आरपीएफ के रडार पर आए ट्रैवल एजेंट

ट्रैवल एजेंसी की आड़ में टिकट दलाली को बड़े पैमाने पर अंजाम दिया जा रहा है। आइआरसीटीसी व आरपीएफ की संयुक्त छापेमारी में पकड़े गए आरोपितों से पूछताछ में कई खुलासे हुए हैं। इसके बाद आइआरसीटीसी की ओर से जौनपुर के साथ ही आजमगढ़ बलिया सुल्तानपुर व प्रतापगढ़ के ट्रैवल एजेंटों की जानकारी मांगी गई है। जिसे आरपीएफ जुटा रही है। इसमें रेलवे स्टेशनों के आस-पास के ट्रैवल एजेंटों को प्राथमिकता पर लिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 11:49 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 11:49 PM (IST)
आरपीएफ के रडार पर आए ट्रैवल एजेंट
आरपीएफ के रडार पर आए ट्रैवल एजेंट

जागरण संवाददाता, जौनपुर : ट्रैवल एजेंसी की आड़ में टिकट दलाली को बड़े पैमाने पर अंजाम दिया जा रहा है। आइआरसीटीसी व आरपीएफ की संयुक्त छापेमारी में पकड़े गए आरोपितों से पूछताछ में कई खुलासे हुए हैं। इसके बाद आइआरसीटीसी की ओर से जौनपुर के साथ ही आजमगढ़, बलिया, सुल्तानपुर व प्रतापगढ़ के ट्रैवल एजेंटों की जानकारी मांगी गई है। जिसे आरपीएफ जुटा रही है। इसमें रेलवे स्टेशनों के आस-पास के ट्रैवल एजेंटों को प्राथमिकता पर लिया गया है।

आरपीएफ की ओर से हाल के कुछ महीनों में मीरगंज, शाहगंज व जौनपुर में हुई छापेमारी में कई दलाल पकड़े गए। जिनसे पूछताछ के बाद यह अतिरिक्त एहतियात बरता जा रहा है। पूछताछ में पता चला है कि रेलवे टिकट दूसरे जिलों से मंगाए व भेजे जा रहे हैं। इसके लिए एक गिरोह कार्य कर रहा है, जिनके तार कई जिलों से जुड़े हैं।

जौनपुर, शाहगंज समेत आजमगढ़ व बलिया में बड़े पैमाने पर रेलवे टिकटों की दलाली की जा रही है। जानकारी यह भी मिली है कि ट्रैवल एजेंसी की आड़ में टिकट दलाली को अंजाम दिया जा रहा है। हाल ही में आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर अलग-अलग नामों से फर्जी आइडी बनाने वालों को रडार पर लिया गया था। इसके बाद आरपीएफ के साथ की गई छापेमारी में मीरगंज, शाहगंज व जौनपुर से कई लोगों को दबोचा गया था। जौनपुर से ही रेलवे की वेबसाइट हैक करने के मामले में सीबीआइ ने असिस्टेंट प्रोग्रामर अजय गर्ग को गिरफ्तार करने के साथ ही 15 लोगों पर अवैध साफ्टवेयर भी बेचने के आरोप लगे थे। बड़े पैमाने पर हुई छापेमारी में टिकटिग के धंधे को लेकर कई राजफाश हुए। सटीक सूचना के आधार पर गत जुलाई में शाहगंज व मीरगंज में की गई छापेमारी के दौरान पांच लोगों को पकड़ा गया। जौनपुर जंक्शन के आरपीएफ प्रभारी शैलेष कुमार ने बताया कि मुख्यालय से ट्रैवल एजेंटों के बारे में जानकारी मांगी गई है। इसको संकलित कर जल्द ही भेज दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी