उठान की तिथि समाप्त, केंद्रों पर डंप है 40 हजार क्विटल गेहूं

जागरण संवाददाता जौनपुर गेहूं खरीद व भुगतान के बाद अब उठान भी समय से नहीं किया जा रहा है। पहले गोदामों में जगह नहीं थी अब ठेकेदार गेहूं नहीं ले जा रहे हैं। ठेकेदारों की यह उदासीनता केंद्र प्रभारियों पर भारी पड़ रही है। तीस जून के बाद हो रहे उठान पर अब उनसे एक फीसद नमी के नाम पर कटौती की जाएगी। यह कटौती उनके कमीशन की धनराशि से जाएगी। जिले में पीसीएफ खरीद केंद्रों पर अभी तक 37 हजार क्विटल गेहूं पड़ा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Jul 2021 11:20 PM (IST) Updated:Sat, 03 Jul 2021 11:20 PM (IST)
उठान की तिथि समाप्त, केंद्रों पर डंप है 40 हजार क्विटल गेहूं
उठान की तिथि समाप्त, केंद्रों पर डंप है 40 हजार क्विटल गेहूं

जागरण संवाददाता, जौनपुर: गेहूं खरीद व भुगतान के बाद अब उठान भी समय से नहीं किया जा रहा है। पहले गोदामों में जगह नहीं थी अब ठेकेदार गेहूं नहीं ले जा रहे हैं। ठेकेदारों की यह उदासीनता केंद्र प्रभारियों पर भारी पड़ रही है। तीस जून के बाद हो रहे उठान पर अब उनसे एक फीसद नमी के नाम पर कटौती की जाएगी। यह कटौती उनके कमीशन की धनराशि से जाएगी। जिले में पीसीएफ खरीद केंद्रों पर अभी तक 37 हजार क्विटल गेहूं पड़ा है।

जनपद में गेहूं खरीद के लिए पीसीएफ के 84 केंद्रों बनाए गए थे। इन केंद्रों पर बोरे के अभाव तो कभी ई-पाप मशीन की उपलब्धता न होने के कारण खरीद प्रभावित थी। किसानों ने किसी तरह गेहूं बेचने में सफलता पा भी ली तो भुगतान के लिए उन्हें चक्कर काटना पड़ा। तमाम दुश्वारियों से जूझ रहे केंद्र प्रभारियों को खरीद बंद होने के बाद भी समस्याओं से छुटकारा नहीं मिल रहा है। गोदामों में जगह न होने के कारण दस दिन तक गेहूं का उठान नहीं हो पाया। किसी तरह जगह बनी तो ठेकेदार हीलाहवाली कर रहा है। परिणाम स्वरूप अभी तक 37 हजार क्विटल गेहूं का उठान ही नहीं हो पाया है।

शासनादेश है कि 30 जून तक अगर केंद्रों से गेहूं गोदाम में नहीं जाता है तो प्रति क्विटल एक फीसद नमी के चलते कटौती की जाएगी। गेहूं की खरीद बंद हुए दस दिन बीत गए पीसीएफ के केंद्रों पर अभी भी 37 हजार क्विटल गेहूं पड़ा है। अब उनके कमीशन से एक फीसद कटौती की जाएगी।

------------------------ गेहूं का समय से उठान के लिए एआर कोआपरेटिव ने कई बार पत्र लिखा था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। बिलंब से उठान होने पर यदि कटौती की गई तो हम लोग न्यायालय की शरण में जाने को बाध्य होंगे।

-कैलाश नाथ सिंह, अध्यक्ष, सहकारी कर्मचारी संघ।

-----------------------------

21 केंद्रों पर एक हजार क्विटल से अधिक गेहूं

जौनपुर: जनपद के 21 सहकारी केंद्रों पर एक हजार क्विटल और चार केंद्रों पर दो हजार क्विटल से अधिक गेहूं का उठान नहीं हो पाया है। सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारी अखिलेश प्रताप सिंह ने पीसीएफ के जिला प्रबंधक को पत्र भेजा है कि बार-बार कहने के बावजूद अभी तक चालीस हजार क्विटल से अधिक का उठान निर्धारित समय तक नहीं हो पाया है। विलंब से उठान की कटौती कमीशन न की जाए। आगाह किया किया कि यदि डिलीवरी के अभाव में गेहूं की किसी प्रकार से क्षति होती है तो उसकी संपूर्ण जिम्मेदारी आपकी होगी। पीसीएफ केंद्रों से गेहूं के उठान की स्थिति-

कुल केंद्र- 84

गेहूं की खरीद-34591.911टन

दो जुलाई तक उठान-30828.272 टन

केंद्रो पर अवशेष गेहूं-3763.639 टन

chat bot
आपका साथी