तीन महीने में तैयार किए जाएंगे एक लाख हेल्थ वर्कर

प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को क्रैश कोर्स प्रोग्राम क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 06:44 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 06:44 PM (IST)
तीन महीने में तैयार किए जाएंगे एक लाख हेल्थ वर्कर
तीन महीने में तैयार किए जाएंगे एक लाख हेल्थ वर्कर

जागरण संवाददाता, गौराबादशाहपुर (जौनपुर): प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को क्रैश कोर्स प्रोग्राम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि एक माह में एक लाख कोविड-19 वर्कर तैयार किए जाएंगे। देशव्यापी वर्चुअल उद्घाटन कार्यक्रम में जुड़े कौशल प्रशिक्षण केंद्र पिलखिनी में प्रशिक्षणार्थियों ने उनके उद्बोधन को सुना। इस मौके पर जिलाधिकारी समेत प्रशासनिक अमला भी मौजूद रहा।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में वैश्विक महामारी कोविड-19 को लेकर देश को तैयार रहने का संदेश दिया। कहा कि आज शुरू किए जा रहे क्रैश कोर्स के माध्यम से एक लाख वारियर्स को महामारी का सामना करने के लिए तैयार किया जाएगा। उन्होंने क्रैश कोर्स करने वाले फ्रंटलाइन वर्करों को शुभकामनाएं दीं और उम्मीद जताई कि वे जल्द ही हेल्थकेयर वर्करों के सहयोग के लिए तैयार होंगे। क्रैश कोर्स करने वालों को दी जाएंगी ये सुविधाएं

कार्यक्रम में उपस्थित जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि भारत सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत कोरोना से लड़ रहे स्वास्थ्य कर्मियों को सहयोग करने के लिए देश में एक लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है। यह क्रैश कोर्स तीन महीने में ही पूरा हो जाएगा। प्रशिक्षण के बाद यह लोग तुरंत सेवा के लिए उपलब्ध भी हो जाएंगे। फ्रंटलाइन वर्करों के इस विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षणार्थियों को निश्शुल्क ट्रेनिग, स्किल इंडिया का सर्टिफिकेट, भोजन व आवास सुविधा, काम पर प्रशिक्षण के साथ स्टाइपेंड एवं प्रमाणित उम्मीदवारों को दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा प्राप्त होगा। कोविड-19 हेल्थकेयर फ्रंटलाइन वर्कर्स का विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा होने के बाद उम्मीदवार डीएससी/एसएसडीएम की व्यवस्था के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, स्वास्थ्य सुविधाओं व अस्पतालों में काम कर सकेंगे। बताया कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना तीन के तहत इस ट्रेनिग प्रोग्राम को तैयार किया गया है। कार्यक्रम में सीडीओ अनुपम शुक्ल, सीएमओ डाक्टर राकेश कुमार, कौशल विकास उपायुक्त राजीव सिंह, कार्यक्रम अधिकारी अनिल अस्थाना, प्राचार्या रूबी सिंह, माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष रमेश सिंह, जन कल्याण सेवा समिति के निदेशक अरविद सिंह, राहुल सिंह, प्लेसमेंट मैनेजर चेतन सिंह, अभिषेक आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी