अब दरवाजे पर जाकर पोस्ट मास्टर बुक करेंगे रेल का टिकट

जागरण संवाददाता जौनपुर डाक विभाग की चिट्ठी जिस प्रकार घर-घर पहुंचती है उसी तरह अब

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 07:35 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 07:35 PM (IST)
अब दरवाजे पर जाकर पोस्ट मास्टर बुक करेंगे रेल का टिकट
अब दरवाजे पर जाकर पोस्ट मास्टर बुक करेंगे रेल का टिकट

जागरण संवाददाता, जौनपुर : डाक विभाग की चिट्ठी जिस प्रकार घर-घर पहुंचती है, उसी तरह अब पोस्ट मास्टर रेलवे का टिकट भी दरवाजे पर ही जाकर बुक करेंगे। इसके साथ ही लोग शहरी क्षेत्रों में अपने नजदीकी डाकघरों पर जाकर रेलयात्रा का टिकट बुक करा सकेंगे। ऐसे में अब रेलवे स्टेशनों के आरक्षण काउंटर पर भीड़ लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिले के 422 डाकघरों में यह सुविधा उपलब्ध होगी, फिलहाल 23 डाकघरों के लिए आधिकारिक पत्र आ गया है।

डाक विभाग यह सेवा इंडियन रेलवे कैटेरिग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) के माध्यम से देगा। ऐसे में सभी डाकघरों का रजिस्ट्रेशन आइआरसीटीसी के जरिए हो गया है। इसके लिए सभी डाकघरों के कर्मियों को प्रशिक्षण के साथ ही यूजर आइडी और पासवर्ड भी दिया जाएगा। जिले में एक मुख्य डाकघर, 53 उप डाकघर, 368 ग्रामीण क्षेत्र के शाखा डाकघर हैं। इसके पूर्व भी डाक विभाग बैकिग सेवा में अपना झंडा गाड़ चुका है। इस प्रकार घर पर करेंगे बुकिग

ग्रामीण क्षेत्र के शाखा डाकघर के शाखा डाकपाल यानी पोस्ट मास्टर को फोन करके कोई भी फोन करके घर पर बुला सकते हैं। जहां पर पोस्टमास्टर अपने एजेंट कोड व आइडी पासवर्ड से मोबाइल पर ही आनलाइन रिजर्वेशन व हर प्रकार के टिकट करके लोगों के मोबाइल पर मैसेज कर देंगे। जिसका लोग चाहे तो बाहर से प्रिट भी ले सकते हैं। बोले जिम्मेदार..

जिले के सभी डाकघरों में रेल टिकट की बुकिग की सुविधा उपलब्ध होगी। यह सेवा कामन सर्विस सेंटर के तहत आइआरसीटीसी के जरिए मिलेगी। ग्रामीण क्षेत्रों में शाखा डाकघर के पोस्टमास्टर घर जाकर तो शहरी क्षेत्रों में उप डाकघर व मुख्य डाकघर के काउंटर से टिकट मिलेगा। यह सेवा कुछ ही दिनों में शुरू हो जाएगी।

-पीसी तिवारी, अधीक्षक, मुख्य डाकघर।

chat bot
आपका साथी