मेडिकल कॉलिज में 10 गार्ड और तैनात होंगे

जूनियर डॉक्टर्स हड़ताल पर - सुरक्षा बढ़ाने व दारोगा व पुलिसकर्मियों को निलम्बित करने की माँग की -

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 01:00 AM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 01:00 AM (IST)
मेडिकल कॉलिज में 10 गार्ड और तैनात होंगे
मेडिकल कॉलिज में 10 गार्ड और तैनात होंगे

जूनियर डॉक्टर्स हड़ताल पर

- सुरक्षा बढ़ाने व दारोगा व पुलिसकर्मियों को निलम्बित करने की माँग की

- वॉर्ड में तीमारदारों से हुए विवाद के बाद जूनियर डॉक्टर्स काम करना बन्द किया

- ओपीडी का बहिष्कार, वरिष्ठ चिकित्सकों ने देखे मरी़ज

झाँसी : महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलिज के वॉर्ड नम्बर 4 में बीती रात एक मरी़ज के तीमारदार से हुए विवाद के बाद जूनियर डॉक्टर्स ने इमरजेन्सी की सेवाएं बन्द कर हड़ताल पर चले गए। उन्होंने कॉलिज में सुरक्षा बढ़ाने और दारोगा व पुलिसकर्मियों को निलम्बित करने की माँग की है।

मेडिकल कॉलिज के सीएस डॉ. हरिश्चन्द्र आर्य की तहरीर पर बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय चौकी पुलिस ने बीती रात हुए विवाद का मु़कदमा दर्ज कर लिया है। मेडिकल कॉलिज की प्रधानाचार्या डॉ. साधना कौशिक ने डायरेक्टर जनरल (स्वास्थ्य) से वार्ता कर मेडिकल कॉलिज में गार्ड बढ़ाने की बात कही, जिस पर 10 गार्ड बढ़ाने की अनुमति मिल गयी। सुरक्षा व्यवस्था के सम्बन्ध में देर शाम प्रधानाचार्या, सीएमएस व सीनियर चिकित्सक डीआइजी सुभाष सिंह बघेल से मिले और मेडिकल कॉलिज में सुरक्षा के पुख्ता इन्त़जाम किए जाने की माँग की, ताकि इस तरह की घटनाओं को रोका जा सके। बताते चलें कि बीती रात मेडिकल कॉलिज में तीमारदार व जूनियर डॉक्टर्स से विवाद हो गया था। तीमारदारों ने जूनियर डॉक्टर्स पर मारपीट करने तथा जूनियर डॉक्टर्स ने मारपीट करने और सरकारी कार्य में बाधा डालने का आरोप लगाते हुए पुलिस को तहरीर दी थी। आरोप है कि जब पुलिस ने इस मामले में कोई कार्यवाही नहीं की, तो रविवार की रात 10.30 बजे जूनियर डॉक्टर्स ने काम करना बन्द कर दिया। रात भर इमरजेन्सी में स्वास्थ्य सेवाएं ठप रही। इससे ़िजला चिकित्सालय में मरी़जों की संख्या एकदम बढ़ गयी। सोमवार को सुबह जूनियर डॉक्टर ने ओपीडी का बहिष्कार किया, जिससे मरी़जों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। मेडिकल कॉलिज प्रशासन का कहना है कि ओपीडी में सीनियर चिकित्सकों ने मरी़जों का इला़ज किया। इधर, सीएमएस ने पुलिस को सूचना दी कि मेडिकल कॉलिज के सर्जरी विभाग में डॉ. नलिन, डॉ. अम्बर गुप्ता मेडिकल कॉलिज के वॉर्ड नम्बर 4 में मरी़ज को देख रहे थे। इसी दौरान बबीना थाना क्षेत्र के ग्राम किल्चवारा निवासी मरी़ज संस्कार के पिता ज्ञान ने अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर चिकित्सकों के साथ मारपीट कर सरकारी कार्य में बाधा डाली। पुलिस ने किल्चवारा निवासी मरी़ज संस्कार के पिता ज्ञान सहित 4-5 अज्ञात लोगों के विरुद्ध मु़कदमा दर्ज कर ज्ञान व कल्लू को गिरफ्तार कर लिया। वहीं, जूनियर डॉक्टर्स ने मेडिकल कॉलिज में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इन्त़जाम करने और इस मामले में उदासीनता बरतने वाले दारोगा व पुलिस को निलम्बित करने की माँग की है।

बीच में बॉक्स

:::

फोटो 18 बीकेएस 2

:::

़िजला चिकित्सालय में मरी़जों की उमड़ी भीड़

झाँसी : मेडिकल कॉलिज में जूनियर डॉक्टर्स की हड़ताल का असर ़िजला चिकित्सालय में सोमवार को देखने को मिला। यहाँ पर मरी़जों की भीड़ उमड़ पड़ी। ़िजला चिकित्सालय की इमरजेन्सी छोटी होने की वजह से मरी़जों की भीड़ बाहर तक लग गयी। इससे चिकित्सक व मरी़जों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा। इसके अलावा हड्डी रोग, नेत्र विभाग आदि में भी मरी़ज की लम्बी कतार लगी रही। सबसे अधिक भीड़ नेत्र विभाग के बाहर देखने को मिली।

वैसे भी ़िजला चिकित्सालय में प्रतिदिन लगभग 2500 नए और 700 पुराने मरी़ज आते हैं, लेकिन रविवार को अवकाश होने के बाद सोमवार को अस्पताल खुलने और मेडिकल कॉलिज में जूनियर डॉक्टर्स की हड़ताल के कारण सोमवार को अस्पताल में मरी़जों की संख्या काफी बढ़ गयी। दवा काउण्टर और ऐक्सरे विभाग, अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र, ईसीजी कक्ष में भी मरी़जों की काफी भीड़ रही।

फाइल : राकेश यादव

समय : 7.30 बजे

18 फरवरी 2019

chat bot
आपका साथी