बेटियों के हाथ पीले करने को मदद का इंतजार

जागरण संवाददाता जौनपुर जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की तरफ से गरीब मुस्लिम परिवार की बे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 04:11 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 04:11 PM (IST)
बेटियों के हाथ पीले करने को मदद का इंतजार
बेटियों के हाथ पीले करने को मदद का इंतजार

जागरण संवाददाता, जौनपुर : जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की तरफ से गरीब मुस्लिम परिवार की बेटियों के हाथ पीले करने को आर्थिक सहायता दी जाती है। इस बार काफी संख्या में पात्रों ने आवेदन कर रखा है, लेकिन बजट के अभाव में उनको लाभ नहीं प्राप्त हो रहा है। वहीं अभिभावक बेटियों की शादी करने के लिए इमदाद का इंतजार कर रहे हैं।

बीते साल भी कुछ ही लाभार्थियों के लिए बजट प्राप्त हुआ था। इसको देखते हुए विभाग की तरफ से बजट की मांग के लिए शासन को पत्र भेजा गया है।

अल्पसंख्यक शादी अनुदान योजना के तहत गरीब परिवार की बेटियों की शादी के समय 20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। वर्ष 2020-21 में इस बार 66 लोगों ने आवेदन किया है। शासन से इसके लिए अभी तक बजट प्राप्त नहीं हुए है। इस वजह से आवेदन करने वालों को सहायता राशि नहीं दी जा सकी है। गत वित्तीय वर्ष में भी करीब 500 आवेदन प्राप्त हुए थे। जिसमें से केवल 231 लाभार्थियों के लिए बजट प्राप्त हुआ था, शेष 269 आवेदकों को लाभ नहीं प्राप्त हुआ था। शेष आवेदन निरस्त हो गए। नए वित्तीय वर्ष के लिए विभाग की तरफ से शासन को पत्र भेजा जा रहा है।

वर्जन..

अल्पसंख्यक शादी अनुदान योजना के लाभ के लिए इस वित्तीय वर्ष में अब तक 66 लोगों ने आवेदन किया है। बजट न होने के कारण इनको आर्थिक सहायता नहीं दी जा सकी है। शासन को पत्र लिखकर बजट की डिमांड की गई है।

-कमलेश कुमार मौर्य, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी।

chat bot
आपका साथी