प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी देखेंगे मतदान केन्द्र

फोटो ::: फाइल 0 एल वेंकटेश्वर लू आज जनपद का करेंगे भ्रमण झाँसी : प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिका

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 01:01 AM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 01:01 AM (IST)
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी देखेंगे मतदान केन्द्र
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी देखेंगे मतदान केन्द्र

फोटो ::: फाइल

0 एल वेंकटेश्वर लू आज जनपद का करेंगे भ्रमण

झाँसी : प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू तथा संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रत्नेश सिंह 23 सितम्बर को यहाँ आएंगे। वह भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चलाए जा रहे फोटोयुक्त मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के विशेष अभियान दिवस पर मतदान केन्द्रों पर हो रहे कार्यो का निरीक्षण करेंगे।

भारत निर्वाचन आयोग के फोटोयुक्त मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-पंजीकरण अभियान के तहत रविवार 23 सितम्बर को विशेष अभियान तिथि पर प्रदेश में मुख्य निर्वाचन अधिकारी व संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी जनपदों का भ्रमण करेंगे। इसके तहत मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू झाँसी जनपद आ रहे हैं। उनके साथ संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रत्नेश सिंह भी रहेंगे।

विशेष अभियान दिवस पर बूथ पर रहेंगे बीएलओ

भारत निर्वाचन आयोग के फोटोयुक्त मतदाता सूची को अधिकतम शुद्ध व त्रुटिरहित बनाने के लिए विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम चल रहा है। इसके तहत 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष के हो रहे युवा निर्वाचकों तथा छूटे व अन्य निर्वाचकों के पंजीकरण किया जाएगा। इसके लिए फॉर्म 6 भरकर दो रंगीन फोटो, निवास, जन्मतिथि के प्रमाण समेत आवेदन किया जा सकता है। साथ ही मृत निर्वाचकों के नाम को हटाने का कार्य भी किया जाएगा। अपर जि़लाधिकारी (प्रशासन) हरी शंकर ने बताया कि विशेष अभियान तिथि के तहत रविवार को प्रात: 10 से सायं 4 बजे तक सभी बीएलओ बूथ पर बैठेंगे। बीएलओ के पास मतदाता सूची रहेगी, जिसमें मतदाता अपना नाम देख सकते हैं।

फोटो

----

भोजला मण्डी में हो सकती है लोकसभा चुनाव की मतगणना

0 ़िजलाधिकारी ने व्यवस्थाओं का किया अध्ययन

0 बीकेडी के स्थान पर भोजला मण्डी में बन सकता है स्ट्रौंग रूम

झाँसी : आगामी लोकसभा चुनाव की मतगणना से लेकर पोलिंग पार्टी रवाना होने तक के स्थल में बदलाव की तैयारी चल रही है। अब बुन्देलखण्ड महाविद्यालय के स्थान पर भोजला विशिष्ट कृषि उत्पादन मण्डी में सभी व्यवस्थाएं की जा सकती है। इसके लिए ़िजला निर्वाचन अधिकारी/़िजलाधिकारी ने आज भोजला में कृषि उत्पादन मण्डी में व्यवस्थाओं को देखा।

़िजलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने आगामी लोकसभा निर्वाचन को दृष्टिगत आवश्यक व्यवस्थाएं करने के लिए कृषि उत्पादन मण्डी समिति भोजला का निरीक्षण किया। ़िजलाधिकारी ने अपर जि़लाधिकारी को निर्वाचन के लिए स्थल चयन का प्रस्ताव आयोग को भेजे जाने का सुझाव दिया। निरीक्षण के दौरान आवश्यक सुविधाओं को बढ़ाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन सम्बन्धी सभी कार्य एक ही स्थल से सम्पादित किए जाएं, तो अधिक सुगमता होगी और कार्य त्वरित गति से होगा। भोजला में ही स्ट्रौंग रूम बनाने के साथ सभी मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण, पोलिंग पार्टियों की रवानगी के साथ मतगणना का कार्य किया जा सकता है। इससे बुन्देलखण्ड महाविद्यालय, राजकीय इण्टर कॉलिज तथा एलवीएम में अलग-अलग होने वाले कार्य एक साथ हो सकेंगे और जनता को भी दिक्कत नहीं उठानी पड़ेगी। इस अवसर पर अपर ़िजलाधिकारी (प्रशासन) हरी शंकर, सचिव झाँसी मण्डी समिति सर्वेश कुमार शुक्ला व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

फोटो ::

विद्यार्थी परिषद ने भाजपा पदाधिकारियों के पुतले जलाए

0 विद्यार्थी परिषद का प्रदेश में समान विचारधारा समर्थक भाजपा पर पहला हमला

झाँसी : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का प्रदर्शन आज अपनी ही विचारधारा के राजनैतिक संगठन भाजपा की तरफ घूम गया। विद्यार्थी परिषद कार्यकर्ताओं ने भाजपा पदाधिकारियों की अभद्रता तथा मिलने का समय नहीं देने पर सर्किट हाउस में ही उनका पुतला फूँक दिया।

विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता राष्ट्रीय आह्वान पर एससी-एसटी छात्रावासों की समस्याओं को एकत्र करने के बाद आज ज्ञापन देने के लिए भाजपा के प्रदेश महामन्त्री व प्रदेश मन्त्री से मिलने सर्किट हाउस पहुँचे। विद्यार्थी परिषद कार्यकर्ता पदाधिकारियों से मिलकर छात्रावास की समस्याओं के साथ अन्य समस्याओं पर बात करना चाह रहे थे। बताया गया कि उस समय बैठक चल रही थी, सो बाद में बात करने को कहा गया। एक घण्टे इन्त़जार के बाद भी मिलने का समय नहीं मिला, तो कुछ कार्यकर्ताओं की प्रदेश मन्त्री से बहस हो गयी। विद्यार्थी परिषद ने आरोप लगाया कि कार्यकर्ताओं के साथ अभद्रता भी की। इस पर आक्रोशित विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं में सर्किट हाउस में ही प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की और पुतला जला दिया। इस दौरान भाजपा के कार्यकर्ता मूकदर्शक बने रहे। बाद में विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता सपा के राज्यसभा सांसद डॉ. चन्द्रपाल सिंह यादव के आवास पर पहुँचे और जनसमस्याओं को लेकर ज्ञापन दिया। प्रदर्शन के दौरान विद्यार्थी परिषद के प्रदेश मन्त्री इं. प्रवीण लखेरा, विवि इकाई प्रमुख सत्या चौधरी, अजय यादव, पंकज भारद्वाज, वेद श्रीवास्तव, अखिल उत्तम, मनेन्द्र गौर, अर्चित सोनी, सुधीर यादव, प्रियांशु पटैरिया, अनिल राज, हिमांशु, लोकेन्द्र चौहान, रुद्र प्रताप, अंकित सेंगर शुभम् पटेल, सौरभ गाँचले आदि उपस्थित रहे।

फाइल-रघुवीर शर्मा

समय-7.00

22 सितम्बर 18

chat bot
आपका साथी