बारिश होते जलाशय बन जाती हैं सड़कें

जागरण संवाददाता मुंगराबादशाहपुर (जौनपुर) नगर पालिका प्रशासन द्वारा नगर स्वच्छता का दाव

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 09:00 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 09:00 PM (IST)
बारिश होते जलाशय बन जाती हैं सड़कें
बारिश होते जलाशय बन जाती हैं सड़कें

जागरण संवाददाता, मुंगराबादशाहपुर (जौनपुर): नगर पालिका प्रशासन द्वारा नगर स्वच्छता का दावा तो आए दिन किया जाता है, लेकिन हल्की सी बरसात होते ही नगरपालिका की पोल खुल गई है। कई मोहल्लों की सड़कों पर गंदा पानी भरने बहने लगता है। जिससे सड़क पर आवागमन दुश्वार हो जाता है। नगर के वार्ड पकड़ी गोदाम, साहबगंज, कटरा, लतहरिया, नई बाजार आदि मोहल्लों में जलभराव की अधिक समस्या उत्पन्न हो जाती है।

लतहरिया वार्ड की सड़क पर बारहों मास नाली का गंदा पानी बहता रहता है। मोहल्ले के लोग गंदे पानी के बीच से आने जाने के लिए मजबूर हैं। जंघई रोड मुख्य मार्ग पर बारिश होने पर नाली का गंदा पानी बहने लगता है। मार्ग से प्राथमिक स्वास्थ केंद्र को जोड़ रही सड़क पर भी इसी तरह की समस्या बन जाती है। नाली का पानी ओवरफ्लो होकर सड़क पर आ जाता है।

पकड़ी प्रथम वार्ड में नाली का गंदा पानी आए दिन सड़क पर बहता रहता है । नगर के मध्य से गुजर रही कमासिन ड्रेन से अधिकांश नालियों को जोड़ा गया है। कमासिन ड्रेन ही नगर की जल निकासी का प्रमुख स्त्रोत है। ड्रेन की कई सालों से सफाई न होने के कारण जल निकासी में बाधा आती है। हल्की बरसात होने पर ड्रेन ओवर फ्लो हो जाती है और नालों तथा नालियों में पानी उल्टा बहने लगता है। कमासिन ड्रेन की सफाई न होने से नगर के कई वार्डों में जल भराव की समस्या बनी रहती है। फिलहाल आगामी बारिश को देखते हुए छोटी बड़ी नालियों की सफाई कराई जा रही है। नहीं बनी सीवर लाइन :

नगर में सीवर लाइन बनाने के वादे तो कई बार किए गए, लेकिन उन पर किसी ने अमल नहीं किया। कुर्सी पर आते ही लोग वादे भूल गए।नगर के किसी मोहल्ले में आज ही सीवर लाइन नहीं बनाई गई है। खुली नालियों में भर जाते हैं कूड़े-करकट:

नगर में अधिकांश नालियां आज ही खुली हैं। नालियों पर ढक्कन नहीं लगाया गया है, जिसके कारण सड़क का कूड़ा-कचरा नालियों में भर जाता है और नाली जाम हो जाती है। नगर पालिका सफाई कर्मियों को भी नालियों की साफ-सफाई करने में समस्या बनी रहती है। बोले नपा अध्यक्ष

कमासिन ड्रेन सिचाई विभाग की है, इसलिए उसकी सफाई कराने की स्वीकृति नहीं मिल पाई नगर की नालियों की सफाई कराई जा रही है ताकि जलभराव की समस्या किसी मोहल्ले में न उत्पन्न हो।

शिव गोविद साहू,

अध्यक्ष, नगर पालिका बोले अधिकारी

नालियों की सफाई का आदेश सफाई कर्मियों को दिया गया है। सभी मोहल्लों में नालियों की सफाई कराई जा रही है। फिर भी कहीं समस्या होने की जानकारी मिलने पर उसका समाधान किया जाएगा।

मीनाक्षी चतुर्वेदी, अधिशासी अधिकारी

बोले नागरिक..

मोहल्ले में नालियों का गंदा पानी सड़क पर आए दिन बहता रहता है। बरसात होने पर हालत बहुत बदतर हो जाती है। सड़क पर गंदा पानी भर जाता है और लोगों को मजबूर होकर गंदे पानी में आना-जाना पड़ता है।

राम सूरत पटेल, लतहरिया वार्ड जंघई रोड के निवासी लालचंद सोनी ने बताया कि नालियां जर्जर होने के कारण सड़क पर पानी भर जाता है। बरसात होने पर सड़क पर जमा गंदा पानी घरों में घुसने लगता है। लतहरिया वार्ड की सड़क पर तो बारहों मास पानी बहता रहता है।

लालचंद सोनी, लतहरिया वार्ड नगर पालिका मुंगराबादशाहपुर एक नजर में..

कुल वार्ड -25

कुल भवनों की संख्या -4020

कुल जनसंख्या -20600

प्रतिदिन निकलने वाला कूड़ा -4 मिटरी टन

कुल सफाई कर्मी -45

जल निकासी का प्रमुख स्त्रोत - कमासिन ड्रेन

कुल नालियों की लंबाई 7.5 किलोमीटर

नगर क्षेत्र का दायरा-ढाई किलो मीटर

chat bot
आपका साथी