विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण लेकर आत्मनिर्भर बनेंगे युवा

जौनपुर भारत सरकार महत्वाकांक्षी दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Mar 2021 06:44 PM (IST) Updated:Fri, 12 Mar 2021 06:44 PM (IST)
विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण लेकर आत्मनिर्भर बनेंगे युवा
विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण लेकर आत्मनिर्भर बनेंगे युवा

जागरण संवाददाता, गौराबादशाहपुर (जौनपुर): भारत सरकार महत्वाकांक्षी दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के प्रशिक्षण केंद्र पिलखिनी का शुभारंभ शुक्रवार को मुख्य अतिथि जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने किया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में सरकार की यह योजना पूरी तरह से धरातल पर दिखाई दे रही है। विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण प्राप्त कर युवा आत्म निर्भर बनेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामीण इलाकों के बेरोजगार युवक व युवतियां प्रशिक्षण लेकर अच्छा खासा रोजगार पा सकते हैं। यह परिसर एक आदर्श शिक्षण संस्थान है। इसमें डिग्री कालेज के साथ-साथ बच्चों को रोजगारपरक शिक्षा की जो व्यवस्था जनकल्याण सेवा समिति संचालित कर रही है वह सराहनीय है।

उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे प्रशिक्षणार्थियों को जीवन में सफलता पाने के गुर भी बताए। कहा कि लक्ष्य पाने के लिए ईमानदारी और लगन से परिश्रम करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। हर इंसान को सपना ऊंचा देखना चाहिए और उसे साकार करने के लिए उस दिशा में ईमानदारी से परिश्रम करना चाहिए तभी सफलता मिलेगी। प्राचार्य डाक्टर रूबी राय ने बताया कि 350 बच्चों को निश्शुल्क आवासीय प्रशिक्षण दिलाने का लक्ष्य रखा गया है, अभी तक 70 बच्चों का पंजीकरण कर लिया गया है। अध्यक्षता कर रहे माध्यमिक शिक्षक संघ के पूर्व प्रांतीय उपाध्यक्ष रमेश सिंह ने कहा कि जिलाधिकारी ने परिसर का अवलोकन किया और उन्होंने समय निकालकर बच्चों को जो आगे बढ़ने का टिप्स दिया वह सराहनीय है। संचालन अनिल अस्थाना ने किया। इस अवसर पर शिवम सिंह, राजेश रंजन, राजीव कुमार, चेतन सिंह, अभिषेक श्रीवास्तव, अमलेश सिंह, राहुल सिंह आदि मौजूद रहे। प्रबंध निदेशक अरविद सिंह ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

chat bot
आपका साथी