अधिकतर जगहों पर नहीं शुरू हुई सिल्ट की सफाई

जागरण संवाददाता जौनपुर शासन के निर्देश पर 30 नवंबर तक अभियान चलाकर नहरों की सफाई क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Nov 2021 05:21 PM (IST) Updated:Sun, 07 Nov 2021 05:21 PM (IST)
अधिकतर जगहों पर नहीं शुरू हुई सिल्ट की सफाई
अधिकतर जगहों पर नहीं शुरू हुई सिल्ट की सफाई

जागरण संवाददाता, जौनपुर : शासन के निर्देश पर 30 नवंबर तक अभियान चलाकर नहरों की सफाई कराना है। इसे लेकर जिले में सिचाई विभाग ने टेंडर करा लिया है, लेकिन अभी तक अधिकांश जगहों पर काम शुरू नहीं हो सका है। अभियान के तहत 1400 किमी नहरों की सफाई 5.56 करोड़ की लागत से कराई जाएगी। फिलहाल नहरों में अधिकतर जगहों पर पानी कम होने के बावजूद विभाग सफाई में तेजी नहीं दिखा रहा है।

जिले में नहर विभाग के छह खंड हैं। इसमें सिचाई खंड, शारदा सहायक खंड-39 प्रयागराज, शारदा सहायक खंड 23 आजमगढ़, शारदा सहायक खंड-36 जौनपुर, सिचाई खंड सुल्तानपुर, लघु डाल नहर खंड जौनपुर है। शासन स्तर से 15 अक्टूबर से 30 नवंबर तक नहरों में जमीं सिल्ट की सफाई का निर्देश दिया गया है। इस क्रम में कुछ जगहों पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों के हाथों शुभारंभ तो करा दिया गया है, लेकिन काम नहीं शुरू हुआ है। शुरुआत में विभाग की तरफ से नहर का पानी होने को कारण बताकर काम नहीं लगाया और सूखने का इंतजार करते रहे। नवंबर के प्रथम सप्ताह तक काम शुरू करने की बात हो रही थी, लेकिन अभी भी स्थिति जस की तस है।

मरम्मत को भेजा गया है प्रस्ताव

डैमेज नहरों की मरम्मत के लिए करीब दो करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। इसमें पक्का मरम्मत व कच्चा मरम्मत का कार्य होना है। जिसमें माइनर में गेट मरम्मत से लेकर जगह-जगह पेंटिग का कार्य होना है। प्रस्ताव पहले ही भेजा जा चुका है। इस पर शासन से मंजूरी मिलने का इंतजार किया जा रहा है। जिसके बाद मरम्मत कार्य कराया जाएगा।

बोले जिम्मेदार..

शासन के निर्देश के तहत सिल्ट सफाई कराया जाएगा। टेंडर हो गया है, जल्द काम शुरू कराया जाएगा। डैमेज नहरों की मरम्मत का प्रस्ताव भेजा गया है। स्वीकृति का इंतजार किया जा रहा है।

-विपिन कुमार, अधिशासी अभियंता, सिचाई विभाग।

chat bot
आपका साथी