महामारी के बढ़ते संक्रमण के बीच खत्म हुई वैक्सीन

वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर में तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है वहीं दूसरी तरफ महामारी से जंग जीतने का सुरक्षा कवच वैक्सीन अधिकांश केंद्रों पर शुक्रवार को दोपहर में खत्म हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 04:57 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 04:57 PM (IST)
महामारी के बढ़ते संक्रमण के बीच खत्म हुई वैक्सीन
महामारी के बढ़ते संक्रमण के बीच खत्म हुई वैक्सीन

जागरण संवाददाता, जौनपुर: वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर में तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है, वहीं दूसरी तरफ महामारी से जंग जीतने का सुरक्षा कवच वैक्सीन अधिकांश केंद्रों पर शुक्रवार को दोपहर में खत्म हो गई। इस दौरान तीखी धूप व गर्मी में केंद्रों पर टीका लगवाने पहुंचे लोग बिना टीका लगवाए ही लौट गए। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि डिमांड बढ़ने से वैक्सीन खत्म हो गई। शनिवार से पुन: सभी 84 केंद्रों पर अनवरत टीकाकरण अभियान चलेगा।

वैक्सीन लगवाने के लिए शुरुआत में जिला प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी। तमाम प्रयास के बाद भी लोग केंद्रों पर नहीं आ रहे थे। इसी बीच कोरोना का संक्रमण अचानक बढ़ने के कारण महामारी की स्थिति उत्पन्न हो गई है। घबराए लोग सुरक्षित रहने के लिए केंद्रों पर टीका लगवाने के लिए पहुंच रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने जनमानस की सुविधा के लिए 84 केंद्रों पर प्रत्येक कार्य दिवस में टीकाकरण की व्यवस्था लागू किया है।

इस दौरान मछलीशहर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोरोना वैक्सीन मंगलवार को ही वैक्सीन समाप्त हो गई। जिससे टीकाकरण का कार्य बंद हो गया। वैक्सीन लगवाने के लिए केंद्र पर आए लोग निराश होकर लौट रहे हैं। शुक्रवार की सुबह छाछो गांव निवासी गुलाब शुक्ल वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के लिए सीएचसी पहुंचे। जहां वैक्सीन समाप्त होने की बात कही गई। इसी तरह कुरनी गांव निवासी राम अधार पहली डोज लगवाने के लिए सीएचसी पहुंचे, वैक्सीन न होने की सूचना पर निराश होकर लौट गए। वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में सीएचसी के अधीक्षक आरपी विश्वकर्मा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मंगलवार को 30 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई थी। बुधवार से ही वैक्सीन नहीं है। जल्द ही आ जाएगी। इसी तरह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुफ्तीगंज पर भी दो दिन से वैक्सीन खत्म है। वहीं महराजगंज केंद्र पर सिर्फ पांच वायल बची वैक्सीन शुक्रवार को लगाई गई। शेष लोगों को बैरंग लौटना पड़ा। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुईंथाकला पर भी सिर्फ 30 लोगों को वैक्सीन लग पाई। रेहटी सहित अन्य कई केंद्रों पर भी वैक्सीन खत्म है।

बोले जिम्मेदार.. जनपद में 13 हजार वैक्सीन से आ रही है। इसमें दस हजार वैक्सीन कोविशील्ड व तीन हजार कोवैक्सीन है। शनिवार को सभी केंद्रों पर वैक्सीन की उपलब्धता करा दी जाएगी। जल्द ही दूसरी खेप भी आने वाली है।

-अश्विनी जायसवाल, सहायक प्रतिरक्षण अधिकारी।

chat bot
आपका साथी