मिट्टी की जांच कराकर वैज्ञानिक ढंग से करें खेती

मिट्टी की जांच कराकर ही वैज्ञानिक ढंग से खेती करें। वैज्ञानिक आपके मिट्टी की जांच कर बता देंगे कि मिट्टी में क्या कमी है, उतना ही खाद-पानी, मिट्टी को दें। उक्त बातें बुधवार को कृषि विज्ञान केंद्र अमिहित में आयोजित कृषक संगोष्ठी और कृषि निवेश मेला में विधायक दिनेश चौधरी ने कही।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 06:45 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 10:17 PM (IST)
मिट्टी की जांच कराकर वैज्ञानिक ढंग से करें खेती
मिट्टी की जांच कराकर वैज्ञानिक ढंग से करें खेती

जागरण संवाददाता, केराकत (जौनपुर) : मिट्टी की जांच कराकर ही वैज्ञानिक ढंग से खेती करें। वैज्ञानिक आपके मिट्टी की जांच कर बता देंगे कि मिट्टी में क्या कमी है, उतना ही खाद-पानी, मिट्टी को दें। उक्त बातें बुधवार को कृषि विज्ञान केंद्र अमिहित में आयोजित कृषक संगोष्ठी और कृषि निवेश मेला में विधायक दिनेश चौधरी ने कही।

विधायक ने कहा कि कृषि भारत की संस्कृति है, राष्ट्र की आत्मा है और देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। जिसे लेकर सरकार गंभीर है। इसी का परिणाम है कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी होगी। अगर वैज्ञानिक ढंग खेती की जाए तो निश्चित तौर पर किसानों की आय बढ़ेगी। मेले का मुफ्तीगंज, केराकत व डोभी के किसानों ने लाभ उठाया। इस अवसर पर उपकृषि निदेशक डा. जय प्रकाश, डा.अमित चौबे, डा.हरिशंकर, डा.ओंकार ¨सह, डा. विनोद यादव, डा. सुरेश कन्नौजिया, डा. राजेश कुमार, डा. एके ¨सह, सुरेंद्र प्रताप सोनकर, डा. डीके ¨सह ने किसानों को वैज्ञानिक खेती के तरीके बताए। अध्यक्षता कर्नल चंद्रदेव मिश्र तथा संचालन विषय वस्तु विशेषज्ञ डाक्टर रमेश चंद्र यादव ने किया। अंत में कृषि वैज्ञानिक डा. नरेन्द्र रघुवंशी ने सभी के प्रति आभार ज्ञापित किया।

chat bot
आपका साथी