खास संदेश के साथ मनेगा विश्व जनसंख्या दिवस

जागरण संवाददाता जौनपुर आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी सक्षम राष्ट्र और परिवार क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 04:37 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 04:37 PM (IST)
खास संदेश के साथ मनेगा विश्व जनसंख्या दिवस
खास संदेश के साथ मनेगा विश्व जनसंख्या दिवस

जागरण संवाददाता, जौनपुर: आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी, जी हां ! इस बार विश्व जनसंख्या दिवस की यही थीम है। इस खास दिवस को विधिवत मनाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक ने मंगलवार को सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजा है। साथ ही यह भी निर्देश दिया है कि कंटेनमेंट एरिया या बफर जोन छोड़कर सभी कार्य कोविड - 19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए ही संपन्न किए जाएं।

पत्र में निर्देशित है कि बीते वर्षों की भांति इस वर्ष भी 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाएगा। इस खास दिन के पहले दंपति संपर्क पखवाड़ा मनेगा, जो 27 जून से शुरू होकर 10 जुलाई तक चलेगा। वहीँ 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के साथ ही पूरे प्रदेश में विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की शुरुआत की जाएगी। जो 31 जुलाई तक चलेगा। ऐसे मनाया जाएगा पखवाड़ा

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर राजीव कुमार ने बताया कि 27 जून से 10 जुलाई तक दंपति संपर्क पखवाड़ा चलेगा। इस दौरान प्रदेशभर की आशा अपने-अपने कार्य क्षेत्र की आबादी में योग्य दंपति को चिन्हित करेंगी। योग्य दंपति यानि जिनको परिवार नियोजन के बारे में परामर्श की आवश्यकता है। लक्षित दंपति को परिवार नियोजन के लिए बास्केट आफ च्वाइस के बारे में बताया जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर टेली काउंसिलिग की भी मदद ली जाएगी।

उन्होंने बताया कि पखवाड़ा के दौरान हर जिले, ब्लाक और गांव में मोबाइल पब्लिसिटी वैन से परिवार नियोजन का संदेश जोर शोर से प्रचारित और प्रसारित किया जाएगा। इस बार के कार्यक्रम में डिजिटल प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सएप, एसएमएस आदि की भी मदद ली जाएगी। विश्व जनसंख्या दिवस पर हर जिले में विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने के लिए 80 हजार और ब्लाक स्तर पर नौ हजार खर्च करने का प्रावधान है। ब्लाक पर होने वाली नसबंदी की कार्ययोजना बनाकर सभी ब्लाकों को भेज दी गई है।

chat bot
आपका साथी