विद्यालय में दो साल से शिक्षकों की तैनाती का इंतजार

मुफ्तीगंज क्षेत्र के मटियारी गांव में 20 करोड़ की लागत से बने आश्रम

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Mar 2021 03:27 PM (IST) Updated:Mon, 15 Mar 2021 03:27 PM (IST)
विद्यालय में दो साल से शिक्षकों की तैनाती का इंतजार
विद्यालय में दो साल से शिक्षकों की तैनाती का इंतजार

जागरण संवाददाता, जौनपुर: मुफ्तीगंज क्षेत्र के मटियारी गांव में 20 करोड़ की लागत से बने आश्रम पद्धति आवासीय विद्यालय को दो साल से शिक्षकों की तैनाती का इंतजार है। व्यवस्था में खामी के चलते गरीब-गुरबों के बच्चों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने की महत्वाकांक्षी योजना पर ग्रहण लग गया है। विकास का दावा करने वाले जनप्रतिनिधि भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

गरीब-गुरबों के बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने के लिए 11 शिक्षण कक्ष, दो लैब, बच्चों के रहने के लिए 40 कमरों का हास्टल, प्रधानाचार्य आवास, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए आवास, रसोई घर का निर्माण पूर्ण कर भवन समाज कल्याण विभाग को हैंडओवर कर दिया गया। इतना ही नहीं कुर्सी, मेज, बेड आदि संसाधन भी मुहैया कराने के लिए धन भी अवमुक्त है। आश्रम पद्धति विद्यालय में कक्षा छह से आठ तक छात्रों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा के साथ ही अच्छे संस्कार दिया जाना है। छात्रों को भोजन, कपड़ा व अन्य सुविधाएं मिलनी हैं। दो साल बीत गए, लेकिन शिक्षण कार्य अभी तक शुरू नहीं हो पाया है।

कुछ दिनों पूर्व आश्रम पद्धति विद्यालय के प्रधानाचार्य ने विद्यालय का अवलोकन किया। जनपद के लोगों को उम्मीद है कि सरकार इस ओर ध्यान देगी और नए शिक्षण सत्र में शिक्षकों की नियुक्ति कर शिक्षण आरंभ हो जाएगा। अब चुनाव के लिए होगा

विद्यालय का उपयोग

केराकत (जौनपुर): आश्रम पद्धति विद्यालय मटियारी के भवन का उपयोग अब पंचायत चुनाव के लिए किया जाएगा। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में यहीं से पोलिग पार्टियां रवाना होंगी और मतगणना का कार्य होगा। तहसील प्रशासन ने इस विद्यालय को पंचायत चुनाव के लिए चुना है। इसके लिए आवश्यक साफ-सफाई कराई जा रही है। इससे पूर्व यह भवन कोविड-19 एल-1 अस्पताल बनाया गया था। उपजिलाधिकारी चंद्र प्रकाश पाठक ने बताया कि पंचायत चुनाव के लिए इस विद्यालय को आहरित किया गया है। मतपेटिका रखवाने के लिए साफ-सफाई कराई जा रही है, यही से पोलिग पार्टियां रवाना होंगी और यही मतगणना का कार्य भी संपन्न होगा। वर्जन..

आश्रम पद्धति विद्यालय में शिक्षण आरंभ करने की प्रक्रिया चल रही है। भवन में कोविड अस्पताल बना दिया गया। अभी भी बेड व अन्य सामान पड़े हैं। भवन खाली कराने के लिए पत्र लिखा जाएगा।

-लाल सिंह मौर्य

प्रभारी प्रधानाध्यापक, आश्रम पद्धति विद्यालय गयासपुर।

chat bot
आपका साथी