कायाकल्प में विद्यालयों को दिया जाएगा पुरस्कार

कायाकल्प योजना के क्रियान्वयन हेतु जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई। डीएम ने प्रत्येक विकास खंड में 10-10 स्कूलों को योजना के तहत कार्य कराने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 05:06 PM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 05:06 PM (IST)
कायाकल्प में विद्यालयों को दिया जाएगा पुरस्कार
कायाकल्प में विद्यालयों को दिया जाएगा पुरस्कार

जागरण संवाददाता, जौनपुर: कायाकल्प योजना के क्रियान्वयन हेतु जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई। डीएम ने प्रत्येक विकास खंड में 10-10 स्कूलों को योजना के तहत कार्य कराने का निर्देश दिया। कहा कि गांव के लोगों की कमेटी बनाकर रैंकिग कराई जाएगी। इसमें बेहतर कार्य करने वाले विद्यालयों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

डीएम ने सभी खंड विकास अधिकारियों तथा खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिया कि 30 नवंबर तक प्रत्येक ब्लाक के 10-10 स्कूलों का कायाकल्प के माध्यम से कार्य कराएं। इसके अंतर्गत प्राथमिक विद्यालयों की रंगाई-पोताई, कमरों में टाइल्स, शौंचालय, हैंडवास बेसिन, चहारदीवारी, ग्रीन बोर्ड का कार्य कराया जाएगा। जिस स्कूल का कार्य पूर्ण हो जाए उसका उद्घाटन जनप्रतिनिधियों से कराएं। कार्यक्रम में गांव के लोगों को भी शामिल करें। गांव के लोगों की कमेटी बनाकर रैंकिग कराई जाएगी। प्रथम रैंक प्राप्त स्कूल को दस हजार, द्वितीय को पांच हजार तथा तृतीय को तीन हजार रूपये का पुरस्कार दिया जाएगा। सात स्कूलों को रूपये एक हजार का सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि बेसिक शिक्षा अधिकारी स्कूलों में कराए जा रहे कार्यों की मानीटरिग करेंगे तथा प्रतिदिन रिपोर्ट देंगे। जनपद में कुल कितने विद्यालय है, कितने विद्यालयों में कार्य पूर्ण हैं, कितने विद्यालय में कार्य चल रहा है तथा कितने विद्यालयों में कार्य प्रारंभ नही हुआ है। इसकी रिपोर्ट बेसिक शिक्षा अधिकारी जिलाधिकारी को उपलब्ध कराएंगे। बैठक में जिला विकास अधिकारी दयाराम, बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. राजेंद्र प्रसाद सिंह सहित सभी समस्त खंड विकास अधिकारी तथा खंड शिक्षा अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी