कोविड अस्पताल में इलाज कराने से कतरा रहे मरीज

जागरण संवाददाता जौनपुर वैश्विक महामारी कोरोना से जंग जीतने के लिए हर तरह से प्रयास जार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 11:04 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 11:46 PM (IST)
कोविड अस्पताल में इलाज कराने से कतरा रहे मरीज
कोविड अस्पताल में इलाज कराने से कतरा रहे मरीज

जागरण संवाददाता, जौनपुर: वैश्विक महामारी कोरोना से जंग जीतने के लिए हर तरह से प्रयास जारी है। इन्हीं के बीच सरकार से मुफ्त में तमाम सुविधाएं मिलने के बाद भी कोरोना पाजिटिव मरीज होम आइसोलेशन को प्राथमिकता दे रहे हैं। घर पर रहने वालों में ऐसे लोगों की संख्या अधिक है जिनके पास पल्स आक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर आदि संसाधन नहीं हैं। गाइड लाइन का अनुपालन न करने के कारण संक्रमण फैलने का भी खतरा रहता है। आंकड़ों पर गौर करें तो सक्रिय 163 मरीजों में सिर्फ 25 मरीज जिला महिला चिकित्सालय के एल-2 अस्पताल में भर्ती हैं।

जनपद में कोरोना पाजिटिव मरीजों की संख्या छह हजार के पार हो गई है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए तीन एल-1, तीन एल-2 के अलावा एल-1 प्लस अस्पताल हैं। इसके अलावा एक हजार बेड की अलग से वैकल्पिक व्यवस्था तैयार रखा गया है। मरीजों के न होने के कारण एक एल-2 अस्पताल को छोड़ बाकी को बंद कर दिया गया है। सरकार द्वारा जब से होम आइसोलेशन की व्यवस्था शुरू की गई है अधिकांश मरीज अस्पताल जाने से कतराने लगे हैं। आइडीएसपी डा. जियाउल हक ने बताया कि जिले में सक्रिय 163 मरीजों में जिला महिला अस्पताल स्थित एलड-2 अस्पताल में सिर्फ 25 मरीज ही भर्ती हैं। जबकि 50 होम आइसोलेशन, 53 दूसरे जनपदों के अस्पतालों में उपचार करा रहे हैं वहीं 35 मरीज ऐसे हैं जिनका पता जौनपुर का है, लेकिन रहते दूसरे जिले या प्रांतों में हैं। इनमें 14 तो ऐसे हैं जिनका पता ही नहीं लग पा रहा है। -------------

स्वस्थ हुए छह मरीज, 16 मिले नए कोरोना पाजिटिव

जागरण संवाददाता, जौनपुर: वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण से जंग जारी है। शुक्रवार को स्वस्थ हुए छह मरीजों को जहां अस्पताल से छुट्टी दी गई वहीं 16 नए कोरोना पाजिटिव मरीज मिले।

जनपद में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर अब 6177 हो गया है। राहत की बात है कि अब तक 5912 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं जबकि गंभीर 92 मरीजों ने दम तोड़ दिया है। कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए जनपद में चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत सभी विकास खंडों में शिविर लगाया गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 2030 लोगों का नमूना लिया। इनमें लक्षण वाले और मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों की एंटीजन किट से जांच की गई।

chat bot
आपका साथी