डेंगू का बढ़ता प्रकोप, एक और मरी़ज मिला

फोटो ::::::: 0 टीम ने मेडिकल कॉलिज पहुँचकर ली जानकारी 0 5 अन्य मरी़जों के एलाइ़जा टेस्ट के न

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 01:20 AM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 01:20 AM (IST)
डेंगू का बढ़ता प्रकोप, एक और मरी़ज मिला
डेंगू का बढ़ता प्रकोप, एक और मरी़ज मिला

फोटो

:::::::

0 टीम ने मेडिकल कॉलिज पहुँचकर ली जानकारी

0 5 अन्य मरी़जों के एलाइ़जा टेस्ट के नूमना लिए, रिपोर्ट आने के बाद होगी डेंगू की पुष्टि

झाँसी : शहर में डेंगू का एक और नया रोगी मिला है। वहीं, जिन-जिन स्थानों पर डेंगू का लार्वा मिलने की सम्भावना रही, वहाँ-वहाँ मलेरिया विभाग और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संयुक्त निरीक्षण कर कीटनाशक दवा का छिड़काव कराना शुरु कर दिया है।

मेडिकल कॉलिज क्षेत्र के वीरांगना नगर कॉलिनि निवासी ओम साहू (22) की डेंगू की जाँच रिपोर्ट पॉ़िजटिव आई है। ओम साहू को इला़ज के लिए मेडिकल कॉलिज में बने विशेष वॉर्ड में भर्ती कराया गया। इधर, सूचना मिलने पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजकिशोर व ़िजला मलेरिया अधिकारी आरके गुप्ता टीम के साथ पीड़ित के घर गए। यहाँ जाँच कराने पर उन्हें 11 कण्टेनर्स में जमे हुए गन्दे पानी को खाली कराया और घर के अन्दर स्प्रे कराने के साथ ही घर के बाहर भी कीटनाशक दवा का छिड़काव कराया। इसके साथ ही टीम ने मरी़ज के घर के बाहर डेंगू के प्रति जागरुकता पोस्टर और कॉलनिवासियों में जागरुकता हेतु पैम्फ्लेट्स का वितरण किया।

स्वास्थ्य विभाग के आँकड़ों के अनुसार अब तक जनपद में 12 डेंगू के मरी़जों की पुष्टि हो चुकी है। दिन प्रतिदिन जनपद में डेंगू का बढ़ता प्रकोप शासन प्रशासन के लिए सिरदर्दी बना हुआ है। डेंगू के प्रति जागरुकता व इला़ज में जुटी टीमें निरन्तर लोगों में जागरुकता लाने का प्रयास कर रही हैं, लेकिन इसके बाद भी आए दिन मलेरिया और डेंगू से पीड़ित लोग इला़ज के लिए चिकित्सालय पहुँच रहे हैं। प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे अपने घर के अन्दर व आस-पास पानी का जमावड़ा न होने दें और कूलर की नियमित सफाई कर घरों में दवा का छिड़काव करें। हल्का सा भी बुखार होने पर तुरन्त ही चिकित्सक से सम्पर्क करें।

फोटो

::::::

जुलूस निकालकर की राज्य निर्माण की माँग

झाँसी : बुन्देलखण्ड क्रान्ति दल के तत्वावधान में सत्याग्रह के सातवें दिन केन्द्रीय अध्यक्ष कुँवर सत्येन्द्र पाल सिंह के नेतृत्व में केन्द्रीय कार्यालय से जुलूस निकाला गया। जुलूस विभिन्न स्थानों से होता हुआ गाँधी उद्यान कचहरी पहुँचा। यहाँ आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुए कुँवर सत्येन्द्र पाल सिंह ने कहा कि केन्द्रीय मन्त्री उमा भारती ने बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण का हमसे झूठा वादा किया है। प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने भी कहा था कि हम बुन्देलखण्ड राज्य बनायेंगे, लेकिन अब तक केन्द्र सरकार ने बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण की कोई प्रक्रिया प्रारम्भ नहीं की है। इससे स्पष्ट होता है कि सरकार बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण के पक्ष में नही है। इस अवसर पर अजय सिंह, भानु सहाय, दिनेश भार्गव, रघुराज शर्मा, नईम मंसूरी, शरद प्रताप सिंह, देवी सिंह कुशवाहा, उर्मिला सिंह, नीता तिवारी, अजय सिंह, अज्जू खान, देवेन्द्र अहिरवार, आरिफ कमाल, लोकेन्द्र परिहार, महेन्द्र सिंह आदि उपस्थित रहे। धरना उपरान्त एक प्रतिनिधि मण्डल ने प्रधानमन्त्री के नाम सम्बोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा।

नरेन्द्र प्रताप सिंह

समय 7.20 दिनाँक 24 सितम्बर 18

chat bot
आपका साथी