दिव्यांगजनों के लिए चलायी जा रही हैं कई योजनाएं

- विशेष साक्षरता शिविर सम्पन्न झाँसी :जनपद न्यायाधीश/़िजला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष निसामु

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 01:01 AM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 01:01 AM (IST)
दिव्यांगजनों के लिए चलायी जा रही हैं कई योजनाएं
दिव्यांगजनों के लिए चलायी जा रही हैं कई योजनाएं

- विशेष साक्षरता शिविर सम्पन्न

झाँसी :जनपद न्यायाधीश/़िजला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष निसामुद्दीन के निर्देशानुसार अरुणोदय स्कूल, जूडपुर बूढ़ा में दिव्यांग बच्चों के लिए विशेष साक्षरता/सहायता शिविर आयोजित किया गया। इसमें ़िजला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव मनोज कुमार तिवारी ने शिविर में उपस्थित मूक-बधिर व शारीरिक, मानसिक रूप से दिव्यांगों के लिए विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। विद्यालय की प्राचार्या सनी एमवाई ने बताया कि दिव्यांग बच्चों की शिक्षा एवं सशक्तीकरण हेतु असिसी चैरिटेबल सोसायटि द्वारा संस्था संचालित है, जिसमें ऐसे बच्चों का रखा जाता है। नायब तहसीलदार बलराम गुप्ता ने दिव्यांगता प्रमाण-पत्र बनवाने की प्रक्रिया के सम्बन्ध में बताया। इस मौके पर ़िजला बाल संरक्षण अधिकारी अभिषेक मिश्रा ने महत्वपूर्ण जानकारियाँ दीं।

़िजला चिकित्सालय का निरीक्षण

झाँसी : अपर निदेशक (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) डॉ. सुमन बाबू मिश्रा ने शनिवार को दोपहर में ़िजला चिकित्सालय का निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाओं को परखा। रजिस्ट्रेशन काउण्टर पर मरी़जों की भीड़ मिलने पर और काउण्टर खोलने के निर्देश दिए। ओपीडी के दौरान फिजिशन कक्ष के बाहर मरी़जों की लम्बी कतार लगी थी। इस पर उन्होंने मण्डलीय प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. बलवीर कृष्ण गुप्ता को यहाँ पर 2 चिकित्सकों को तैनात करने के निर्देश दिए।

मरी़जों को लिखी जा रहीं बा़जार की दवा

भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष गिरजा तिवारी व संजीव अग्रवाल लाला के संयुक्त नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ता आज दोपहर ़िजला चिकित्सालय पहुँचे और मण्डलीय प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. बलवीर कृष्ण गुप्ता से एक चिकित्सक की शिकायत की। भाजपा नेताओं ने कहा कि इस चिकित्सक द्वारा रोगी को बा़जार की दवा लिख दी गयी, जबकि शासन के स्पष्ट निर्देश हैं कि मरी़जों को बा़जार की दवा कदापि न लिखी जाए। इस मौके पर नीता अवस्थी, कुमुद शर्मा, सावित्री कुशवाहा आदि उपस्थित रहीं।

सम्विदाकर्मी ने वरिष्ठ लिपिक को धमकाया

झाँसी : ़िजला चिकित्सालय में बीती रात एक सम्विदाकर्मी ने मण्डलीय प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक कार्यालय में कार्यरत वरिष्ठ लिपिक को धमकी दी। इस सम्बन्ध में वरिष्ठ लिपिक ने मण्डलीय प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. बलवीर कृष्ण गुप्ता से शिकायत करते हुए सम्बन्धित के विरुद्ध कार्यवाही करने को कहा। इसके साथ ही कोतवाली पुलिस को तहरीर देकर सम्विदाकर्मी के विरुद्ध कार्यवाही की माँग की गई है। वरिष्ठ लिपिक ने बताया कि पिछले दिनों स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी द्वारा इस सम्विदा कर्मी का स्थानान्तरण ़िजला महिला चिकित्सालय कर दिया गया था, जिससे वह नारा़ज था।

नहाते समय कुएं में डूबने से किशोर की मौत

झाँसी : कोतवाली क्षेत्र में कुँआ में नहाते समय पानी में डूबने से किशोर की मौत हो गयी। सराँय निवासी गफूर खाँ का बेटा अरबाज खाँ (13) दोस्तों के साथ निकला। वह सूजे खाँ खिड़की के पास बने कुएं पर गया, जहाँ उसकी डूबने से मौत हो गयी। पुलिस के अनुसार नहाते समय पानी में डूबने से किशोर की मौत हुयी।

फाइल : 2 राकेश यादव

समय : 8.30 बजे

दिनांक : 22 सितम्बर 2018

chat bot
आपका साथी