नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल हुई पीसीवी वैक्सीन

स्वास्थ्य विभाग के नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में नई वैक्सीन न्यूमोकोकल कांजूगेट वैक्सीन(पीसीवी) को शामिल किया गया है। प्रदेश में 13 अगस्त से शुभारंभ किया जाएगा। जिले में एक साल में 1.31 लाख बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 09:37 PM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 07:06 AM (IST)
नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल हुई पीसीवी वैक्सीन
नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल हुई पीसीवी वैक्सीन

जागरण संवाददाता, जौनपुर: स्वास्थ्य विभाग के नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में नई वैक्सीन न्यूमोकोकल कांजूगेट वैक्सीन (पीसीवी) को शामिल किया गया है। प्रदेश में 13 अगस्त से शुभारंभ किया जाएगा। जिले में एक साल में 1.31 लाख बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।

सीएमओ डा. राकेश कुमार ने बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में बताया कि यह वैक्सीन बच्चों में न्यूमोनिया, मैनिनजाइटिस, सैप्टीसीमिया जैसे खतरनाक एवं जानलेवा बीमारियों से बचाव करेगा। बच्चों में होने वाली मौतों में 16 प्रतिशत इन बीमारियों से होती है। नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में इस वैक्सीन के समावेशित होने से बच्चों में होने वाली इन बीमारियों से मौतों पर अंकुश लग जाएगी। सीएमओ ने बताया कि एक साल में कुल 1.31 लाख बच्चों को यह वैक्सीन देने का लक्ष्य है। वैक्सीन की प्रथम खुराक डेढ़ माह पर, दूसरी साढ़े तीन माह पर एवं तीसरा बुस्टर डोज नौ माह पर दी जाएगी। जिले में यह वैक्सीन आ गई है। टीकाकरण में लगे कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस दौरान जिला मलेरिया अधिकारी वीपी सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी सत्यव्रत त्रिपाठी, जिला सहायक प्रतिरक्षण अधिकराी अश्वनी जायसवाल आदि लोग मौजूद थे।

-

5.66 लाख बच्चों को विटामिन ए की खुराक

जनपद में बाल स्वास्थ्य पोषण माह के प्रथम चरण का शुभारंभ भी 10 अगस्त से होगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नरेंद्र सिंह ने बताया कि पूरे माह चलने वाले अभियान में प्रत्येक बुधवार व शनिवार को टीकाकरण सत्रों में नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी। जनपद में 5.66 लाख बच्चों को विटामिन ए पिलाने के लक्ष्य है।

chat bot
आपका साथी