जर्जर आवास में करेंगे चिकित्सक रात्रि प्रवास!

जागरण संवाददाता केराकत (जौनपुर) मुख्यमंत्री ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों को 24 घंटे खोलने का आद

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 07:13 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 07:13 PM (IST)
जर्जर आवास में करेंगे चिकित्सक रात्रि प्रवास!
जर्जर आवास में करेंगे चिकित्सक रात्रि प्रवास!

जागरण संवाददाता, केराकत (जौनपुर): मुख्यमंत्री ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों को 24 घंटे खोलने का आदेश दिया है। इसका अनुपालन कराने को प्रशासनिक अधिकारी आकस्मिक जांच कर रहे हैं। अस्पताल बंद मिलने पर कार्रवाई का आदेश दिया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अमिहित में आवास, पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था ही नहीं है। मूलभूत सुविधाओं से वंचित व असुरक्षित अस्पताल में चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी कैसे रात्रि प्रवास करेंगे इसे बताने वाला कोई नहीं है।

जिला मुख्यालय से 35 किमी दूर केराकत तहसील क्षेत्र के पूर्वी-उत्तरी छोर आजमगढ़ सीमा पर स्थित अमिहित गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य है। यहां एक-एक चिकित्सक, फार्मासिस्ट, बीएचडब्लू, वार्ड ब्वाय, स्वीपर की तैनाती है। केंद्र पर वैक्सीनेशन का कार्य भी हो रहा है, लेकिन मुख्यमंत्री के आदेश पर चिकित्सक 24 घंटे ड्यूटी नहीं कर पा रहे हैं। जिसका सबसे बड़ा कारण अस्पताल पर मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। पीने के लिए पानी तक इंतजाम नहीं है। विश्राम लायक नहीं हैं कमरे :

परिसर में चिकित्सकों के लिए आवास तो बना हैं, लेकिन जर्जर होने के कारण विश्राम लायक नहीं हैं। फर्श टूटी है, छत से पानी भी टपकता है। शौचालय पूरी तरह से ध्वस्त है। दीवारों में दरार पड़ी है। ऐसे में चिकित्सक भय के चलते आवास में जाना ही नहीं चाहते। अस्पताल के कर्मचारी भी तीन किमी दूर किराए के मकान में रहते हैं। चिकित्सक प्रमोद कुमार चौहान ने बताया कि अस्पताल के आवास जर्जर हैं, न पानी है न ही शौचालय की व्यवस्था। पूरी तरह से असुरक्षित इस अस्पताल के कर्मचारी भयवश किराए के आवास में रहते हैं। मरीजों या तीमारदार के फोन करने पर हम लोग आकर उपचार करते हैं। बोले सीएमओ

आवास जर्जर होने के कारण अस्पताल में कोई नहीं रह पाएगा। आवास के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा जाएगा तभी पुनर्निर्माण हो सकेगा। तब तक के लिए एक कर्मचारी की ड्यूटी रहेगी।

-डाक्टर राकेश कुमार, सीएमओ।

chat bot
आपका साथी