नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों का वर्चुअल शपथ ग्रहण आज से, तैयारी पूरी

जिन ग्राम पंचायतों में दो तिहाई ग्राम पंचायत सदस्य नहीं थे वहां के न

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:25 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:25 PM (IST)
नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों का वर्चुअल शपथ ग्रहण आज से, तैयारी पूरी
नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों का वर्चुअल शपथ ग्रहण आज से, तैयारी पूरी

जागरण संवाददाता, जौनपुर : जिन ग्राम पंचायतों में दो तिहाई ग्राम पंचायत सदस्य नहीं थे वहां के नवनिर्वाचित प्रधानों को जीत के बाद भी शपथ ग्रहण का इंतजार था, जो सदस्यों का उपचुनाव होने के बाद खत्म हो गया। शासन से शुक्रवार व शनिवार को दो दिन वर्चुअल शपथ ग्रहण का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी के निर्देश पर बकायदा न्याय पंचायत स्तर पर लगे सेक्टर मजिस्ट्रेट दो चरणों में शपथ दिलाएंगे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए शारीरिक दूरी के साथ शपथ ग्रहण सुबह 11 से तीन बजे तक ब्लाक व पंचायत भवनों में कराया जाएगा।

21 ब्लाकों के 1740 ग्राम पंचायतों में से 917 ग्राम प्रधान पहले ही शपथ ले चुके हैं। इन ग्राम पंचायतों में दो तिहाई ग्राम पंचायत सदस्य पूरे हो गए थे। वहीं 823 ग्राम प्रधान शपथ ग्रहण से वंचित हो गए थे। अब वहां उपचुनाव कराकर दो तिहाई ग्राम पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों को भर दिया गया है। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने जिले के 218 न्याय पंचायतों पर कोरोना संक्रमण के लिए लगाए गए सेक्टर मजिस्ट्रेटों के जरिए शपथ दिलाने का आदेश दिया है। इसमें एडीओ पंचायत, जेई व अन्य विभागों के एडीओ स्तर के अधिकारी होंगे। इस दौरान नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान अपने पंचायत या सामुदायिक भवन पर खड़े होकर मिलने वाले जूम एप लिक से शपथ में शामिल होंगे। जिन जगहों पर यह दिक्कत होगी वहां मैनुअल शपथ ग्रहण होगा। इसके बाद प्रधान अपने यहां के ग्राम पंचायत सदस्यों को शपथ दिलाएंगे। इसके लिए सेक्रेट्री लैपटाप आदि इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ व्यवस्था में सहयोग करेंगे। इसमें सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने न्याय पंचायत के संगठित ग्राम पंचायतों वाले प्रधानों में से कुछ को शुक्रवार तो कुछ को शनिवार को शपथ दिलाएंगे। 20 को होगी पहली बैठक

शपथ के बाद 20 जून को प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्यों की खुली बैठक होगी। इसके लिए पहले सदस्यों को एजेंडा तय करके मुनादी कराते हुए बंटवाया जाएगा। जिसमें सबसे पहले कोविड महामारी से बचाव के लिए रणनीति तय की जाएगी।

chat bot
आपका साथी