कार्यभार ग्रहण करने को भटक रहे शिक्षक

माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड से चयनित होकर आए शिक्षकों को छह दिसंब

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 04:25 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 04:25 PM (IST)
कार्यभार ग्रहण करने को भटक रहे शिक्षक
कार्यभार ग्रहण करने को भटक रहे शिक्षक

जागरण संवाददाता, जौनपुर: माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड से चयनित होकर आए शिक्षकों को छह दिसंबर तक कार्यभार ग्रहण कराने का समय दिया गया था। निर्धारित अवधि समाप्त हो गई है। अभी भी 100 से अधिक शिक्षक कार्यभार ग्रहण करने के लिए भटक रहे हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक की कड़ी चेतावनी के बावजूद विद्यालय प्रबंधन की ओर से हीला-हवाली की जा रही है।

जनपद के विभिन्न विद्यालयों में आयोग से 123 प्रवक्ता व 591 एलटी शिक्षकों का पैनल माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड से आया है। पारदर्शिता पूर्ण कार्यभार ग्रहण कराने के लिए नवचयनित प्रवक्ता पद अभ्यर्थियों व संबंधित विद्यालय के प्रबंधकों को डाक के माध्यम से और एलटी के अभ्यर्थियों व संबंधित विद्यालय के प्रबंधकों को राजकीय बालिका इंटर कालेज में समारोह पूर्वक नियुक्ति पत्र वितरित किया गया, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।

आयोग से 63 अभ्यर्थी ऐसे आए हैं, जिनके स्थान पर पहले से ही तदर्थ शिक्षक सेवा दे रहे हैं। उन्हें जिले, मंडल या मंडल से बाहर समायोजन के लिए निदेशालय को पत्र भेजा गया है। वहीं 18 अभ्यर्थी ऐसे हैं जिनके वर्ग का पद संबंधित विद्यालय पर नहीं रिक्त है। उनके स्थान पर दूसरे अभ्यर्थियों को भेजने के लिए भी माध्यमिक चयन आयोग को पत्र भेजा गया है। इससे इतर लगभग 100 शिक्षक अभी तक कार्यभार नहीं ग्रहण पाए हैं, जबकि जिला विद्यालय निरीक्षक ने छह दिसंबर तक कार्यभार ग्रहण कराकर पत्रावली के साथ आठ दिसंबर को सभी प्रधानाचार्यों को तलब किया था। माध्यमिक शिक्षक संघ (सेवारत) के प्रांतीय अध्यक्ष रमेश सिंह ने चेतावनी दी है कि यदि जल्द नवचयनित शिक्षकों की समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो संगठन आंदोलन के लिए बाध्य होगा। बोले अधिकारी

शिक्षकों को कार्यभार ग्रहण कराकर आठ दिसंबर को सूचना के साथ संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को कार्यालय बुलाया गया था, उपमुख्यमंत्री डाक्टर दिनेश शर्मा के कार्यक्रम के चलते बैठक स्थगित हो गई। जिले में कितने शिक्षकों ने अभी कार्यभार नहीं ग्रहण किया है इसकी सूचना एकत्र की जा रही है। जल्द ही बैठक बुलाकर समीक्षा की जाएगी।

राजकुमार पंडित, जिला विद्यालय निरीक्षक।

chat bot
आपका साथी