पीएम आवास का निर्माणाधीन छज्जा ढहा, छात्रा की मौत

कोतवाली क्षेत्र के मिसिरपुर (पुराना पानदरीबा) में शुक्रवार की दोपहर प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लाभार्थी के निर्माणाधीन घर का छज्जा ढह जाने से मलबे में दबकर मासूम छात्रा की मौत हो गई। हादसे से पूरे मोहल्ले का माहौल मातमी हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 06:39 PM (IST) Updated:Fri, 14 Dec 2018 10:06 PM (IST)
पीएम आवास का निर्माणाधीन छज्जा ढहा,  छात्रा की मौत
पीएम आवास का निर्माणाधीन छज्जा ढहा, छात्रा की मौत

जागरण संवाददाता, जौनपुर: कोतवाली क्षेत्र के मिसिरपुर (पुराना पानदरीबा) में शुक्रवार की दोपहर प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत लाभार्थी के निर्माणाधीन घर का छज्जा ढह जाने से मलबे में दबकर मासूम छात्रा की मौत हो गई। हादसे से पूरे मोहल्ले का माहौल मातमी हो गया है।

उक्त मोहल्ला निवासी प्रदीप चौरसिया की पुत्री तेजस्वी (6) घर के पास ही स्थित प्राथमिक पाठशाला (द्वितीय) में कक्षा दो की छात्रा थी। दोपहर 12.30 बजे भोजनावकाश के समय वह घर आई और खाने के लिए प्लेट लेकर स्कूल जा रही थी। रास्ते में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लाभार्थी मंगला प्रसाद गुप्ता के निर्माणाधीन आवास का छज्जा अचानक धराशायी हो गया। उसके मलबे के नीचे तेजस्वी दब गई। पास में ही धूप सेंक रही बुजुर्ग महिला विद्या देवी के शोर मचाने पर मोहल्ले के लोग जुट गए। मलबा हटाकर बालिका को निकालने के बाद आनन-फानन जिला अस्पताल पहुंचाया गया। डाक्टरों ने उसे देखते ही मृत घोषित कर दिया। मौत की खबर आते ही घर में कोहराम मच गया। पूरे मोहल्ले का माहौल मातमी हो गया। चाय की दुकान पर दिहाड़ी मजदूरी करने वाले प्रदीप चौरसिया और दरवाजे पर गुमटी में टॉफी-बिस्किट बेचने वाली मंजू चौरसिया की तीन संतानों में तेजस्वी सबसे छोटी इकलौती बेटी थी। दो पुत्र शिवम व अनीश हैं। मौके पर पहुंचे पुरानी बाजार पुलिस चौकी प्रभारी श्रीप्रकाश राय ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

हादसे के कारणों के बारे में बताया जाता है कि एक तो लाभार्थी आवास का निर्माण मानक के अनुरूप नहीं करा रहा था दूसरे उसने करीब सप्ताह भर पहले बिना बीम के ढाले गए छज्जे पर ही भारी संख्या में ईंट का ढेर लगा रखा था। अनुमान लगाया जा रहा है कि गुणवत्तायुक्त निर्माण न होने और ईंट के भार से छज्जा धराशायी हो गया।

---------

सभासदों ने जेई पर निकाली भड़ास

दुर्घटनास्थल पर पहुंचे पानदरीबा और सटे वार्ड बेगमगंज के सभासदों क्रमश: डा. राम सूरत मौर्य और जगदीश मौर्य उर्फ गप्पू ने डूडा के अवर अभियंता पर जमकर भड़ास निकाली। दोनों सभासदों ने आरोप लगाया कि मानक के विपरीत निर्माण होने की शिकायत किए जाने के बावजूद अवर अभियंता की उदासीनता छात्रा की मौत का कारण बन गई।

डूडा ने झाड़ लिया पल्ला

जिला शहरी विकास अभिकरण (डूडा) के परियोजना अधिकारी एमपी ¨सह ने दुर्घटना से पल्ला झाड़ते हुए पूरा दोष लाभार्थी के सिर मढ़ दिया। उनका कहना है कि विभागीय अवर अभियंता ने लाभार्थी मंगला गुप्ता को मानक के अनुरूप निर्माण कराने के निर्देश के साथ ही छज्जा बनवाने से मना किया था। इसकी अनदेखी करते हुए उसने छज्जा बनवा लिया था।

chat bot
आपका साथी