बंद पड़ी सवा सौ औद्योगिक इकाइयों को चलाने एक और मौका

लंबे समय से बंद बड़ी औद्योगिक इकाइयों के संचालकों को सरकार से एक साल की और मोहलत मिल गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Jan 2021 05:03 PM (IST) Updated:Sat, 30 Jan 2021 05:03 PM (IST)
बंद पड़ी सवा सौ औद्योगिक इकाइयों को चलाने एक और मौका
बंद पड़ी सवा सौ औद्योगिक इकाइयों को चलाने एक और मौका

जागरण संवाददाता, जौनपुर : लंबे समय से बंद बड़ी औद्योगिक इकाइयों के संचालकों को सरकार से एक साल की और मोहलत मिल गई है। ऐसे में इस अवधि के अंदर वह उद्योग का संचालन शुरू करें, अन्यथा विभाग को आवंटित भूमि लौटा दें। जिससे भूमि नए उद्योग इकाइयों के लिए आवंटित की जा सके। जिले में करीब 250 उद्योग इकाइयां काम कर रही हैं तो करीब 120 बंद पड़ी हुई हैं। अभी कुछ माह पहले राज्यपाल के अध्यादेश के जरिए लंबे समय से बंद पड़े उद्योगों की भूमि को वापस लेने का निर्देश दिया गया था। नए फैसले से उद्यमियों ने राहत की सांस ली।

जिले में वर्तमान समय में कुल करीब 250 औद्योगिक इकाइयां चल रही हैं। इसमें रामपुर सिधवन में 15, सतहरिया के सीडा में करीब 165, शाहगंज में 35, सिद्दीकपुर में 15 हैं। वहीं बंद पड़ी उद्योग इकाइयों की बात करें तो सतहरिया में करीब 85, सिद्दीकपुर में 23, शाहगंज में 33, केराकत में एक है। इसमें काफी औद्योगिक इकाइयों ऐसी हैं जो स्थापना काल के बाद कुछ वर्षों के संचालन के बाद से बंद पड़ी हैं। इससे नई इकाइयों की स्थापना नहीं हो पा रही है। इसको देखते हुए गतवर्ष अगस्त में राज्यपाल की तरफ से नया अध्यादेश लाते हुए सभी बंद पड़े कल कारखानों की भूमि वापस लेने का आदेश दिया गया था। इसमें शासन स्तर से उद्योगपतियों को राहत देते हुए संचालन के लिए एक साल की अवधि का मौका दिया गया है। आदेश का पालन न करने वालों की भूमि वापस ले ली जाएगी। बोले जिम्मेदार..

बंद पड़ी औद्योगिक इकाइयों की भूमि को वापस लेने के लिए राज्यपाल की तरफ से अध्यादेश लाया गया था। जिसमें बाद में शासन स्तर से एक साल की अवधि बढ़ा दी गई। इस दौरान इकाइयों को चालू न करा पाने पर आवंटित भूमि वापस ली जाएगी।

-एसएस रावत, असिस्टेंट कमिश्नर उद्योग।

chat bot
आपका साथी