4.92 लाख के गबन में सचिव को किया गया निलंबित

करंजाकला ब्लाक के भकुरा गांव के सचिव रवीश कुमार मौर्य को चार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 05:52 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 05:52 PM (IST)
4.92 लाख के गबन में सचिव को किया गया निलंबित
4.92 लाख के गबन में सचिव को किया गया निलंबित

जागरण संवाददाता, जौनपुर: करंजाकला ब्लाक के भकुरा गांव के सचिव रवीश कुमार मौर्य को चार लाख 92 हजार रुपये के वित्तीय अनियमितता में निलंबित कर दिया गया है। भ्रष्टाचार की शिकायत पर मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ल ने जांच का जिम्मा जिला विकास अधिकारी बीबी सिंह को सौंपा था। जांच रिपोर्ट में धांधली की पुष्टि के बाद डीपीआरओ संतोष कुमार ने आरोपित सचिव को निलंबित कर दिया है।

स्थलीय निरीक्षण में पता चला कि गांव में बिना कार्य कराए ही दो लाख दस हजार 359 रुपये निकाल लिए गए। इसके अलावा एक ही कार्य को दो बार दिखाकर दो लाख सत्तर हजार रुपये निकाले गए। इतना ही नहीं दूसरे गांव के निवासियों को भकुरा का दिखाकर मनरेगा मजूदरी का तकरीबन 11 हजार रुपये का भुगतान करा दिया गया। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास के नाम 20-20 हजार रुपये की वसूली की गई, जबकि राशन कार्ड बनवाने की एवज में पांच से छह सौ रुपये तक की वसूली की गई। इसके अतिरिक्त विधवा व दिव्यांग पेंशन पात्रों को दिलाने के नाम पर रुपये लिए गए। जांच अधिकारी जब गांव पहुंचे तो एक-एक कर गबन की कलई खुल गई। यह जांच तत्कालीन प्रधान, आरोपित सचिव व अन्य ग्रामवासियों की मौजूदगी में किया गया। सचिव से जब भुगतान को लेकर बिल व बाउचर मांगा गया तो वह प्रस्तुत नहीं कर सका। इसके बाद जिला विकास अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी को सौंप दी। वित्तीय अनियमितता का मामला उजागर होने के बाद डीपीआरओ ने सचिव को निलंबित कर दिया। बोले अधिकारी

यह कार्रवाई जांच आख्या के आधार पर की गई है। जांच में किसी भी गांव में वित्तीय गड़बड़ी मिलने पर संबंधित पर निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी।

- संतोष कुमार, डीपीआरओ।

chat bot
आपका साथी