पूर्वाचल विश्वविद्यालय के यूजी के छात्र अब साल में दो बार देंगे परीक्षा

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में संचालित स्नातक कक्षाओं में भी अब एक वर्ष में दो बार छात्रों को परीक्षा देनी होगी। यह निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत लिया गया है। सेमेस्टर प्रणाली की यह व्यवस्था इसी सत्र से लागू कर दी गई। इसके साथ ही छात्रों के परीक्षा में 80 फीसद परीक्षा शुल्क भी बढ़ा दिया गया है। पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति सभागार में शुक्रवार को संबद्ध विभिन्न महाविद्यालय के प्राचार्य कैंपस के विभागाध्यक्ष व विश्वविद्यालय के जिम्मेदार अधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत कई निर्णय लिए गए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 11:24 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 11:24 PM (IST)
पूर्वाचल विश्वविद्यालय के यूजी के छात्र अब साल में दो बार देंगे परीक्षा
पूर्वाचल विश्वविद्यालय के यूजी के छात्र अब साल में दो बार देंगे परीक्षा

जागरण संवाददाता, मल्हनी (जौनपुर) : वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में संचालित स्नातक कक्षाओं में भी अब एक वर्ष में दो बार छात्रों को परीक्षा देनी होगी। यह निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत लिया गया है। सेमेस्टर प्रणाली की यह व्यवस्था इसी सत्र से लागू कर दी गई। इसके साथ ही छात्रों के परीक्षा में 80 फीसद परीक्षा शुल्क भी बढ़ा दिया गया है। पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति सभागार में शुक्रवार को संबद्ध विभिन्न महाविद्यालय के प्राचार्य, कैंपस के विभागाध्यक्ष व विश्वविद्यालय के जिम्मेदार अधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत कई निर्णय लिए गए।

इसके तहत कहा गया कि उच्च शिक्षा में सेमेस्टर प्रणाली लागू करने का निर्देश भी शासन ने दिया है। जिसे लागू करने पर सहमति बनीं। बताया गया कि अभी तक स्नातक कक्षाओं में वार्षिक परीक्षाओं में एक बार परीक्षा व परीक्षा शुल्क विश्वविद्यालय लेता रहा है। सेमेस्टर प्रणाली लागू होने के कारण परीक्षाएं वर्ष में दो बार ली जाएंगी। परीक्षा फल व अन्य सभी परीक्षा संबंधी कार्य दो बार करने होंगे। इसके साथ ही परीक्षा शुल्क में वृद्धि पर सहमति बनी। शुल्क निर्धारण को समिति गठित

बैठक में निर्णय हुआ कि परीक्षा व अन्य शुल्कों का सेमेस्टरवार निर्धारण जरूरी हो गया है। कुलपति प्रो. निर्मला एस मौर्या के आदेश पर एक समिति का गठन किया गया है। जिसमें विश्वविद्यालय परिसर से प्रो. मानस पांडेय, प्रो. अविनाश पथार्डीकर, प्रो. राम नारायण, तिलकधारी महाविद्यालय प्राचार्य डा. समर बहादुर सिंह, डीसीएसके महाविद्यालय मऊ के डा. अरविद कुमार मिश्र, शिब्ली नेशनल कालेज आजमगढ़ के मोहम्मद हारुन, पीजी कालेज गाजीपुर के डा. समर बहादुर सिंह, सहकारी पीजी कालेज मिहरावां के डा. सत्येंद्र प्रताप सिंह, पूर्वांचल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ अध्यक्ष डा. विजय सिंह, महामंत्री राहुल सिंह, मोहम्मद हसन पीजी कालेज प्राचार्य डा. अब्दुल कादिर खान, वित्त अधिकारी संजय राय, कुलसचिव महेंद्र कुमार समेत कुल 13 सदस्य होंगे।

---------------------

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत सभी विश्वविद्यालय में अहम फैसले लिए जा रहे हैं। इसी कड़ी में पूर्वांचल विश्वविद्यालय के पिछड़ेपन व छात्रहित को देखते हुए सेमेस्टर प्रणाली लागू करने का निर्णय लिया गया हैं। इसमें छात्रों के परीक्षा शुल्क भी बढ़ाए गए हैं।

- महेंद्र कुमार, रजिस्ट्रार, पूर्वांचल विश्वविद्यालय।

chat bot
आपका साथी