अब गांवों में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाएगी जिला पंचायत

जागरण संवाददाता जौनपुर अभी तक ग्राम पंचायत व ब्लाकों से ही गांवों में स्ट्रीट लाइट लगाई जा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 04:16 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 04:16 PM (IST)
अब गांवों में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाएगी जिला पंचायत
अब गांवों में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाएगी जिला पंचायत

जागरण संवाददाता, जौनपुर : अभी तक ग्राम पंचायत व ब्लाकों से ही गांवों में स्ट्रीट लाइट लगाई जाती थी। नए शासनादेश के तहत अब जिला पंचायत विभाग भी गांवों में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगवाएगा। इसको लगाने के बाद मरम्मत का कार्य जिला पंचायत राज विभाग करेगा। विभाग की तरफ से इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

अभी तक गांवों में राज्य वित्त से ग्राम पंचायतों में एलईडी लाइट लगवाई जाती है। अब इसमें बदलाव करते हुए जिला पंचायत विभाग भी एलईडी स्ट्रीट लाइट लगवाने का कार्य करेगा। इसके अलावा इसको क्षेत्र पंचायत यानि ब्लाकों से भी लगवाया जा सकेगा। शुरुआत में ज्यादातर ग्राम पंचायतें निजी फर्म से खरीदारीकर ही इसको राज्य वित्त से लगवाती थीं। नई व्यवस्था के तहत केवल जिला पंचायत विभाग ही एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाएगा, न कि ग्राम पंचायत। अगर ग्राम पंचायत से लाइट लगेगी भी तो उसे विद्युत विभाग से एनओसी लेनी होगी। हालांकि इसके लिए अभी जिले को लक्ष्य नहीं प्राप्त हुआ है। विभाग की तरफ से अगले आदेश का इंतजार किया जा रहा है। अभी कुछ दिन पहले सीएम ने जौनपुर में जिला पंचायत विभाग से एफडीआर पद्धति से सड़क बनाने के कार्य का शिलान्यास वर्चुअल किया था। इसके तहत जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीकला सिंह से बातचीत में कहा था कि ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्य कराने में किसी प्रकार के धन की कमी नहीं आने पाएगी।

बोले जिम्मेदार..

शासनादेश प्राप्त हुआ है कि अब गांवों में एलइडी स्ट्रीट लाइट जिला पंचायत लगवाएगा। लगवाने के बाद इसको मरम्मत के लिए जिला पंचायत राज विभाग को सौंप दिया जाएगा। ग्राम पंचायत स्ट्रीट लाइट नहीं लगाएगी। जिले को अभी तक लक्ष्य नहीं प्राप्त हुआ है।

-जेपी मौर्य, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत।

chat bot
आपका साथी