उज्ज्वला के 4,200 आवेदकों का पूरा होगा सपना, आज मिलेगा कनेक्शन

उज्ज्वला योजना के 34 हजार आवेदनकर्ताओं का सपना शनिवार से मूर्त रूप लेगा। गरीब कल्याण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान 4200 आवेदकों को निश्शुल्क गैस कनेक्शन दिया जाएगा। योजना के तहत 40 हजार नए पात्रों ने काफी पहले आवेदन किया था जिसमें 34 हजार ही स्वीकृत हुए हैं। पात्रों को ब्लाक समेत संबंधित गैस एजेंसियों पर सरकार की महत्वाकांक्षी योजना से जोड़ा जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 07:50 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 07:50 PM (IST)
उज्ज्वला के 4,200 आवेदकों का पूरा होगा सपना, आज मिलेगा कनेक्शन
उज्ज्वला के 4,200 आवेदकों का पूरा होगा सपना, आज मिलेगा कनेक्शन

जागरण संवाददाता, जौनपुर : उज्ज्वला योजना के 34 हजार आवेदनकर्ताओं का सपना शनिवार से मूर्त रूप लेगा। गरीब कल्याण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान 4,200 आवेदकों को निश्शुल्क गैस कनेक्शन दिया जाएगा। योजना के तहत 40 हजार नए पात्रों ने काफी पहले आवेदन किया था, जिसमें 34 हजार ही स्वीकृत हुए हैं। पात्रों को ब्लाक समेत संबंधित गैस एजेंसियों पर सरकार की महत्वाकांक्षी योजना से जोड़ा जाएगा।

योजना के शुरुआती दौर में एक लाख 62 हजार लोगों को इस योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर दिया गया। इसके बाद 48 हजार गरीबों को योजना से जोड़ा गया। धीरे-धीरे यह संख्या ढाई लाख पहुंच गई। 70 हजार नए लोगों ने एक वर्ष पूर्व योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया था, जिसमें जांच के बाद 54 हजार 837 नए पात्रों को योजना से जोड़ा गया। नए पात्रों के जुड़ने के बाद कनेक्शनधारियों की संख्या बढ़ते हुए तीन लाख 4 हजार 837 पहुंच गई है।

उज्ज्वला-2 की शुरुआत के साथ ही अब जल्द ही इस कड़ी में 34 हजार नए पात्र भी जुड़ जाएंगे। गरीब कल्याण दिवस के मौके पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में गरीब महिलाओं की चाहत न सिर्फ पूरी होगी, बल्कि चूल्हे की झंझट से छुटकारा भी मिलेगा। अधिक से अधिक गरीबों को योजना में शामिल करने के लिए उज्ज्वला प्लस के जरिए कुछ बदलाव भी किए गए हैं। अंत्योदय व पात्र गृहस्थी राशन कार्ड को आधार बनाकर पात्रों का चयन किया जा रहा है।

-------------- उज्ज्वला के कुल कनेक्शनधारी

बीपीसीएल : 92,469

एचपीसीएल : 47,763

आइओसीएल : 1,64,605

--------------------------

उज्ज्वला-2 की शुरुआत के साथ ही प्रत्येक ब्लाक में तकरीबन दो सौ आवेदकों को कनेक्शन दिया जाएगा। जो ब्लाक नहीं पहुंच सकते वे संबंधित गैस एजेंसी से भी संपर्क कर सकते हैं। चिन्हित 34 हजार पात्रों को चरणबद्ध तरीके से योजना में शामिल किया जाएगा।

- आदर्श शुक्ल, क्षेत्रीय प्रबंधक, बीपीसीएल।

chat bot
आपका साथी