सासद आदर्श गांव के रूप में विकसित किए जाएंगे दो गांव

गांवों में विकास का पहिया दौड़ाने की कवायद तेज हो गई है। इसी कड़ी में सुजानगंज के सर्वेमऊ व बक्शा ब्लाक के मई को सांसद आदर्श गांव के तहत गोद लिया गया है। सर्वेमऊ को जहां राज्यसभा सदस्य सीमा द्विवेदी ने अपनाया है वहीं मई को लोकसभा सदस्य श्याम सिंह यादव ने। दोनों गांवों में मूलभूत सुविधाओं को तो बढ़ाया ही जाएगा। सरकार की ओर से चल रही योजनाओं को पात्रों तक पहुंचाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 10:37 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 10:37 PM (IST)
सासद आदर्श गांव के रूप में विकसित किए जाएंगे दो गांव
सासद आदर्श गांव के रूप में विकसित किए जाएंगे दो गांव

जागरण संवाददाता, जौनपुर : गांवों में विकास का पहिया दौड़ाने की कवायद तेज हो गई है। इसी कड़ी में सुजानगंज के सर्वेमऊ व बक्शा ब्लाक के मई को सांसद आदर्श गांव के तहत गोद लिया गया है। सर्वेमऊ को जहां राज्यसभा सदस्य सीमा द्विवेदी ने अपनाया है, वहीं मई को लोकसभा सदस्य श्याम सिंह यादव ने। दोनों गांवों में मूलभूत सुविधाओं को तो बढ़ाया ही जाएगा। सरकार की ओर से चल रही योजनाओं को पात्रों तक पहुंचाया जाएगा। यहां सड़क के अलावा पेयजल की व्यवस्था को भी बेहतर किया जाएगा। जल्द ही इन गांवों की तस्वीर बदली नजर आएगी। विलेज डेवलपमेंट प्लान के लिए शुरू हुआ सर्वे

विलेज डेवलपमेंट प्लान के तहत दोनों गांवों का सर्वे शुरू करा दिया गया है। इसकी रिपोर्ट एक सप्ताह में सौंपी जाएगी। सर्वे का उद्देश्य दोनों ही गांवों में बुनियादी जरूरतों का पता लगाना है। सांसद आदर्श गांव के रूप में चयनित गांवों में सरकार की सभी योजनाओं को पात्रों को दिलाने के अलावा आवास व शौचालयों के लक्ष्यों का शत-फीसद पूर्ण कराना है। सांसद भी दे सकते हैं अपनी निधि

गांवों में कराया जाना वाला विकास कार्य भारत सरकार व केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत होगा। इसके इतर किसी भी विशेष कार्य के लिए सांसद भी अपनी निधि दे सकते हैं। ऐसे में गांव को बेहतर बनाने के लिए उनकी कल्पना के हिसाब से कार्यों को मूर्त रूप दिया जाएगा।

-------------------

सांसद आदर्श गांव के रूप में सर्वेमऊ व मई गांव को गोद लिया गया है। दोनों गांवों की तस्वीर बदलने को सर्वे शुरू करा दिया गया है। एक सप्ताह में रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

- बीबी सिंह, जिला विकास अधिकारी।

chat bot
आपका साथी