज से 3 दिवसीय हड़ताल प्रारम्भ हो गयी। इसमें देश भर के साथ ही झाँसी के भी अधिकारी व कर्मचारी शामिल रहे। इस दौरान हुई सभा में ़िजला सचिव पवित्र तिवारी ने बताया कि बीएसएनएल को 4-जी स्प्रेक्ट्रम से दूर रखा गया है, इसीलिए बीएसएनएल को 2-जी के नेटवर्क में 3-जी चलाना पड़ रहा है, जिससे उपभोक्ता लगातार बीएसएनएल छोड़ रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि यह सरकार की बीएसएनएल को खत्म करने की सोची-समझी साजिश है। इसीलिए बीएसएनएल को स्प्रेक्ट्रम की बोली में शामिल नहीं होने दिया जाता है। सरकार व ट्राइ को निजी कम्पनि को आगे बढ़ाने का भी आरोप लगाया गया। यह हड़ताल 20 फरवरी तक चलेगी। हालाँकि पहले दिन हड़ताल का नेटवर्क पर कोई असर नहीं दिखा।

स़फाई कर्मचारियों की समस्याओं पर चर्चा

झाँसी : उत्तर प्रदेशीय स़फाई कर्मचारी संघ की बैठक प्रान्तीय सचिव तेज सिंह पवार की अध्यक्षता में हुई। मुख्य अतिथि मीरा भारती रहीं। बैठक में समस्याओं को लेकर चर्चा की गयी। इस अवसर पर लखन उस्ताद, केशव वाल्मीकि, अशोक करोसिया, धीरज चण्डारिया आदि उपस्थित रहे। अखिलेश सरस ने संचालन व महानगर अध्यक्ष केशव वाल्मीकि ने आभार व्यक्त किया।

लोगो : झाँसी खेल

:::

तैराकों का चयन ट्रायल आज

झाँसी : आवासीय क्रीड़ा छात्रावास में प्रवेश के लिए मण्डल स्तरीय तैराकों का चयन ट्रायल 19 फरवरी को पूर्वाह्न 11 बजे किया जाएगा। 12 वर्षीय आयु वर्ग के तैराक हिस्सा ले सकेंगे।

- मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि ़िजला युवा कल्याण व प्रादेशिक विकास दल विभाग के तत्वावधान में प्रान्तीय रक्षक दल संगठन के प्रारम्भिक प्रशिक्षण के लिए शारीरिक मापदण्ड, दौड़ व साक्षात्कार की तिथि तय कर दी गयी है। इसके तहत 21 व 22 फरवरी को पुलिस लाइन में शारीरिक मापदण्ड, 23 व 25 फरवरी को पुलिस लाइन दौड़ तथा साक्षात्कार विकास भवन में 27 फरवरी को आयोजित किया जाएगा।

प्रणाम

धर्म

रविदास जयन्ती

भारतीय बौद्ध महासभा के तत्वावधान में सन्त शिरोमणि रविदास जन्मोत्सव प्रात: 9 बजे तालपुरा स्थित आश्रम पर।

- सन्त शिरोमणि रविदास जयन्ती समारोह समिति द्वारा शोभायात्रा गाँधी भवन से दोपहर 12 बजे।

श्रद्धांजलि

झाँसी : राष्ट्रीय सर्वजन पार्टी की बैठक में बीआर निषाद (बंट्टा गुरु) की माँ के निधन पर शोक व्यक्त किया गया।

फाइल : राकेश, रघुवीर

समय : 10.30 बजे

18 फरवरी 2019

chat bot
आपका साथी