मातृ मृत्यु की सूचना देने वाले को मिलेंगे एक हजार

जागरण संवाददाता जौनपुर मातृ मृत्यु दर में कमी लाने के लिए सरकार गंभीर है। इसके लिए कइ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 07:29 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:29 PM (IST)
मातृ मृत्यु की सूचना देने वाले को मिलेंगे एक हजार
मातृ मृत्यु की सूचना देने वाले को मिलेंगे एक हजार

जागरण संवाददाता, जौनपुर: मातृ मृत्यु दर में कमी लाने के लिए सरकार गंभीर है। इसके लिए कई योजनाएं चलाकर करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इसी मंशा से स्वास्थ्य विभाग ने एक पहल शुरू की है। टोल-फ्री नंबर 104 पर कोई भी व्यक्ति मातृ मृत्यु के बारे में सूचना दे सकता है। इसके सत्यापन के बाद सूचना देने वाले व्यक्ति के खाते में एक हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी। हालांकि सूचना देने वाले को महिला का नाम, आयु, पति का नाम, घर का पता बताना जरूरी होगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सत्यव्रत त्रिपाठी ने बताया कि यह पहल सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन कार्यक्रम के तहत की गई है। योजना का मुख्य उद्देश्य मातृ मृत्यु की रिपोर्टिंग में सुधार लाना है। यह सूचना आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता या कोई अन्य भी दे सकता है। सूचना मिलने पर क्षेत्रीय प्रभारी चिकित्सा अधिकारी एक सप्ताह के अंदर जनपद को विस्तृत रिपोर्ट भेजेंगे। इसके बाद ब्लाक स्तर पर गठित टीम मामले की जांच करेगी। इस दौरान वह मृत्यु के कारणों का पता लगाएंगी तथा मृत्यु दर में कमी लाने के प्रयास किए जाएंगे। सुमन कार्यक्रम का उद्देश्य

महिलाओं को उच्च गुणवत्तायुक्त चिकित्सकीय सुविधा, आपातकालीन सेवाएं तथा रेफरल प्रदान करना, संस्थागत एवं अन्य समुदाय आधारित प्लेटफार्मों जैसे गैर सरकारी संगठनों, स्वयं सहायता समूह, पंचायती राज संस्थानों और समुदाय के निर्वाचित प्रतिनिधियों के सहयोग से जागरूकता फैलाना है। इसके अलावा मातृ सेवाओं के लिए मरीज की प्रतिक्रिया तथा शिकायतों के निवारण की एक प्रणाली क्रियांवित करना, समस्त सेवा प्रदाताओं में जागरूकता बढ़ाना एवं क्षमतावर्धन करना अंतर्विभागीय समन्वय के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध कराना है।

chat bot
आपका साथी