गोपनीय आख्या को लेकर शिक्षकों ने उठाई आवाज

शिक्षकों के मूल्यांकन (गोपनीय आख्या) के आदेश के विरोध में गुरुवार को शिक्षकों ने आवाज उठाई। दोपहर में कलेक्ट्रेट में नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय संगठन मंत्री व जिलाध्यक्ष अमित सिंह के नेतृत्व में मुख्यमंत्री को संबोधित 22 सूत्रीय ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Feb 2021 10:52 PM (IST) Updated:Thu, 04 Feb 2021 10:52 PM (IST)
गोपनीय आख्या को लेकर शिक्षकों ने उठाई आवाज
गोपनीय आख्या को लेकर शिक्षकों ने उठाई आवाज

जागरण संवाददाता, जौनपुर: शिक्षकों के मूल्यांकन (गोपनीय आख्या) के आदेश के विरोध में गुरुवार को शिक्षकों ने आवाज उठाई। दोपहर में कलेक्ट्रेट में नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय संगठन मंत्री व जिलाध्यक्ष अमित सिंह के नेतृत्व में मुख्यमंत्री को संबोधित 22 सूत्रीय ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपा।

प्रांतीय संगठन मंत्री अमित सिंह ने कहा कि गत आठ जनवरी को बेसिक शिक्षा परिषद विभाग द्वारा निर्देशित किया गया है कि परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों का मूल्यांकन कर वार्षिक गोपनीय आख्या ब्लाक व जनपद के अधिकारियों द्वारा विभाग को भेजी जाएगी। इस गोपनीय आख्या के आधार पर ही शिक्षकों की वेतन वृद्धि व पदोन्नति की जाएगी। कहा कि उक्त आदेश पूर्ण रूप से अव्यवहारिक एवं शिक्षकों का शोषण करने वाला है। विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार विद्यालय में कायाकल्प के तहत होने वाले कार्यों के लिए भी अंक तय कर उनका उल्लेख शिक्षकों की गोपनीय आख्या में करने की व्यवस्था की गई है जो पूरी तरह से नियम विरुद्ध व अनुचित है। कायाकल्प के कार्य स्थानीय प्रधानों व पंचायती राज विभाग के द्वारा करवाए जाते हैं। उन्होंने बताया कि आदेश को वापस लेने के लिए उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय अध्यक्ष सुशील पांडेय ने बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी को पत्र लिखकर मांग की, लेकिन विभाग द्वारा अभी तक इस आदेश को वापस नहीं लिया गया। सरकार की शिथिलता को देखते हुए उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय अध्यक्ष सुशील पांडेय के आह्वान के क्रम में इस कानून के विरोध में तथा पुरानी पेंशन पदोन्नति जनपद के अंदर स्थानांतरण कैशलेस चिकित्सा सुविधा ईएल सुविधा सहित 22 सूत्रीय मांगों को लेकर आज प्रदेश के सभी जनपदों में जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया गया। इस दौरान पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलामंत्री मनीष सोमवंशी, प्राथमिक शिक्षक संघ के जनपदीय पदाधिकारी अश्वनी सिंह, शैलेंद्र सिंह, अर्चना सिंह, मंजू पांडेय, राजेश सिंह टोनी, दिनेश मौर्य, ज्योति सिंह, संतोष बघेल, राजीव रत्नम तिवारी, राम सिंह राव, डाक्टर अनुज, अतुल सिंह, मृत्युंजय सिंह, सरोज कुमार सिंह, सतीश पाठक, मुन्नालाल यादव, प्रदीप सूर्य सहित सैकड़ों शिक्षक पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी